मध्य प्रदेश: नहर में गिरी बस, 40 यात्रियों की मौत

  • 54 से ज्यादा यात्री बस में थे सवार
  • अब तक 7 लोगों की जान बचाई जा चुकी है
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के सीधी क्षेत्र में आज सुबह एक बस अनियंत्रित होकर नहर में गिर गई। इस हादसे में 40 लोगों की मौत की खबर है। बस में 54 से ज्यादा लोग सवार थे। यह बस सीधी से सतना जा रही थी। घटना की सूचना के बाद एसडीआरएफ ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। अब तक 7 लोगों को बचाया जा चुका है और अब भी बड़ी संख्या में लोग लापता हैं। हादसे में 40 लोगों के मारे जाने की पुष्टि मध्य प्रदेश के मंत्री तुलसी सिलावट ने की है। उन्होंने कहा कि यह दुखद हादसा है। सीएम इस घटना की पूरी डिटेल ले रहे हैं। मेरे समेत दो मंत्री घटनास्थल पर जा रहे हैं। मैंने संबंधित अधिकारियों से बात की है। अब तक 35 शवों को निकाला जा चुका है। इस हादसे पर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा हमने तत्काल बांध से पानी बंद करवाया और राहत और बचाव दलों को रवाना किया। कलेक्टर व प्रशासन की टीम वहां है। बस निकालने के प्रयास हो रहे हैं। मैं राहत और बचाव कार्य करने वाली टीम के संपर्क में हूं।

आईएएस रंजन कुमार ने दिए छात्रों को टिप्स
  • एलयू में कोचिंग का आगाज
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत आज लखनऊ विश्वविद्यालय में कोचिंग का आगाज मंडलायुक्त रंजन कुमार ने किया। आईएएस रंजन कुमार ने छात्रों को सिविल परीक्षा की तैयारी के टिप्स दिए। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि जब मैं तैयारी करता था तो इतने संसाधन नहीं थे। इंग्लिश भी मेरी कमजोर थी। बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। आईएएस रंजन कुमार ने कहा सुबह चार बजे उठकर चटाई बिछाकर मैं पढ़ाई करता था। मेहनत और लगन के चलते आज मैं इस मुकाम पर हूं। उन्होंने छात्रों से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए समय का निर्धारण करने के साथ मेहनत और ईमानदारी से पढ़ाई करने पर बल दिया। उन्होंने कहा युवा पूरे मन से अपने हौसलों की उड़ान भरें। सफलता के हर संसाधन सरकार मुहैया कराएगी। उन्होंने छात्रों से अपील की कि युवा अपने सपनों को साकार करने के लिए कदम बढ़ाए। आईएएस रंजन कुमार ने कहा सपना चाहे सिविल सेवा हो या नीट, जेईई, एनडीए और सीडीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार हर सुविधा उपलब्ध कराएगी। विद्यार्थियों को बेहतरीन कोचिंग देगी। इसके लिए आईएएस स्तर पर छात्रों की पढ़ाई का आकलन किया जाएगा।

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की आराधना

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी में हर्षोल्लास के साथ बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया गया। इसी क्रम में लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में भी बसंत उत्सव पर मां सरस्वती की पूजा का भव्य आयोजन जॉर्जियन एलुमनाई एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष डॉ. नर सिंह वर्मा द्वारा किया गया। केजीएमयू के प्रवक्ता सुधीर सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी में डॉक्टर्स नर्स और मेडिकोज सभी ने मिलकर फूलों की रंगोली बनाई। एक-दूसरे को उत्सव की बधाई दी। आज का बसंतोत्सव 2019 बैच के छात्र-छात्राओं के नाम रहा। वहीं बीकेटी के प्राथमिक विद्यालय मुरलीपुरा में भी बसंत पंचमी पर्व शिक्षकों ने मनाया।

पीजीआई में हेपेटोलॉजी विभाग की शुरुआत

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। लिवर के गंभीर रोगियों के लिए अच्छी खबर है। पीजीआई में हेपेटोलॉजी विभाग की शुरुआत आज बसंत पंचमी से हो गई। इस विभाग के शुरू होने से अब सुलभ और सस्ती प्रत्यारोपण सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक लिवर प्रत्यारोपण ( जीवित और मृत प्रदाता दोनों ) की सुविधा मिलेगी। यह उत्तर प्रदेश का प्रथम हेपेटोलॉजी विभाग बताया जा रहा है। हेपेटोलॉजी विभाग संस्थान के लिवर प्रत्यारोपण इकाई के एक भाग के रूप में कार्य करेगा। इस विभाग की कमान संस्थान के निदेशक प्रो आरके धीमन के हाथों में है। निदेशक ने बताया कि गंभीर रूप से बीमार लिवर रोगियों के लिए आईसीयू की स्थापना का भी लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि आगे हेपेटोलॉजी में फेलोशिप भी प्रारंभ करने की योजना है।

बीस माह से विसरे की रिपोर्ट के लिए भटक रहा अमित

  • थाने और बैंक के चक्कर लगा रहा पीड़ित, नहीं हो रही सुनवाई
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। गोसाईगंज क्षेत्र में अमित बीस माह से विसरे की रिपोर्ट के लिए भटक रहा है। पीड़ित के मुताबिक बीते जुलाई 2019 में उसकी मां की मौत सांप के कांटने से हुई थी। वहीं मां की मौत की बीमा राशि के लिए बैंक और थाने के चक्कर काटने पर पीड़ित को मजबूर होना पड़ रहा है। जानकारी के मुताबिक अमित यादव गोसाईगंज क्षेत्र के अमेठी के दौदापुर, सैदापुर गांव निवासी है। पीड़ित अमित यादव के मुताबिक उसकी मां बदाला को बीते 10 जुलाई 2019 को सांप ने कांट लिया था। वहीं वह उसे इलाज के लिए हजरतगंज के सिविल अस्पताल ले गए थे,जहां डाक्टरों ने बदाला को मृत घोषित कर दिया था। अमित यादव ने बताया कि परिवार ने प्रधानमंत्री बीमा करा रखा है। अत: उन्होंने इसकी राशि के लिए बैंक में आवेदन किया, जिसमें दस्तावेज और पीएम रिपोर्ट की एक कॉपी भी लगाई थी। बैंक के शाखा प्रबंधक ने पीएम रिपोर्ट में मौत की वजह स्पष्ट न होने के कारण विसरे की रिपोर्ट लगाने की बात कही। इसके बाद अमित विसरे की रिपोर्ट के लिए थानों के चक्कर काट रहा पर मामले में सुनवाई नहीं हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button