शहीद किसानों के मुआवजे पर सियासत तेज, किसान बोले- हमें चाहिए एमएसपी कानून

भाजपा सांसद वरूण गांधी भी एमएसपी कानून के पक्ष में

  • विपक्ष ने कहा- न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए बने कानून और किसानों पर दर्ज केस लिए जाएं वापस

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन काले कृषि कानून वापस लेने के बाद अब भाजपा के लिए एक और बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। राकेश टिकैत सहित देश के किसानों ने एमएसपी पर कानून बनाने की मांग की है। किसान नेता राकेश टिकैत ने स्पष्टï रूप से कहा आंदोलन तभी खत्म करेंगे जब सरकार एमएसपी के साथ किसानों के दूसरे मुद्ïदों पर भी बातचीत करे।

वहीं भाजपा सांसद वरूण गांधी ने एमएसपी कानून के पक्ष में किसानों का समर्थन किया है। उन्होंने इसके लिए बाकायदा पीएम मोदी को पत्र लिखा है। विपक्ष ने आंदोलन में शहीद हुए किसानों को कम से कम एक करोड़ मुआवजा देने की मांग की है।

विपक्ष का कहना है कि कृषि कानूनों की वापसी मोदी के अहंकार की हार है। अब आंदोलन में शहीद हुए किसानों के परिवार को एक-एक करोड़ मुआवजा, सरकारी नौकरी और शहीद का दर्जा दिया जाए तो ही देश के किसान प्रधानमंत्री को माफ कर पाएंगे। मायावती ने भी कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानून बने और किसानों पर दर्ज केस वापस लिए जाएं तो ही किसान खुश होंगे।

एक करोड़ का मुआवजा दिया जाए

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने किसानों से जुड़े एमएसपी के मुद्दों पर प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने पीएम मोदी से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून बनाने की मांग की है। साथ ही उन्होंने सरकार से आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के लिए 1-1 करोड़ रुपये के मुआवजे की घोषणा करने की अपील की है।

वरुण ने लिखा कि इस आंदोलन के दौरान 700 से ज्यादा किसान ‘शहीदÓ हो गए हैं और यह फैसला पहले ही ले लिया जाना चाहिए था। उन्होंने लिखा आंदोलन के दौरान शहीद होने वाले हमारे किसान भाई-बहनों के परिवारों के प्रति सांत्वना जताने के दौरान, प्रत्येक के लिए एक करोड़ के मुआवजे की घोषणा की जाए।

किसानों के साथ हैं तो टेनी को करें बर्खास्त

कांग्रेस की यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने लखीमपुर में किसानों को रौंदने की घटना को लेकर प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखा है। पीएम से कहा है कि यदि सच्चे हृदय से किसानों के साथ हैं तो लखीमपुर कांड के आरोपित के पिता केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी को बर्खास्त करें। गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा केंद्रीय गृह राज्यमंत्री के साथ मंच साझा किए जाने का भी जिक्रपत्र में किया है।

उन्होंने प्रधानमंत्री से भी अपील की है कि उनके साथ मंच साझा न करें। प्रियंका गांधी ने पत्र में आगे लिखा कि मैं लखीमपुर कांड के पीड़ित परिवारों से मिली हूं। वे असहनीय पीड़ा में हैं। सभी परिवारों का कहना है कि वे सिर्फ न्याय चाहते हैं और टेनी के पद पर बने रहते न्याय संभव नहीं है। वहीं कांग्रेस किसानों के समर्थन में आज पूरे प्रदेश में किसान विजय दिवस मना रही है।

किसानों को शहीद का दर्जा दिया जाए

आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद व यूपी प्रभारी संजय सिंह ने किसानों का समर्थन करते हुए कहा कि कृषि कानून वापसी मोदी के अहंकार की हार है। प्रधानमंत्री मोदी को अब एक और घोषणा करनी चाहिए कि आंदोलन में शहीद हुए किसानों के परिवार को एक-एक करोड़ मुआवजा मिलेगा। साथ ही सरकारी नौकरी और शहीद का दर्जा दिया जाएगा। तभी किसानों को उचित न्याय मिल पाएगा।

किसान बिल वापस लेना भाजपा का चुनावी स्टंट

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद रामगोपाल यादव ने कहा किसान बिल वापस लेना भाजपा का चुनावी स्टंट है। उन्होंने कहा कि माफी मांगने से क्या किसान वापस जिंदा हो जाएंगे जो आंदोलन में शहीद हुए। उन्होंने कहा भाजपा से ज्यादा देश को किसी ने भ्रमित और धोखे में नही रखा। उन्होंने कहा यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी बुरी तरह से हार रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button