02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 यूपी यूनिफाइड पेंशन स्कीम को ओपीएस से कमजोर बताकर उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन विरोध प्रदर्शन कर रही है। संगठन का कहना है कि यूपीएस में संशोधन कर पुरानी पेंशन जैसी सुविधाएं दी जाए। बता दें कि इसे लेकर 23 सितंबर से संगठन का विरोध प्रदर्शन जारी है। बुधवार को उरमू के पदाधिकारियों ने रेलवे अस्पताल के बाहर धरना प्रदर्शन किया।

2 यूपी सरकार के एक फैसले से इलाहाबाद HC ने नाराज है। दअरसल यूपी में सरकारी अधिकारियों के नाम से पहले माननीय शब्द जोड़े जाने को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हैरानी जताई है. हाईकोर्ट ने इस मामले में यूपी सरकार से जवाब तलब कर लिया है. कोर्ट ने राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव से पूछा कि राज्य के सरकारी अधिकारी माननीय कैसे हैं. वह किस प्रोटोकॉल के तहत अपने पद नाम या नाम के साथ माननीय शब्द लगाने के हकदार हैं. अदालत ने यूपी के प्रमुख सचिव से इस बारे में हलफनामा दाखिल करने को कहा है.

3 नगर निगम प्रयागराज की भाजपा पार्षद सुनीता चोपड़ा के भतीजे सनी चोपड़ा ने सफाई कर्मचारी को जमकर पीटा है। जिसके बाद इससे नाराज सफाईकर्मचारियों ने पूरे शहर में कामकाज ठप कर कोतवाली का घेराव कर दिया। करीब तीन घंटे से हंगामा चल रहा है। पार्षद के भतीजे के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर सभी कर्मचारी अड़े हैं।

4 बढ़ते रेल हादसों और ट्रेनों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने की घटनाओं के बाद सुरक्षा को लेकर बड़ा सवाल उठ रहा है। जिसके बाद रेलवे ने ट्रैक की सुरक्षा के लिए ‘ट्रैक मित्र’ बनाने शुरू किए हैं, ये ट्रैक मित्र संदिग्ध गतिविधियों को जानकारी तत्काल रेलवे के संबंधित अधिकारियों को देंगे ताकि किसी भी बुरे हादसे से बचा जा सके.

5 मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/नए शहर प्रोत्साहन योजना में ककुआ-भांडई टाउनशिप के प्रत्येक फेज में 50 प्रतिशत हरित क्षेत्र छोड़ा जाएगा। टाउनशिप के अंदर नौ मीटर चौड़ी सड़कों के किनारे यूटिलिटी डक्ट भी बनाई जाएंगी। टाउनशिप के प्रवेश द्वार में साधारण व आधुनिक शैली का संगम देखने को मिलेगा। टाउनशिप के चयनित नाम के अनुरूप ही यहां कलाकृतियां बनाई जाएंगी।

6 दुकानों पर मालिकों का नाम लिखने को लेकर कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष भले ही सरकार पर हमलावर रहा है, लेकिन हिमाचल की कांग्रेस सरकार को इस मामले में योगी मॉडल खूब पसंद आ रहा है। हिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें वे कह रहे हैं कि जिस प्रकार से यूपी में दुकानों पर नाम और आईडी लिखना अनिवार्य किया गया है, उसी तरह से हिमाचल में भी इस व्यवस्था को लागू करने का फैसला किया गया है।

7 बागेश्वर धाम सरकार के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री आज सुबह अचानक काशी पहुंचे। उनके आने की जानकारी मिलते ही श्रद्धालु दर्शन के लिए दौड़ पड़े। इस दौरान धीरेंद्र शास्त्री की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु बेताब नजर आए।वाराणसी जिले के फूलपुर क्षेत्र के ढोरा गांव में बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अपने शिष्य के घर भोर में करीब 4 बजे पहुंचे।

8 उत्‍तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां जिला कारागार में गांजा बेचे जाने का मामला सामने आया है। निरीक्षण के दौरान एक बंदी ने जिलाधिकारी से शिकायत की कि डिप्टी जेलर उससे गांजा बेचवाते हैं। जिलाधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं। करीब 15-20 ग्राम गांजा और चार कैदियों के पास से मोबाइल फोन बरामद हुए हैं।

9 बिहार की लोक जनशक्ति पार्टी आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं. वह कौशांबी जिले में रैली को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान चिराग पासवान दलित वर्ग के साथ दूसरे वोटरों को साथ लाने की कोशिश करने वाले हैं. ऐसे में अब इसे लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है।

10 कुशीनगर जाली नोट प्रकरण में कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू से भी कुशीनगर पुलिस पूछताछ करेगी। कुशीनगर पुलिस की जाली नोट कार्रवाई पर अजय लल्लू ने लगातार सवाल उठाए थे। अजय लल्लू की फोटो भी गिरफ्तार आरोपी औरंगजेब और नौशाद के साथ सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है। बताया जा रहा है कि पुलिस की कार्रवाई के बाद अजय कुमार लल्लू के फेसबुक पेज पर कुशीनगर पुलिस की कार्रवाई को गलत बताया था। ऐसे में कुशीनगर पुलिस अब अजय लल्लू से भी मामले में पूछताछ करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button