मणिपुर की हिंसा ने राष्ट्र की आत्मा पर किया गहरा आघात: सोनिया गांधी

शांति एवं सौहार्द को बनाए रखें मणीपुरी लोग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मणिपुर में हिंसा पर दुख जताते हुए कहा कि इसने राष्ट्र की अंतरात्मा पर गहरा आघात किया है। उन्होंने प्रदेश के लोगों से शांति एवं सौहार्द की अपील की और उम्मीद जताई कि मणिपुर के लोग इस त्रासदी से उबरेंगे। कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘मणिपुर के प्रिय भाइयों और बहनों, पिछले लगभग 50 दिनों से हम मणिपुर में एक बड़ी मानवीय त्रासदी देख रहे हैं। इस हिंसा ने आपके राज्य में हजारों लोगों का जीवन उजाड़ दिया है।
मुझे यह देखकर बेहद दुख होता है कि लोग उस जगह को छोडक़र जाने के लिए मजबूर हैं जिसे वे अपना घर कहते हैं। अपने जीवन भर का बनाया हुआ सब कुछ पीछे छोड़ जाते हैं। शांतिपूर्वक एक दूसरे के साथ रहने वाले हमारे भाई-बहनों को एक-दूसरे के खिलाफ होते देखना बहुत दुखद है।’’ सोनिया गांधी के मुताबिक, ‘‘मणिपुर के इतिहास में विभिन्न जाति, धर्म और पृष्ठभूमि के लोगों को गले लगाने की शक्ति और क्षमता है। यह एक विविध समाज की संभावनाओं का प्रमाण है। भाईचारे की भावना को जिंदा रखने के लिए विश्वास और सद्भावना की जरूरत होती है, वहीं नफरत और विभाजन की आग को भडक़ाने के लिए सिर्फ एक गलत कदम की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज हम एक निर्णायक मोड़ पर खड़े हैं। किसी भी राह पर चलने का हमारा चुनाव एक ऐसे भविष्य को आकार देगा जो हमारे बच्चों को विरासत में मिलेगा।

‘एक मां के रूप में मैं आपके दर्द को समझती हूं’

मैं मणिपुर के लोगों, विशेष रूप से अपनी बहादुर बहनों से यह अपील करती हूं कि वे इस खूबसूरत धरती पर शांति और सद्भाव की राह का नेतृत्व करें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक मां के रूप में मैं आपके दर्द को समझती हूं। मैं आप सभी से यह निवेदन करती हूं कि अपनी अंतरात्मा की आवाज को पहचानें। मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में हम परस्पर विश्वास का मजबूती से पुनर्निर्माण करेंगे।’’

मणिुपर हिंसा के लिए बीजेपी जिम्मेदार : सीपीआई

सीपीआई नेता डी राजा नेभी मणिपुर हिंसा के लिए भाजपा को ही जिम्मेदार ठहराया। तीन मई से जारी मणिपुर हिंसा पर चुप्पी बनाए रखने के लिए राजा ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। सीपीआई के वरिष्ठ नेता ने पहलवानों के मुद्दे पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि देश का नाम रोशन करने वाले पहलवानों का क्या हाल हो रहा है, लेकिन मोदी ने उनके लिए एक शब्द नहीं बोले। भाजपा सरकार सुशासन देने में असफल रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा झारखंड, दिल्ली और तमिलनाडु में गैर भाजपा सरकारों को परेशान करने के लिए सभी हथकंडे अपना रही है। उन्होंने कहा कि इन राज्यों के सरकारों को भाजपा डराने की कोशिश कर रही है। उन्हें ऐसा लगता है कि ऐसा कर वह नागरिकों को ठग सकते हैं लेकिन जनता समझती है कि मोदी सरकार ने देश के लिए क्या किया है।

Related Articles

Back to top button