सिंधुदुर्ग में ठेकेदार, स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट के खिलाफ एफआईआर दर्ज

नई दिल्ली। सिंधुदुर्ग में सोमवार को छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा गिरने के बाद स्थानीय पुलिस ने ठेकेदार जयदीप आप्टे और स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट चेतन पाटिल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। सिंधुदुर्ग पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 109, 110, 125, 318 और 3(5) के तहत दर्ज एफआईआर की पुष्टि की है।
सिंधुदुर्ग पुलिस ने कहा, छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति घटना में स्थानीय पुलिस ने ठेकेदार जयदीप आप्टे और संरचनात्मक सलाहकार चेतन पाटिल के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) धारा 109, 110, 125, 318 और 3(5) के तहत एफआईआर दर्ज की है।
इससे पहले, भारतीय नौसेना ने सोमवार सुबह छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को हुए नुकसान पर गहरी चिंता व्यक्त की थी, जिसका अनावरण 4 दिसंबर, 2023 को नौसेना दिवस पर सिंधुदुर्ग के नागरिकों को समर्पित करने के लिए किया गया था।
भारतीय नौसेना ने कहा, राज्य सरकार और संबंधित विशेषज्ञों के साथ, नौसेना ने इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के कारण की तुरंत जांच करने और जल्द से जल्द मूर्ति की मरम्मत, पुनस्र्थापना और पुन:स्थापना के लिए कदम उठाने के लिए एक टीम तैनात की है। इससे पहले आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के गिरने की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और घोषणा की कि लोक निर्माण विभाग और नौसेना के अधिकारी 27 अगस्त को घटनास्थल का दौरा करेंगे और इसके पीछे के कारणों की जांच करेंगे।
शिंदे ने कहा कि तेज हवाओं के कारण मूर्ति गिर गई और क्षतिग्रस्त हो गई। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार इस घटना के पीछे के कारणों का पता लगाएगी और उसी स्थान पर छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति को पुन: स्थापित करेगी। शिंदे ने कहा, घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। यह मूर्ति नौसेना द्वारा स्थापित की गई थी। उन्होंने ही इसे डिजाइन भी किया था। लेकिन करीब 45 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवा के कारण यह गिर गई और क्षतिग्रस्त हो गई।
कल पीडब्ल्यूडी और नौसेना के अधिकारी घटनास्थल का दौरा करेंगे और घटना के पीछे के कारणों की जांच करेंगे। मैंने घटना के बारे में सुनते ही लोक निर्माण मंत्री रवींद्र चव्हाण को घटनास्थल पर भेजा। हम इस घटना के पीछे के कारणों का पता लगाएंगे और उसी स्थान पर छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति को फिर से स्थापित करेंगे। ढह गई मूर्ति का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट किले, सिंधुदुर्ग में किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button