अमौसी एयरपोर्ट पर पकड़ी गई लाखों की विदेशी सिगरेट और ब्यूटी क्रीम

  • दुबई से आई एक फ्लाइट में कस्टम दल ने जांच में पकड़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अमौसी एयरपोर्ट पर मंगलवार को कस्टम दल के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दुबई से आई एक फ्लाइट में करीब दो लाख 70 हजार की विदेशी सिगरेट और पाकिस्तान निर्मित 13,800 रुपए कीमत की ब्यूटी क्रीम पकड़ी गई। तस्करी कर लाए जा रहे कुल 2,83,800 रुपए के माल को कस्टम विभाग ने जब्त कर लिया है। माल को सीज कर जांच की जा रही है।
मामला मंगलवार का है। जब दुबई से पैक्स ट्रैवेलिंग के रूप में फ्लाइट संख्या एसजी-138 से आए डिब्बों की जांच की गई तो उसमें 18,000 विदेशी सिगरेट स्टिक मिलीं। इनमें 4,800 स्टिक मेड इन इंडोनेशिया, 1,800 स्टिक डनहिल ब्रांड मेड इन स्विटजरलैंड और 11, 400 पाइन सुपर स्लिम मेड इन कोरिया की पकड़ी गई। इनकी कुल कीमत 2, 70 लाख है। इसी के साथ कस्टम टीम ने पाकिस्तान निर्मित 138 ब्यूटी क्रीम के पैकट बरामद किए हैं जिनकी कीमत 13,800 है। सिगरेट और ब्यूटी क्रीम को जब्त कर लिया गया है। सीज किए गए माल की कीमत 1,83,800 रुपये है। पैक्स ट्रैवेलिंग के माध्यम से इसे दुबई से लखनऊ लाया जा रहा था। जांच जारी है। इससे पूर्व कस्टम टीम ने अक्टूबर माह में भी दुबई से तस्करी कर लाई गई भारी मात्रा में विदेशी सिगरेट बरामद की थी। सितंबर माह में एयरपोर्ट पर कस्टम दल के सदस्यों की मुस्तैदी से सोने की एक बड़ी खेप पकड़ी गई थी। कस्टम की डिप्टी कमिश्नर निहारिका लाखा के मुताबिक कमिश्नर वीपी शुक्ला के निर्देश पर लगातार चलाए जा रहे अभियानों के तहत टीम को आज फिर सफलता मिली है। दुबई से लखनऊ आई फ्लाइट से यह सिगरेट बरामद की गई है।

एलयू में बीएड की काउंसलिंग 19 से

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बीएड की काउंसलिंग 19 नवम्बर से होगी। लखनऊ विश्वविद्यालय ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। काउंसलिंग की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। लोग घर बैठे ही काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे। मुख्य काउंसलिंगफेज एक से चार तक होगी। पूल काउंसलिंग तथा सीधे प्रवेश होगा। अभ्यार्थियों को अपनी स्टेट रैंक के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर मिलेगा। मुख्य काउंसलिंग में पहले दिन 1 से 50,000 तक स्टेट रैंक पाने वाले अभ्यार्थी प्रतिभाग कर सकेंगे। आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए इस बार 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। अभ्यार्थियों को काउंसलिंग के समय शून्य शुल्क का लाभ नहीं मिल सकेगा। ऐसे में अभ्यार्थियों को शुल्क एवं आवश्यक प्रपत्रों की व्यवस्था खुद करनी होगी। काउंसलिंग सम्बंधी दिशा-निर्देश लविवि की वेबसाइट 222.द्यद्मशह्वठ्ठद्ब1.ड्डष्.द्बठ्ठ पर देखी जा सकती है।

कोरोना के इलाज में लापरवाही बरती तो होगी कार्रवाई: डीएम

  • हीलाहवाली की शिकायत पर संस्थानों के कसे पेंच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने आज कलेक्ट्रेट स्थित डॉॅ. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में एक बैठक ली। इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग, पीजीआई, केजीएमयू ,लोहिया हॉस्पिटल समेत चिकित्सा संस्थानों के उच्चाधिकारी मौजूद थे। जिलाधिकारी ने इस मौके पर बैठक में कोरोना से संबंधित जानकारी ली और निर्देश दिए कि कोरोना के उपचार में लापरवाही न बरती जाए। डीएम ने कहा कि कोरोना के समुचित उपचार और प्रभावी रोकथाम का रोड मैप तैयार करें।
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कोविड-19 उपचार में हीलाहवाली की शिकायत मिलने पर प्रसाद इंस्टिट्यूट, टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज सहित दो अन्य अस्पतालों को कड़ी फटकार लगाई। डीएम ने कहा कि कोविड-19 उपचार में मरीज को तुरंत सुविधा मिले। कोई भी मरीज भटकने न पाए, अस्पताल पहुंचते ही मरीज को तत्काल सुविधा मुहैया करार्ई जाए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने कहा कि अगर किसी भी मरीज के प्रति लापरवाही बरती गई या उससे बदसलूकी की गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने अस्पताल में आने वाली अन्य समस्याओं पर भी चर्चा की।

इमरजेंसी में मरीज को क्यों नहीं भर्ती किया, कारण बताना होगा

लखनऊ। लोहिया संस्थान के निदेशक डॉ. एके त्रिपाठी ने अचानक इमरजेंसी का जायजा लिया। इमरजेंसी की बदहाल सेवा को दुरुस्त करने के लिए इमरजेंसी डे ऑफिसर की तैनाती की है। छह-छह घंटे की रिपोर्ट तलब की है। लोहिया की इमरजेंसी सेवाएं बदहाल हैं। हालात यह है कि संस्थान के टेक्नीशियन को भर्ती करने में डॉक्टरों ने आनाकानी की। इसकी वजह से टेक्नीशियन की मौत हो गई थी। लचर व्यवस्था की वजह से मरीजों को बिना इलाज लौट रहे हैं। निदेशक डॉ. एके त्रिपाठी ने इमरजेंसी की व्यवस्था सुधारने का कवायद तेज कर दी है। डॉ. एके त्रिपाठी ने बताया कि इमरजेंसी डे ऑफिसर की तैनाती की गई है। यह तैनाती 24 घंटे के लिए होगी। इसमें ऑफिसर को मरीजों का पूरा ब्यौरा हर छह घंटे पर उपलब्ध कराना होगा। इसमें मरीजों की भर्ती से लेकर रेफर करने की स्थिति का ब्यौरा देना होगा। किन कारणों से मरीज भर्ती नहीं किया गया? इसकी जानकारी भी देनी होगी। कितने मरीजों को इमरजेंसी से वार्ड में शिफ्ट किया गया। इसमें किसी भी तरह की कोताही बरदास्त नहीं की जाएगी।

लोहिया की इमरजेंसी में बेड़ों की संख्या बढ़ेगी

निरीक्षण के वक्त निदेशक ने मरीजों से इलाज व डॉक्टर व कर्मचारियों के व्यवहार के बारे में जानकारी ली। इलाज की दुश्वारियों के बारे में जानकारी ली। करीब दो घंटे निदेशक ने इमरजेंसी में गुजारे। उन्होंने बताया कि अभी 50 बेड इमरजेंसी में है। इसमें और इजाफा किया जाएगा। कोरोना की जांच रिपोर्ट जल्द से जल्द उपलब्ध कराई जाए। संक्रमितों को मातृ शिशु रेफरल हॉस्पिटल में शिफ्ट करने में हीलाहवाली नहीं होनी चाहिए।

CBSC Board 10वीं और 12वीं के छात्रों की एग्जाम फीस नहीं होगी माफ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही जरूरी खबर है। और यह खबर यह है कि 10वीं और 12वीं के छात्रों की एग्जाम फीस माफ नहीं होगी यानी अभिभावकों को स्कूलों को फीस देनी ही होगी। सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 के मद्ïदेनजर मौजूदा अकादमिक वर्ष में 10वीं एवं 12वीं कक्षा के सीबीएसई छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क माफ किए जाने का अनुरोध करने वाली याचिका आज खारिज कर दी है।
जस्टिस अशोक भूषण, आर सुभाष रेड्डी की बेंच ने मंगलवार को एनजीओ सोशल ज्यूरिस्ट द्वारा दिल्ली उच्च न्यायालय के 28 सितंबर के आदेश के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया। पीठ ने कहा कि अदालत सरकार को ऐसा करने का निर्देश कैसे दे सकती है? आप सरकार के पास जाएं। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया था कि महामारी के कारण कई छात्रों के अभिभावकों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इस कारण 10वीं और 12वीं के छात्रों की एग्जाम फीस माफ की जाए।

सांसद रीता बहुगुणा के घर मातम पटाखे से झुलसकर पोती की मौत

  • दीपावली की रात हुआ था हादसा, चल रहा था इलाज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रयागराज से भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी के घर मातम फैल गया है। दिवाली की रात पटाखे जलाते वक्तउनकी छह वर्षीय पोती कीया बुरी तरह झुलस गई थी, जिसकी आज इलाज के दौरान मौत हो गई।
दिवाली की रात पटाखे से झुलसने के बाद कीया को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसका इलाज चल रहा था। दिवाली के दिन सांसद की बहू रिचा बेटी कीया को लेकर पोनप्पा मार्ग स्थित अपने मायके गई थीं। सांसद के मीडिया प्रभारी अभिषेक शुक्ल के अनुसार वहां बहुत सारे बच्चे घर की छत पर खेल रहे थे। इस दौरान किसी ने पटाखा जलाया जिससे कीया बुरी तरह झुलस गई। उसे तत्काल अस्पताल ले जाया गया। जहां उसका इलाज चल रहा था। मगर देर रात उसकी मौत हो गई।। सांसद के इकलौते बेटे मयंक की शादी 2007 में हुई थी। कीया मयंक की इकलौती बेटी थी।

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर तत्काल मिलेगी आपात मदद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस ने आपात स्थिति में हाईवे पर तत्काल मदद पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए पुलिस की आपात सेवा यूपी 112 को पेट्रोलिंग का दायित्व सौंपा गया है। प्रथम चरण में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर 18 पीआरवी तैनात की गई है।
डीजीपी मुख्यालय के निर्देश पर हाइवे के हॉट स्पॉट चिह्नित किए जा रहे हैं। साथ ही हाईवे पर स्थित हॉस्पिटल भी सूचीबद्ध किए जा रहे हैं। यूपी 112 ने ट्रायल के तौर पर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर मोर्चा भी संभाल लिया है। ट्रायल पूरा होने पर दूसरे चरण में यमुना एक्सप्रेस वे पर पीआरवी की तैनाती की जाएगी। संसाधनों की कमी के कारण अभी सभी हाइवे पर यह सुविधा देने में समय लगेगा। अभी यूपी 112 के मुख्यालय पर मदद के लिए आने वाली इमरजेंसी कॉल पर पीआरवी को मौके पर भेजा जाता है। जिलों की पुलिस के स्तर से हाईवे पर कुछ हॉट स्पॉट भी चिह्नित हैं। पीआरवी की तैनाती अक्सर इन्हीं हॉट स्पॉट के आसपास की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button