कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सौगात, पीएम बोले- सबका साथ, सबका विकास कर रही सरकार

  • किसानों और बेरोजगारों को भी होगा फायदा, बढ़ेगा पर्यटन
  • कुशीनगर का विकास यूपी और केंद्र सरकार की प्राथमिकता
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया एयरपोर्ट का उद्घाटन
  • भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल पहुंचा श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क, कुशीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कुशीनगर अंतरराष्टï्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसानों, दुकानदारों, उद्यमियों को लाभ मिलेगा। सरकार सबका साथ, सबका विकास कर रही है। कुशीनगर आस्था और प्रेरणा का केंद्र है। यह आज सीधे दुनिया से जुड़ गया है। सबके साथ प्रयास से देश का विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि कुशीनगर का विकास, यूपी और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए व श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है। भारत के युवाओं को बेहतर ट्रेनिंग मिलेगी। देश के पांच एयरपोर्ट पर 8 फ्लाइट शुरू की गई है। 589 एकड़ में 260 करोड़ की लागत से बने इस हवाई अड्डे के लोकार्पण के साथ उत्तर प्रदेश सर्वाधिक हवाई अड्डे वाला प्रदेश बन गया है। ट्रेनिंग के लिए उद्योग से जुड़े नियमों को भी सरल किया गया है। भारत द्वारा बनाए गए ड्रोन नीति भी कृषि से लेकर स्वास्थ्य तक लाभ पहुंचाने वाली और जीवन को बदलने वाली है। वाराणसी, लखनऊ, कुशीनगर के बाद जेवर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा। वहीं श्रीलंका से प्रतिनिधिमंडल को लेकर आया बोइंग विमान इस अवसर का साक्षी बना। इस मौके पर राज्यपाल आंनदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

नौ सौ से अधिक हवाई रूट्स को मंजूरी

पीएम मोदी ने कहा कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है।

यूपी में बनेंगे 17 और एयरपोर्ट: सिंधिया

केन्द्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आने वाले समय में 17 अन्य एयरपोर्ट बनाए जाएंगे। आज विकास की जिस गति से उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा है, वही हाल देश का भी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने पूरे विश्व को वसुधैव कुटुंबकम का पाठ पढ़ाया है। कुशीनगर एयरपोर्ट सभी बौद्ध धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा। इसका सारा श्रेय पीएम मोदी को जाता है। 18 दिसंबर को कुशीनगर को मुंबई और कोलकाता से जोड़ा जाएगा।

अखिलेश का तंज पायलट बनने से प्लेन आपका नहीं हो जाता

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा कुशीनगर अंतरराष्टï्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करने पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भगवान बुद्ध की तस्वीर टैग करते हुए भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट किया,जबकि शिलान्यास की एक ईंट तक भी इन्होंने न लगाई तब भी सपा के कामों का उद्घाटन करने आ गये भाजपाई लेकर अपनी कैंची, फीता, माला, मिठाई। भाजपाई ये याद रखें कि ‘पायलट बनने से प्लेन आपका नहीं हो जाताÓ और ये भी कि जिस रनवे से आप उड़ान भर रहे हैं उसकी जमीन ‘किसी औरÓ ने तैयार की थी।

वाल्मीकि जयंती पर आगरा में पुलिस हिरासत में दलित युवक की मौत, विपक्ष भड़का

  • चोरी के आरोप में पुलिस ने उठाया था घर से, पूछताछ के बाद बिगड़ गयी थी तबियत
  • वाल्मीकि समाज में आक्रोश, विपक्ष ने दोषियों के खिलाफ उठाई कार्रवाई की मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क, लखनऊ। वाल्मीकि जयंती के दिन यूपी के आगरा में चोरी के आरोप में पुलिस हिरासत में लिए गए एक दलित युवक की मौत हो गयी। इससे न केवल वाल्मीकि समाज में आक्रोश फैल गया है बल्कि विपक्ष ने भी इस मामले में सरकार पर हमला बोल दिया है। साथ ही दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। थाने के मालखाने में चोरी के मामले में हिरासत में हुई अरुण की मौत के बाद परिजनों ने कहा कि अरुण को पूछताछ के बाद पुलिस रात साढ़े तीन बजे घर लेकर आई थी। उसकी हालत बिगड़ गई थी। पुलिस और परिजन उसे अस्पताल ले गए, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। भाई सोनू ने पुलिस प्रशासन से दो करोड़ रुपये और मृतक आश्रित को नौकरी देने की मांग की है। वहीं वाल्मीकि समाज में आक्रोश है। बवाल की आशंका पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। दूसरी ओर एसएसपी मुनिराज ने बताया कि थाना के मालखाना से 25 लाख की चोरी हुई थी। पुलिस ने अरुण को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। उसने घटना को कबूला था। उसकी तबीयत बिगड़ गई। उसे अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। अरुण थाने में सफाई करने आता था।

भाजपा सरकार में पुलिस खुद अपराध कर रही है तो फिर अपराध कैसे रुकेगा? आगरा में पहले साठ-गांठ कर थाने के मालखाने से 25 लाख की चोरी कराई गई फिर सच छिपाने के लिए गिरफ्तार किए गए सफाईकर्मी की कस्टडी में हत्या स्तब्ध करती है। हत्यारे पुलिस कर्मियों पर सख्त कार्रवाई हो।

अखिलेश यादव, सपा प्रमुख

किसी को पुलिस कस्टडी में पीट-पीटकर मार देना कहां का न्याय है? आगरा पुलिस कस्टडी में अरुण वाल्मीकि की मौत की घटना निंदनीय है। भगवान वाल्मीकि जयंती के दिन उप्र सरकार ने उनके संदेशों के खिलाफ काम किया है। उच्चस्तरीय जांच व पुलिस वालों पर कार्रवाई हो व पीड़ित परिवार को मुआवजा मिले।

प्रियंका गांधी, कांग्रेस महासचिव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button