07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बीमारी गरीब को और गरीब बनाती है। 10 साल में 25 करोड़ लोग बीमारी से बाहर निकले। बीमारी हो ही नहीं, इसके लिए सरकार जोर दे रही है। सरकार योग, साफ-सफाई पोषण, खान-पान पर विशेष ध्यान दे रही है। टीकाकरण को भी ज्यादा से ज्यादा घरों तक ले जाया जा रहा है। 10 साल पहले देश में टीकाकरण का ग्राफ 60% तक की थी। बहुत से बच्चे टीकाकरण के दायरे में नहीं थे।

2 उत्तर प्रदेश के मथुरा में आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक होनी है। इसमें शामिल होने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत, फरह के परखम पहुंचे हैं। दीनदयाल गोविज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं इसमें अखिल भारतीय सह बौद्धिक प्रमुख दिलीप बिस्पुते ने संबोधित किया। दो घंटे तक चले कार्यक्रम के बाद कार्यकारी मंडल की बैठक की योजना तैयार की गई। टोली की बैठक में 100वें स्थापना दिवस का एजेंडा तैयार किया गया।

3 मिल्कीपुर उपचुनाव टलने को लेकर सपा व भाजपा के बीच शुरू आरोप-प्रत्यारोपों के बीच प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेन्द्र सिंह भी कूद गए हैं। उन्होंने भी चुनाव हारने के डर से उच्च न्यायालय में याचिका वापसी में विरोध करने का आरोप सांसद अवधेश प्रसाद पर जड़ा है। सांसद ने पलटवार में कहाकि विधानसभा से त्यागपत्र देने के कारण वह पक्षकार नहीं रह गए। सत्तापक्ष व विपक्ष में ऐसे आरोपों को लेकर मिल्कीपुर की जनता की नजर में एक-दूसरे को खलनायक साबित करने की होड़ है।

4 आगरा में बारिश से खराब हुईं सड़कों को गड्ढामुक्त करने पर नगर निगम 6.50 करोड़ रुपये खर्च करेगा। नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल ने दावा किया है कि दिवाली से पहले सभी क्षतिग्रस्त सड़कों को गड्ढामुक्त कर दिया जाएगा। इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सड़कों को गड्ढामुक्त करने के आदेश दिए। इसके बाद आगरा नगर निगम ने 41 स्थानों को चुना है, जहां सड़कों की मरम्मत की जाएगी।

5 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक के दौरान सिंचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने विभाग को कार्यों की समयबद्धता, गुणवत्ता और कर्मचारियों की ट्रेनिंग पर विशेष ध्यान देने को कहा. साथ ही, उन्होंने अगले वर्ष बाढ़ से बचाव की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी दिए. कार्य की समयबद्धता और गुणवत्ता पर जोर बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जाए.

6 महंगाई के इस दौर में किसी की मृत्यु के बाद रीति रिवाज को निभाते हुए होने वाले फिजूल खर्चों पर रोक लगाने के लिए झांसी में यादव समाज ने एक अहम फरमान जारी किया है. यादव समाज की हुई इस बैठक में सर्वसहमति से तेरहवीं भोज पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया. फरमान में तेरहवीं में छपने वाले निमंत्रण कार्ड पर भी रोक लगाई गई है.

7 उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रयागराज महाकुंभ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान कर रही है। शहर के अतिरिक्त कुंभ क्षेत्र में आगंतुकों के ठहरने के लिए टेंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है। टेंट सिटी के साथ ही पहली बार अत्याधुनिक स्लीपिंग पॉड्स की सुविधा प्रदान किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

8 उत्तर प्रदेश पुलिस कर्मियों को दिवाली से पहले मिला प्रमोशन का तोहफा। बता दें कि 1781 हेड कांस्टेबल प्रमोट होकर सब इंस्पेक्टर बन गए हैं। पुलिस स्थापना विभाग की ओर से प्रमोशन का आदेश जारी हुआ है। वहीं बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ की ओर से गठित विभागीय प्रोन्नति समिति द्वारा संस्तुत प्रोन्नति सूची को पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने मंजूरी दी थी।

9 भारतीय वायुसेना द्वारा आयोजित 7000 किलोमीटर की वायु वीर विजेता कार रैली रविवार को अयोध्या पहुंची। रैली में शामिल युवाओं ने अयोध्या पड़ाव के दौरान मंदिर दर्शन किया और आशीर्वाद लिया। समुद्र तल से 3,068 मीटर की ऊंचाई पर स्थित विश्व के सबसे ऊंचे एयरबेस में से एक लद्दाख के थोइस से आठ अक्टूबर को शुरू होकर अरुणाचल प्रदेश के तवांग तक जा रही वायु वीर विजेता कार रैली में वायु सेना अधिकारी व 55 युवा शामिल हैं।

10 बहराइच कांड के बाद से रेहुवा मंसूर गांव के ग्रामीणों की दिनचर्या बदल गई है। गांव जाने वाले चारों रास्तों पर पुलिस ने बैरिकेटिंग कर मार्ग बंद कर दिया है। वहीं सभी बैरिकेटिंग पर भारी मात्रा में पुलिस तैनात है। यही नहीं रेहुवा गांव में भी जगह-जगह व मृतक रामगोपाल के घर भी भारी फोर्स तैनात है और बाहरी लोगों को जाने नहीं दिया जा रहा है। जिससे परिवार के नजरबंद जैसी स्थिति में जीने को मजबूर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button