05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 योगी सरकार के मिशन शक्ति 5.0 अभियान को बल देने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने एक महत्वपूर्ण पहल की है। प्रदेश की परिषदीय और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की छात्राओं को प्रशासनिक कार्यों और जिम्मेदारियों से अवगत कराने के साथ-साथ उनमें आत्मविश्वास और नेतृत्व क्षमता का विकास करने के लिए उन्हें एक दिन का अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।

2 पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन महाकुंभ अगले साल प्रयागराज में होगा। 2019 में हुए अर्ध कुंभ में 24 करोड़ श्रद्धालु आए थे। इस बार जनवरी से शुरू हो रहे महाकुंभ में 50 करोड़ श्रद्धालु आएंगे। तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। विभिन्न योजनाओं के तहत श्रद्धालुओं की सुविधा के काम हो रहे हैं। दो दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तैयारियों की समीक्षा की है। 10 दिसंबर तक सारे काम पूरे होंगे। प्रधानमंत्री मोदी भी 10 दिसंबर के बाद कभी भी आ सकते हैं।

3 लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे को लेकर खबर सामने आई है कि एक्सप्रेसवे का टोल शुल्क बढ़ सकता है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने टोल संग्रह के लिए नए सिरे से कंपनियों से आवेदन मांगे हैं। इसके अंतर्गत न्यूनतम 471.65 करोड़ रुपये का टोल संग्रह देना होगा। इसमें हर वर्ष 10 फीसदी की वृद्धि होगी।

4 डासना मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद के विवादित बयान को लेकर विरोध बढ़ता जा रहा है। बदायूं के सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के गांव खासपुर में चौधरी समाज के लोगों ने मंगलवार को जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों ने पुतला भी फूंका। प्रदर्शन करने वाले लोगों ने यति नरसिंहानंद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग उठाई।

5 हरियाणा की जुलाना सीट पर कांग्रेस की उम्मीदवार विनेश फोगाट ने जीत हासिल की है। इसे लेकर राजनीतिक गलियारों में जमकर चर्चा हो रही है। इसी बीच कैसरगंज से पूर्व बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह की प्रतिक्रिया सामने आई है. पूर्व WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा विनेश फोगट की जीत तो हो गई है लेकिन वो जहां कदम रखती हैं उसका सत्यानाश हो जाता है कांग्रेस में गई है कांग्रेस का बंटाधार हो जाएगा.

6 हरियाणा चुनाव नतीजे आ रहे हैं। इसे लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है। वहीं इसी बीच सपा नेता मनीष जगन ने बिना उपचुनाव का जिक्र किए सपा की नई रणनीति की ओर संकेत कर दिया है. सपा नेता ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा-कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटों पर लड़ना होता है, लेकिन कहीं भी बीजेपी को हरा नहीं पाती.

7 उत्तर प्रदेश के अमेठी में प्रशासन ने अतिक्रमण के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया गया है। दशहरा मेले से पहले रामलीला मैदान पर बुलडोजर गरजे हैं। अवैध रूप से कब्जा की गई दुकानों और छप्परों को ढहा दिया गया है। नगर पंचायत का कहना है कि इन अतिक्रमणों के कारण मेला परिसर की सफाई नहीं हो पा रही थी।

8 यूपी के बागपत जिले में 51 बेटियों को एक दिन का अफसर बनाया गया। बेटियों को कार्यालय में अधिकारियों ने चार्ज सौंपे। अधिकारी बनी बेटियों ने फरियादियों की समस्याएं सुनी और समाधान के निर्देश दिए। बेटियों ने अब अफसर बनने का सपना संजो लिया है। अधिकारियों ने भी उनके भविष्य काे लेकर मार्गदर्शन किया।

9 दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर चल रहा छात्र नेताओं का अनशन कुलपति के आश्वासन के बाद समाप्त हो गया। कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने छात्रों को जूस पिलाकर उनका अनशन तोड़वाया। छात्रसंघ चुनाव के लिए शासन से पत्राचार का आश्वासन मिलने के बाद छात्र नेताओं ने अनशन खत्म करने का फैसला लिया। मांग पूरी न होने पर तीन अक्टूबर से अनशन शुरू किया था।

10 गोरखपुर नगर निगम बोर्ड की बैठक में जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जारी होने में देरी और सुविधा शुल्क लिए जाने का मुद्दा गरमा गया। पार्षदों ने निगम प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए। नगर आयुक्त ने कार्रवाई का आश्वासन दिया। नगर आयुक्त ने यहां तक आश्वस्त किया कि पार्षद नाम बताते हैं तो सदन में ही संबंधित कर्मचारी को सस्पेंड कर दिया जाएगा। बैठक में अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button