अनिल अंबानी को लगा बड़ा झटका, SEBI ने मार्केट से 5 साल के लिए किया बैन 

मार्केट रेगुलेटर SEBI ने बिजनसेमैन अनिल अंबानी को बड़ा झटका दिया है। सेबी ने अनिल अंबानी को तगड़ा झटका देते हुए 5 साल के लिए बैन कर दिया है...

4PM न्यूज नेटवर्क: मार्केट रेगुलेटर SEBI ने बिजनसेमैन अनिल अंबानी को बड़ा झटका दिया है। सेबी ने अनिल अंबानी को तगड़ा झटका देते हुए 5 साल के लिए बैन कर दिया है। इसके साथ ही अनिल अंबानी पर 25 करोड़ का जुर्माना भी लगाया गया है। इतना ही नहीं अंबानी की कंपनी रिलायंस होम फाइनेंस पर भी 6 लाख का जुर्माना लगाया गया है। और इस कंपनी को 6 महीने के लिए बैन कर दिया गया है।

आपको बता दें कि अंबानी के साथ रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड (RHFL) के पूर्व प्रमुख अधिकारियों समेत 24 अन्य संस्थाओं को फंड डायवर्जन के कारण 5 साल के लिए सिक्योरिटी मार्केट से बैन कर दिया है। इसके तहत उन्हें बॉन्ड मार्केट से किसी भी तरह के जुड़ाव से रोक दिया, जिसमें मार्केट रेगुलेटर के साथ पंजीकृत किसी भी लिस्टेड कंपनी या मध्यस्थ में निदेशक या प्रमुख मैनेजेरियल पर्सनल (KMP) के रूप में भूमिकाएं शामिल हैं। ऐसे में देश के दिग्गज कारोबारी अनिल अंबानी को बड़ा झटका लगा है। इस बैन के बाद अब अनिल अंबानी सिक्योरिटी मार्केट में पार्टिसिपेट नहीं कर पाएंगे।

जानिए पूरा मामला

सेबी की ओर से 22 पन्नों के अंतिम आदेश से पता चला है कि अनिल अंबानी ने RHFL के प्रमुख प्रबंधकीय कर्मियों के साथ मिलकर अपने से जुड़ी संस्थाओं को कर्ज के रूप में छिपाकर धन निकालने के लिए एक फ्रॉड स्कीम बनाई। RHFL के बोर्ड ऑफ डारेक्टर्स ने इस तरह के लोन देने के तरीकों को रोकने के सख्त निर्देशों के बावजूद कंपनी के मैनेजमेंट ने इन आदेशों की अनदेखी की है।

सेबी की खबर आते ही अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर में जोरदार गिरावट दर्ज की गई है। दिन के 12 बजे रिलायंस पावर का शेयर 5 फीसदी से ज्यादा गिर गया। रिलायंस पावर के शेयरों में बीते 3 दिन से जोरदार तेजी दर्ज की जा रही थी। वहीं सेबी की खबर आते ही यह धड़ाम हो गया।

हालांकि आरएचएफएल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने इस तरह के लोन देने के तरीकों को रोकने के लिए सख्त निर्देश जारी किए थे और नियमित रूप से कॉर्पोरेट लोन की जांच की थी लेकिन कंपनी के मैनेजमेंट ने इन आदेशों को नजरअंदाज किया। इससे पता चलता है कि शासन में महत्वपूर्ण विफलता है, जो अनिल अंबानी के प्रभाव में कुछ प्रमुख प्रबंधकीय कर्मियों की ओर से संचालित है।

ये भी पढ़ें

  • सेबी की बैन लिस्ट में आरएचएफएल के पूर्व प्रमुख अधिकारी अमित बापना, रवींद्र सुधालकर और पिंकेश आर शाह शामिल हैं,जिन पर मामले में उनकी भूमिका के लिए जुर्माना लगाया गया है।
  • मार्केट रेलुगलेटर ने बापना पर 27 करोड़ रुपए, सुधालकर पर 26 करोड़ रुपए और शाह पर 21 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button