जानियें कैसे अपनी पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं

Know how you can easily reduce your belly fat

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। अगर शरीर फिट रहे तो ये न सिर्फ आकर्षक दिखेंगे बल्कि आप कई बीमारियों से भी बच जाएंगे। बॉडी फिट रहने का मतलब है कि आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट यानी मोटापा नहीं है। आजकल के समय में बढ़ा हुआ वजन सबसे आम समस्याओं में से एक है। लोग तेजी से मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि वजन कम करना कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन लटकती झूलती पेट की चर्बी को कम करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

अगर पेट बाहर निकल आए तो ये आपके लुक को पूरी तरह से बिगाड़ देता है। इसलिए लटकती चर्बी को कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ डाइट का भी खास ख्याल रखना चाहिए। अगर इनके बावजूद आपका फैट कम नहीं हो रहा है तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू तरीके जिन्हें अपनाकर आप अपनी पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। साथ इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं।

अजवाइन और जीरा- अजवाइन और जीरा सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही ये पेट की चर्बी को कम करने में भी सहायक होता है। इसके लिए आधा चम्मच जीरा और अजवाइन को एक गिलास पानी में मिलाकर रात में भिगोकर रख दें। इसके बाद इस मिश्रण को अच्छे से उबालें। अब इसे एक गिलास में छानकर गर्म ही पीएं। रोजाना इसे सुबह खाली पेट पीने से बहुत जल्दी पेट की चर्बी कम होने लगती है।

लहसुन- लहसुन वजन घटाने के साथ-साथ पेट की चर्बी को कम करने में भी यह काफी उपयोगी है। इसके लिए नियमित रूप से लहसुन की दो कलियां चबाएं और फिर एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन कर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button