02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 बुलडोजर एक्शन पर SC द्वारा किए किये गए फैसले पर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। इसी बीच आज़ाद समाज पार्टी के अध्यक्ष और नगीना सीट से सांसद चंद्रशेखर आजाद ने प्रतिक्रिया दी और कहा कि ये फैसला तानाशाही रोकने वाला है.चंद्रशेखर आज़ाद ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा, ‘मैं, भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) भाजपा की सस्ती लोकप्रियता वाली बुलडोजर नीति के धुर विरोधी रहे.

2 केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सड़कों का खराब रखरखाव करने वाली एजेंसियों एवं ठेकेदारों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि खराब प्रदर्शन करने वाले ‘आपरेटर’ को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा. ‘स्वच्छता ही सेवा 2024 – स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता’ अभियान के तहत वृक्षारोपण अभियान ‘एक पेड़ मां के नाम’ का उद्घाटन करने के लिए गाजियाबाद पहुंचे गडकरी ने ‘ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किया. इस दौरान खामियां मिलने पर उन्होंने जिम्मेदार लोगों को जमकर फटकार लगायी.

3 बसपा सुप्रीमो मायावती ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि बुलडोजर कानून के राज का प्रतीक नहीं है। इसकी इस्तेमाल की बढ़ती प्रवृत्ति चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को सभी के लिए इस पर गाइडलाइन बनाना चाहिए जो कि नहीं हो रहा है इसीलिए सुप्रीम कोर्ट को मामले पर दखल देना पड़ रहा है।

4 रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को सम्मानित करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014 से पहले देश में आतंकवाद, अलगाववाद, उग्रवाद, नक्सलवाद था। सरकारें तुष्टिकरण की पराकाष्ठा पार करके भारत की आस्था से खिलवाड़ करती थीं। अब तेजी से विकास हो रहा है। आस्था को सम्मान भी मिल रहा है।

5 वाराणसी में बाबा धाम काशी विश्वनाथ मंदिर और कालभैरव मंदिर के 500 मीटर के दायरे में विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा शहर के प्रमुख चौराहों और महत्वपूर्ण क्षेत्रों को भी विज्ञापन मुक्त बनाने का निर्णय लिया गया है। नगर निगम ने विज्ञापन नियंत्रण एवं अनुज्ञप्ति शुल्क वसूली उपविधि 2023 में इसका प्रावधान किया है। विज्ञापन की नई नीति 19 सितंबर को लागू होगी।

6 भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि विपक्ष अपराधियों में जाति को तलाश रहा है। योगी सरकार की अपराधियों के प्रति जीरो टालरेंस की नीति है। विपक्ष की विभेदकारी व संविधान विरोधी नैरेटिव को जनता ने नकार दिया है। इमरजेंसी लगाने वाली कांग्रेस और इंडी गठबंधन का झूठ जनता जान चुकी है। जनता को पीएम मोदी और उनके कामों पर भरोसा है।

7 दिल्ली में मचे सियासी घमासान के बीच केजरीवाल के इस्तीफे को लेकर बीएसपी चीफ मायावती के बाद अब उनके भतीजे आकाश आनंद ने प्रतिक्रिया दी है. आकाश आनंद ने कहा, ‘दिल्ली में आम आदमी पार्टी से अरविंद केजरीवाल ने शराब घोटाले की वजह से दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया है. साथ ही उनके आदेश पर आतिशी सिंह जी को दिल्ली का नया मुख्यमंत्री बनाया जा रहा है.

8 यूपी के बहराइच के महसी इलाके में भेड़िये का आतंक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है, भेड़िया लोगों पर हमला कर रहा है। इसी बीच आज देर रात विधायक सुरेश्वर सिंह के गांव में भेड़िये ने एक बकरी पर हमला कर दिया. जिसमें बकरी की मौत हो गई गांव वालों की शोर गुल मचाने पर भेड़िया बकरी छोड़कर भाग गया. सूचना मिलते ही विधायक सुरेश्वर सिंह मौके पर पहुंचे और अपनी राइफल व टार्च लेकर गांव वालों के साथ गन्ने के खेतों में तलाश करने लगे.

9 उत्तर प्रदेश में 23 बस अड्डों का आधुनिकीकरण और पुनर्निमाण किया जा रहा है. ये आधुनिकीकरण अगले दो सालों में पीपीपी मॉडल के तहत किया जा रहा है, लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर आधुनिकीकरण के बाद आने वाले महीनों राज्यभर के कई बस अड्डों पर ये काम शुरू होने जा रहा है.

10 महाकुंभ 2025 की तैयारियों को बाढ़ और बारिश ने प्रभावित किया है। प्रयागराज में चल रहे 418 परियोजनाओं में से 60 प्रतिशत काम पिछड़ गया है। पीडीए पीडब्ल्यूडी और सिंचाई विभाग के काम सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। बिजली विभाग और सेतु निगम के काम भी बाधित हुए हैं। अस्पतालों एयरपोर्ट और बस अड्डों के निर्माण में भी देरी हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button