भारत की प्राथमिकता में विश्व शांति: मोदी

बोले- सभी देश अंतरराष्ट्रीय कानून और संप्रभुता का सम्मान करें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल दिए इंटरव्यू में रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर सवाल किया गया, जिसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि भारत शांति के पक्ष में है और शांति ही भारत की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, सभी देशों को अंतरराष्ट्रीय कानून और देशों की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए। विवादों को कूटनीति और संवाद से सुलझाया जाना चाहिए, न कि युद्ध से। कुछ लोग कहते हैं कि हम तटस्थ हैं, लेकिन हम तटस्थ नहीं हैं। हम शांति के पक्ष में हैं, दुनिया को पूरा भरोसा है कि भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता शांति है।
पीएम मोदी ने चीन को चेतावनी दे दी है। उन्होंने कहा, चीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों के लिए एलएसी पर शांति बहाली जरूरी है। संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने, कानून के शासन का पालन करने और मतभेदों और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान में हमारा मूल विश्वास है। साथ ही, हम भारत अपनी संप्रभुता और गरिमा की रक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार और प्रतिबद्ध हैं। यूएन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत यूएन का हिस्सा बनना चाहता है। उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की वर्तमान सदस्यता का मूल्यांकन होना चाहिए और दुनिया से पूछा जाना चाहिए कि क्या वह भारत को वहां रखना चाहती है।

आजाद भारत में जन्मा पहला पीएम हूं

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं स्वतंत्र भारत में जन्म लेने वाला पहला प्रधानमंत्री हूं। इसलिए मेरी विचार प्रक्रिया मेरे देश की विशेषताओं और परंपराओं से प्रेरित और प्रभावित है। पीएम मोदी ने कहा किभारत अधिक उच्च, गहरी और व्यापक प्रोफाइल और एक भूमिका का हकदार है।

भारत किसी अन्य देश से पीछे नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के नेताओं में एक-दूसरे के प्रति अभूतपूर्व विश्वास पैदा हुआ है। हम भारत को किसी अन्य देश के पीछे नहीं देखते हैं, हम भारत को दुनिया में उसकी सही जगह देख रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज की दुनिया पहले से कहीं ज्यादा इंटरकनेक्टेड और इंटरडिपेंडेंट हैं। उन्होंने कहा कि सप्लाई चेन में और विविधता लाने की जरूरत है।

अमेरिका यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए दिल्ली से रवाना हो चुके हैं। वे 21-23 जून तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। पीएम के आधिकारिक दौरे की शुरुआत 21 जून की सुबह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योग दिवस समारोह से होगी। इस बीच, सामने आया है कि इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 24 खास लोगों से मिलेंगे। इनमें नोबेल पुरस्कार विजेता, अर्थशास्त्री, कलाकार, वैज्ञानिक, विद्वान, उद्यमी, शिक्षाविद, स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ आदि शामिल हैं। अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन खास 24 लोगों से मुलाकात करेंगे उनमें टेस्ला के सह-संस्थापक एलोन मस्क, एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील डेग्रसे टायसन, ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी गायक फालू (फाल्गुनी शाह) भी शामिल हैं। इनके अलावा वे पॉल रोमर, निकोलस नसीम तालेब, रे डालियो, जेफ स्मिथ, माइकल फ्रोमैन डैनियल रसेल, एलब्रिज कोल्बी और डॉ पीटर आग्रे, डॉ स्टीफन क्लास्को और चंद्रिका टंडन से भी मुलाकात करेंगे।

कल योग दिवस में लेंगे भाग

21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी जाएंगे। यहां व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा। इसके बाद पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन 22 जून की शाम प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज (डिनर) की मेजबानी करेंगे।

राजकीय यात्रा से पूर्व अमेरिका में भारी उत्साह

पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा से पहले भारतीय-अमेरिकियों के एक बड़े हिस्से में खुशी और उत्साह का माहौल है। सैकड़ों भारतवंशी देश के प्रमुख स्थानों पर एकत्र हुए और मोदी के समर्थन में नारेबाजी की। वाशिंगटन डीसी व उसके आसपास के क्षेत्रों में सैकड़ों भारतीय-अमेरिकी एकता का संदेश देने के लिए राष्ट्रीय स्मारक के पास जुटे व जुलूस निकाला।

केदारनाथ के गर्भगृह में महिला ने उड़ाए नोट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
देहरादून। एक तरफ भगवान केदारनाथ की यात्रा में लाखों श्रद्धालु आ रहे हैं तो दूसरी तरफ उसी केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह का एक वीडियो वायरल हो रहा है।
जिसमें एक महिला केदारनाथ के शिवलिंग पर नोट उड़ाते दिख रही है, हैरानी की बात ये भी है कि इस दौरान वहां मौजूद पंडित पूजा भी संपन्न करा रहा है और बैकग्राउंड में गाना बज रहा है- क्या कभी अम्बर से सूर्य बिछड़ता है। पूरे मामल का वीडियो वायरल होने पर हडक़ंप मच गया है। जिसके बाद रूद्रप्रयाग पुलिस की ओर से मामला दर्ज कर लिया है।

फिल्म के साथ रचनात्मक स्वतंत्रता लेना गलत: गोविल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। आदिपुरुष की रिलीज के बाद से ही फिल्म को लगातार दर्शकों के आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। अब इसी बीच रामानंद सागर के राम ने फिल्म पर कटाक्ष करते हुए फिल्म को प्रोपेगेंडा बताया है।
रामानंद सागर की ‘रामायण’ में प्रसिद्ध रूप से भगवान राम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल ने कहा कि निर्माताओं द्वारा ‘आदिपुरुष’ जैसी फिल्म के साथ रचनात्मक स्वतंत्रता लेना गलत था। निर्माता को अपने हिसाब से फिल्म निर्माण करने का पूरा हक है, लेकिन उन विषयों के साथ छेड़छाड़ करने की अनुमति नहीं है, जो लोगों की धार्मिक भावनाओं के साथ जुड़े हो। अरुण गोविल ने अपनी बात रखते हुए कहा, ‘निर्माता को आस्था के विषयों के साथ खिलवाड़ करने से बचना चाहिए क्योंकि यह लोगों के लिए एक संवेदनशील विषय है। रामायण जैसे पूजनीय पाठ के साथ प्रयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं थी।’

’20 जून को गद्दार दिवस के रूप में मनाएं‘

सांसद संजय राउत ने संयुक्त राष्ट्र को भेजी चिट्ठी
चिट्ठी में लिखा-बीजेपी के बहकावे में आकर तोड़ी पार्टी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शिवसेना (उद्धव बालासाहब ठाकरे) और बीजेपी-शिवसेना (शिंदे गुट) के बीच जुबानी जंग लगातार तेज हो रही है। उद्धव गुटे के नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के सामने अजीब मांग रख दी है। संजय राउत ने यूएन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को एक चि_ी लिखी है। संजय राउत ने यूएन को लिखे पत्र में कहा कि 20 जून को विश्व गद्दार दिवस के रूप में मान्यता दी जाए।
राउत ने कहा कि जैसे 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है, ठीक उसी तरह से 20 जून को विश्व गद्दार दिवस मनाया जाना चाहिए। शिवसेना (यूबीटी) सांसद ने अपनी चि_ी में लिखा है, मैं 20 जून को विश्व गद्दार दिवस मनाने की अपील के साथ ये चि_ी लिख रहा हूं। मेरा पार्टी शिवसेना (यूबीटी) का नेतृत्व उद्धव ठाकरे करते हैं और वो महाराष्ट्र के सीएम रह चुके हैं। संजय राउत ने आगे लिखा,20 जून 2022 को बीजेपी के बहकावे में आकर एकनाथ शिंदे हमारे 40 विधायकों को लेकर पार्टी छोडक़र चले गए थे। तब हर किसी को 50-50 करोड़ रुपये मिले थे। बीजेपी ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास आघाड़ी की सरकार को गिराने के लिए अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल किया।

गद्दारी उद्धव ठाकरे ने की है : फडणवीस

भाजपा ने भी शिवसेना (यूबीटी) को करारा जवाब देते हुए उन पर ही गद्दारी का आरोप लगा दिया है। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उद्धव ठाकरे गद्दारी की बात करते हैं लेकिन गद्दारी उद्धव ठाकरे ने की है। फडणवीस ने कहा कि राज्य की जनता ने शिवसेना-भाजपा को समर्थन दिया था लेकिन आप कांग्रेस, एनसीपी के साथ गए। ऐसे में गद्दारी आपने की। फडणवीस ने ये भी कहा कि एकनाथ शिंदे ने तो शिवसेना बचाई है। भिवंडी लोकसभा की कल्याण विधानसभा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए फडणवीस ने ये बातें कही। उद्धव ठाकरे अपना जन्मदिन 27 जुलाई को मनाते हैं। उनसे बड़ा गद्दार कोई नहीं है।

Related Articles

Back to top button