02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 महंत और जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद के पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान पर बवाल अभी भी जारी है। इसी बीच मेरठ में मुंडाली में बिना अनुमति प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया। यहां भीड़ ने रोके जाने पर पुलिस पर पथराव कर दिया। पुलिस ने यहां 30 नामजद और 150 अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। जुलूस में शामिल युवा और बच्चे तलवार और लाठी-डंडे लहराते हुए धार्मिक और देशविरोधी नारेबाजी कर रहे थे।

2 इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए कहा है कि पति-पत्नी की तरह लिव इन रिलेशन में रहने वालों पर भी दहेज हत्या और दहेज उत्पीड़न का केस दर्ज हो सकता है। कोर्ट ने कहा कि दहेज हत्या के केस के लिए जोड़े को पति-पत्नी की तरह जीवन यापन करना ही पर्याप्त है। यह आदेश न्यायमूर्ति राजबीर सिंह ने आदर्श की अर्जी को खारिज करते हुए दिया है।

3 इन दिनों यूपी का सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच अजय राय ने कहा हरिणाया व जम्मू कश्मीर में कांग्रेस की होगी जीत। कांग्रेस का संविधान बचाओ संकल्प सम्मेलन अलीगढ़ में आज हो रहा है। सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रदेश अध्यक्ष अलीगढ़ पहुंचे हैं। यूपी के उपचुनाव पर कहा कि दस की दस सीटों पर भाजपा की हार होगी। खैर में नौ अक्टूबर को हो रहा है सम्मेलन।

4 विधानसभा परिणाम को लेकर कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि हरियाणा में मैंने चुनाव प्रचार भी किया है और काफी घूमा भी हूँ। मेरा दावा है कि हरियाणा में कांग्रेस 65 सीटें आ रही हैं और हम अपनी सरकार वहां बनायेंगे। जहां तक कश्मीर का सवाल है कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस मिलकर पूर्ण बहुमत ले लेंगे। मुझे पूरा भरोसा है कि जो भाजपा के खिलाफ है वो भी हमारे समर्थन में आयेंगे।

5 आजमगढ़ के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सत्यवीर सिंह ने अहरौला पुलिस को पवई थाने के तत्कालीन थानाध्यक्ष समेत 15 पुलिसकर्मियों पर मुकदमा दर्ज कर जांच का आदेश दिया है. साथ ही विवेचना के परिणाम से न्यायालय को अवगत कराने के लिए कहा है. उक्त मामले में वादी पक्ष ने पवई थानाध्यक्ष समेत अन्य पुलिसकर्मियों पर पति व उनके साथी को स्कार्पियो में गांजा बरामद दिखाते हुए फर्जी मुकदमे में फंसाने का आरोप लगाया था.

6 यूपी की दस सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बीजेपी की तैयारी तेज हो गई है. लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्नयाथ के नेतृत्व में बीजेपी कोर कमेटी की बैठक हुई, जिसमें उपचुनाव की तैयारियों के साथ उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया गया. भाजपा सभी सीटों पर तीन-तीन उम्मीदवारों के नामों की सूची तैयार कर ही है. जल्द ही इसे केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा.

7 वाराणसी विकास प्राधिकरण ने वरुणा नदी के डूब क्षेत्र में किए गए सात अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें सील कर दिया है। भवन स्वामियों को दोबारा निर्माण न करने की चेतावनी दी गई है। जोन दो के जोनल अधिकारी संजीव कुमार ने बताया वरुणा नदी से 50 मीटर के अंदर डूब क्षेत्र में निर्माण पर पूरी तरह से रोक है।

8 आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने प्रचार अभियान की शुरुआत करने का निर्णय लिया है। इस कड़ी में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर प्रदेश कांग्रेस की ओर से दिल्ली जोड़ो यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 23 अक्टूबर से होगी। इस यात्रा में कांग्रेस के प्रमुख नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की प्रमुख भागीदारी होगी। दिल्ली के मतदाताओं को अपने पक्ष में लाने के लिए कांग्रेस का यह एक बड़ा दांव माना जा रहा है।

9 उप्र. पुलिस के 24 पीपीएस अधिकारियों को आईपीएस संवर्ग में प्रोन्नति देने के लिए विभागीय प्रोन्नति कमेटी की बैठक (डीपीसी) हुई। इनमें से 22 पीपीएस अधिकारियों को आईपीएस पद पर प्रोन्नत करने पर सहमति बनी। दो पीपीएस अधिकारियों की जांच लम्बित होने के कारण उनके प्रमोशन के बाबत लिफाफा बंद रखा गया।

10 लखनऊ के सीतापुर रोड पर छठा मील के पास गोदरेज के गोदाम में सुबह करीब 4:30 के आसपास आग लग गई। गोदाम के ऊपर से काला धुंआ देखने के बाद स्थानीय लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। मौके पर सात गाड़ियां मौजूद हैं। आग बुझाने के लिए हाइड्रोलिक गाड़ी को भी बुलाया गया है। सुबह साढ़े सात बजे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button