एडेड कॉलेजों में 210 पदों पर शिक्षक चयन की काउंसिलिंग शुरू

माध्यमिक कॉलेजों में टीजीटी 2013 के रिक्त पदों पर की जा रही काउंसिलिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) 2013 के रिक्त 210 पदों पर शिक्षक चयन की काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह काउंसिलिंग 6 नवंबर तक चलेगी। 210 पदों पर चयन संबंधित विषय में अवशेष पैनल द्वारा अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की जा रही है। शिक्षा निदेशालय की ओर से 363 शिक्षकों को कॉलेज आवंटन किया जा चुका है, जबकि तीन पदों पर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड कॉलेज आवंटन कर चुका है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 2013 में टीजीटी शिक्षकों का चयन किया था उनमें कई कॉलेजों में चयनित शिक्षकों ने कार्यभार ग्रहण नहीं किया। यह पद अवशेष पैनल से भरने के लिए अभ्यर्थियों ने अनुरोध किया। चयन बोर्ड की अनसुनी पर कोर्ट में याचिका दायर की गई और 18 दिसंबर 2019 व 22 जनवरी 2020 को कोर्ट ने शिक्षा निदेशक माध्यमिक को यह पद भरने का आदेश दिया। 601 पदों के सापेक्ष अब तक 366 पर कॉलेज आवंटन हो चुका है। 399 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग फरवरी में कराई गई थी।
इन विषयों की काउंसिलिंग
चार नवंबर कला, जीव विज्ञान, वाणिज्य, अंग्रेजी व हिंदी।
पांच नवंबर गृह विज्ञान व गणित।
छह नवंबर शारीरिक शिक्षा, संस्कृत, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान।

दिवेश चंद को लखनऊ से हटाया सुनील कुमार जिला जज हाथरस

जिला जजों सहित 73 न्यायिक अधिकारियों के तबादले

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। इलाहाबाद हाईकोर्ट प्रशासन ने जिला जजों, अपर जिला जजों और प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय सहित अधिकरणों में तैनात न्यायिक अधिकारियों के कार्यक्षेत्र में फेरबदल किया है। महानिबंधक अजय कुमार श्रीवास्तव की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार दिवेश चंद्र को भूमि अधिग्रहण अधिकरण लखनऊ से हटाकर कासगंज का जिला जज बनाया गया है। जिला जज ज्योत्सना सक्सेना को झांसी का जिला जज जबकि अवनीश सक्सेना को जिला जज झांसी से पीठासीन अधिकारी भूमि अधिग्रहण अधिकरण इलाहाबाद बनाया गया है। रामेश्वर को गाजीपुर का जिला जज बनाया गया है। जिला जज गाजीपुर राघवेंद्र हरदोई के जिला जज होंगे। सैयद आफताब हुसैन रिजवी को हरदोई से जिजा जज बलिया और गजेंद्र कुमार को बलिया से जिजा जज बांदा के पद पर भेजा गया है। बांदा के जिला जज राधेश्याम यादव जिला जज बाराबंकी बनाए गए हैं। जिला जज मथुरा साधना रानी ठाकुर को जिला जज लखीमपुर खीरी के पद पर, शिवशंकर प्रसाद को लखीमपुर से पीठासीन अधिकारी भूमिअधिग्रहण अधिकरण गौतमबुद्ध नगर के पद पर भेजा गया है। वाराणसी के जिला जज उमेश चंद्र शर्मा को जिला जज मेरठ, नलिन कुमार श्रीवास्तव को मेरठ से जिला जज वाराणसी, बलरामपुर के जिला जज सुरेंद्र सिंह प्रथम कामर्शियल कोर्ट गोरखपुर के पीठासीन अधिकारी बनाए गए हैं। मुकेश कुमार मिश्र को जिला जज आगरा व मयंक कुमार जैन को आगरा से जिला जज कानपुर नगर के पद पर भेजा गया है। डॉ. बालमुकुंद को पीठासीन अधिकारी मोटर दुघर्टना दावा अधिकरण फतेहपुर के पद पर भेजा गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार ज्यूडिशियल बजट के पद पर रहे सुनील कुमार सिंह प्रथम को जिला जज हाथरस बनाया गया है।

सीआईसी नियुक्ति की दोबारा विज्ञप्ति निकालना अवैधानिक

इस विज्ञप्ति को हाईकोर्ट में दूंगी चुनौती

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर ने आज कहा कि प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा मुख्य सूचना आयुक्त के रिक्त पद को भरे जाने के संबंध में दुबारा निकाली गयी विज्ञप्ति पूरी तरह अवैधानिक है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहले इस संबंध में नवंबर 2019 में विज्ञप्ति निकाली थी तथा जनवरी 2020 में प्राप्त आवेदनों की स्क्रीनिंग करने के बाद फरवरी 2020 में मुख्यमंत्री के अधीन एक तीन सदस्यीय चयन समिति का गठन भी किया जा चुका था। नूतन ने कहा कि उनके द्वारा सीआईसी का पद भरने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में दायर याचिका में मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश आरके तिवारी ने पांच अक्टूबर 2020 के अपने व्यक्तिगत हलफनामे में कोर्ट को बताया था कि राज्य सरकार प्रक्रिया को यथाशीघ्र पूरा करने का हरसंभव प्रयास कर रही है, जिसमें चयन समिति के सदस्यों को तारीख बताने के लिए पत्र भेजा जा चुका है ताकि मीटिंग की जा सके। नूतन ने कहा कि इस प्रकार की प्रक्रिया लगभग पूर्ण होने के समय दुबारा विज्ञापन निकाला जाना एक अभूतपूर्व घटना है। और पूरी तरह अवैधानिक है जो दर्शाता है कि राज्य सरकार अपने किसी खास आदमी को इस पद पर बैठाना चाहती है। नूतन ने कहा कि वे इस विज्ञप्ति को हाईकोर्ट में चुनौती देंगी।

कुशीनगर में दर्दनाक हादसा : पटाखे के गोदाम में विस्फोट जिंदा जलने से चार की मौत

12 लोग झुलसे, फायर बिग्रेड पहुंची मौके पर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कुशीनगर के कप्तानगंज कस्बे में आज सुबह एक अवैध पटाखा गोदाम में आग लग गयी। गोदाम में लगी आग के कारण पटाखों के विस्फोट से पूरा कस्बा दहल उठा। इस घटना में जहां चार लोगों की जलकर मौत हो गई तो वही 12 लोग आग की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गए। आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड की टीम को तीन घंटे लग गए। पुलिस के अनुसार कप्तानगंज कस्बे के वार्ड 11 काफी घनी आबादी वाला मोहल्ला है। इसी मोहल्ले के निवासी जावेद के मकान में पटाखे का अवैध गोदाम है। बुधवार की सुबह जावेद और उसके परिजन नींद से उठे ही थे कि रहस्यमय परिस्थितियों में आग लग गई। घर मेंं रखे सिलेंडर में भी विस्फोट हो गया। किसी तरह घर के सदस्य बाहर निकल कर अपनी जान बचाने की कोशिश करते, तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया। बगल के नबी हसन की मकान में भी आग लग गई। गली में मकान होने के कारण फायर ब्रिगेड को मुसीबतों का सामना करना पड़ा। सूचना पाकर पहुंचे एसपी विनोद कुमार सिंह ने मौके का जायजा लिया। एसपी विनोद कुमार के अनुसार इस घटना में 12 से ज्यादा लोग झुलसे हैंं। चार शव निकले गए है, जिसमें जावेद (35) पुत्र अनवर, फातिमा (55) पत्नी अनवर के अलावा नाजिया (14) पुत्री अली हसन के रूप में शिनाख्त हुई है। एक अन्य शव अभी पहचान में नहीं आ सका है। एसपी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में चौकी प्रभारी व बीट के तीन सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है। मकान मालिक पर रिहायशी इलाके में पटाखा रख गोदाम बनाने का मामला दर्ज किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button