पछुआ हवाओं ने बढ़ाई गलन, लोग दुबके

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या में तीन की राहत के बाद एक बार फिर बर्फीली हवाओं के चलने से गलन के साथ ठंड ने दस्तक दी है। बढ़ी ठंड से लोग सुबह व शाम को घरो में दुबके रहे। तापमान में भी करीब पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण आसमान में बादलों के छाए हैं और इसी के साथ उत्तर पश्चिमी हवा ने भी असर दिखाना शुरू कर दिया है। इसी वजह से शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक शीतलहर व गलन बढ़ गई। तापमान में भी कमी आई।
कानपुर में अधिकतम तापमान 20.8 डिग्री और न्यूनतम 12.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने 30 जनवरी तक वर्षा होने की संभावना जताई है। इसके बाद एक बार फिर तापमान में गिरावट होने की उम्मीद है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी ने बताया कि कानपुर मंडल व गंगा के मैदानी क्षेत्रों में 29 व 30 जनवरी को गरज-चमक, तेज हवा व ओलावृष्टि के साथ दिल्ली व पंजाब में बारिश की संभावना वर्षा होने की संभावना है।वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इससे प्रेरित चक्रवाती हवा का क्षेत्र पंजाब व इसके आसपास है। एक ट्रफ रेखा पंजाब से हरियाणा, पूर्वी राजस्थान व पश्चिम मध्य प्रदेश होते हुए विदर्भ तक जा रही है। एक और पश्चिमी विक्षोभ भी 28 जनवरी तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है। पिछले 24 घंटे में राजस्थान के कुछ हिस्सों में तेज शीतलहर चली।

जम्मू-कश्मीर में हल्की वर्षा व बर्फबारी हुई
दो दिन पहले जहां आसमान पर बादल छाए हुए थे और सूर्य के दर्शन नहीं हो पाए। वहीं, शुक्रवार को समय पर सूर्योदय हुआ। सुबह से ही धूप खिलनी शुरू हो गई। इससे लोगों को काफी राहत मिले। आराम से रोजमर्रा के काम से बाहर निकले, मगर बाहर निकलते ही तेज हवा ने ठिठका दिया। लोगों का दिन अच्छा बीता, मगर सूर्यास्त के बाद वातावरण में गलन बढऩी शुरू हो गई। तेज शीत हवा ने हालत बिगाड़ दी, लोग ठिठुरने शुरू हो गए। दोपहर में खिली धूप के बाद किसी को मौसम के ऐसे तेवर की उम्मीद नहीं थी। इससे लोग शाम को जल्द ही घर में दुबक गए। इससे शहर के प्रमुख बाजारों पर चहल-पहल सामान्य से कम दिखाई दी। लोग तेजी से गंतव्य की ओर बढ़ते दिखाई दिए। पारा लुढक़कर नीचे पहुंच गया। 24 जनवरी को न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ था, जिसमें अब सात डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है।

Related Articles

Back to top button