एक बम धमाका और फिर से सीमा पर बढ़ा तनाव

गुवाहाटी। असम के एक स्कूल में विस्फोट के बाद असम-मिजोरम सीमा पर फिर से तनाव पैदा हो गया है। यह घटना असम-मिजोरम सीमा पर शांति बहाल होने के कुछ दिनों बाद की है। असम में मिजोरम सीमा के पास अज्ञात बदमाशों ने शुक्रवार रात एक स्कूल में विस्फोट कर दिया। यह घटना कुछ दिनों पहले कुछ नागरिक संगठनों द्वारा लगाए गए एक सप्ताह से अधिक की आर्थिक नाकेबंदी के बाद असम में सीमा पर शांति बहाल करने के बाद आई है।
हैलाकांडी जिले के गुटगुटी इलाके के पाकुआ पुंजी एलपी स्कूल में शुक्रवार रात धमाका हुआ। जिससे इमारत को कुछ नुकसान हुआ है। मामला तब सामने आया जब स्थानीय लोगों ने स्कूल में विस्फोट की आवाज सुनी। पुलिस के मुताबिक यह सीमा से करीब 500 मीटर की दूरी पर स्थित है। फरवरी में इसी जिले के मुलीवाला लोअर प्राइमरी स्कूल में बदमाशों ने दो धमाके किए थे। इससे पहले, पड़ोसी कछार जिले के दो स्कूलों में भी बमबारी की गई थी।
पिछले साल अक्टूबर से सीमा पर कानून-व्यवस्था की घटनाओं की एक श्रृंखला मिजोरम पुलिस फायरिंग में समाप्त हुई, जिसमें 26 जुलाई को असम पुलिस के छह जवान शहीद हो गए थे। जवाबी कार्रवाई में, असम में कुछ नागरिक संगठनों ने नाकाबंदी लगा दी, जिसके लिए मिजोरम में वाहनों की आवाजाही की अनुमति नहीं थी।
इस बीच, कुछ रिपोर्टों के अनुसार, हैलाकांडी जिले के कतलीचेरा के बिलईपुर इलाके में उस समय तनाव फैल गया जब मिजोरम के कुछ लोग कथित तौर पर अत्याधुनिक हथियारों के साथ सडक़ बनाने पहुंचे। हथियारबंद लोगों को देखकर स्थानीय निवासी मौके से फरार हो गए। कतलीचेरा के विधायक सुजाम उद्दीन लस्कर ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को घटनाक्रम से अवगत कराया है और उनसे हस्तक्षेप की मांग की है।
करीब 165 किलोमीटर की सीमा को लेकर असम और मिजोरम के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है। दोनों राज्यों ने एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने की कोशिश करने के लिए 26 जुलाई के रक्त-स्नान के बाद बातचीत फिर से शुरू कर दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button