असंल में बने विवादित होटल सेंट्रम में जी20 कार्यक्रम के आयोजन पर उठे सवाल

  • लखनऊ जनकल्याण महासमिति के अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एक कहावत काफी प्रचलित है कि ‘अब पछताए होत का, जब चिडिय़ा चुंग गई खेत’। इसका अर्थ है कि किसी बात पर बाद में पछतावा करे क्या फायदा, जब जो होना था वो गया। लेकिन अक्सर ये बात हमें तभी समझ आती है, जब चीजें हाथ से निकल जाती हैं। जैसे कि जब किसी बिल्डिंग का निर्माण हो रहा होता है, तब उसकी जांच नहीं की जाती है। बाद में जब उस बिल्डिंग में कोई हादसा होता है, तब पर्त दर पर्त उसके राज खुलते हैं।
राजधानी लखनऊ में हाल ही में अभी कुछ एक होटलों और बिल्डिंगों में इस तरह की अनदेखी के मामले सामने आए जिनमें पाया गया कि बिल्डिंग मानक के अनुरूप नहीं है या कोई और लापरवाही बरती गई। अब एक बार फिर एक होटल के मानक के अनुरूप न बने होने की बात सामने आ रही है। दरअसल, लखनऊ जनकल्याण महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन में बताया गया है कि ऐसा पता चला है कि शहर के सुशांत गोल्फ सिटी अंसल स्थित बना सेंट्रम होटल मानक के अनुरूप नहीं बना है। अगर वास्तव में ऐसा है तो नक्सा पास होने से लेकर कम्प्लीशन सर्टिफिकेट तक, दायर की एनओसी से लेकर बिजली विभाग की एनओसी सहित अन्य मानकों पर सवाल खड़े होना स्वाभाविक है। बता दें कि ये वो ही होटल है जिसमें जी20 कार्यक्रम का मुख्य आयोजन होना है। ऐसे में आप खुद समझ सकते हैं कि इस होटल की महत्वा क्या है। जी20 के इस कार्यक्रम में कई देशों के प्रतिनिधि भाग लेने के लिए राजधानी लखनऊ में आएंगे, जो इस होटल में ही कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। इस ज्ञापन में आगे उल्लेख किया गया कि राजधानी लखनऊ में पिछले दिनों होटलों में आग लगने, बिल्डिंगों के गिरने की घटनाएं हुई है, जिसको देखते हुए आप (सीएम योगी आदित्यनाथ) खुद बहुत गंभीर है और आपने अनाधिकृत निर्माण के खिलाफ कार्यवाही के भी निर्देश दिए हैं। ऐसे में सेंट्रम होटल जिसमें जी20 का इतना बड़ा कार्यक्रम होना है, सीएम से ये आग्रह है कि सुरक्षा कारणों को देखते हुए इस बात की जांच करना अति आवश्यक है कि क्या वास्तव में यह सेंट्रम होटल मानकों के विपरीत बना है? यदि ऐसा है तो लखनऊ विकास प्राधिकरण ने इसे नजरअंदाज क्यों किया। यह जांच का विषय है।

मामले की कराई जाए जांच

यदि यह होटल मानक के अनुरूप नहीं बना है तो अनाधिकृत निर्माण में किसी इस तरह के सरकारी आयोजन खासकर जी20 जिसमें कई देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे है का किया जाना उचित नहीं है। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से ये निवेदन है कि उपरोक्त मामले की जांच किया जाए कि क्या वास्तव में सुशांत गोल्फ सिटी अंसल लखनऊ स्थित बना सेंट्रम होटल मानक के अनुरूप नहीं बना है और यदि ऐसा है तो इसे बनवाने में कौन से अधिकारी कर्मचारी जिम्मेदार हैं? उनके खिलाफ कार्यवाही की आवश्यकता है और यदि यह होटल मानक के अनुरूप नहीं बना है तो त्र 20 जैसे आयोजन को किसी अन्य होटल में किए जाने पर विचार करना चाहिए। फिलहाल ये वाकई में एक बड़ा मुद्दा है। राजधानी में लगातार ऐसे होटलों और बिल्डिंगों के निर्माण पर ध्यान क्यों नहीं दिया जा रहा है? और सवाल ये भी कि उस समय इन बिल्डिंगों के निर्माण को स्वीकृति कैसे मिल जाती है? ऐसे कई सवाल हैं जो अधिकारियों समेत पूरी सरकार को घेरे में लेते हैं।

सडक़ हादसे में तीन दोस्तों की गई जान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
देवरिया। देवरिया जिले में रविवार देर रात सडक़ हादसे में तीन दोस्तों की मौत हो गई। ये तीनों अपने मित्र के हल्दी समारोह में गए थे। देर रात वापस बाइक से लौट रहे थे। तभी रास्ते में अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। तीनों एक ही बाइक पर सवार थे। हादसा बरहज देवरिया मुख्य मार्ग पर हरनौठा पेट्रोल पंप के पास हुआ।
बरहज थाना क्षेत्र के करुअना निवासी सुरेंद्र चौहान (40), दुर्विजय चौहान (26) और राजू चौहान (32) रविवार को अपने मित्र की हल्दी समारोह में बरहज गए थे। देर रात ये तीनों एक ही बाइक पर सवार होकर अपने घर को लौट रहे थे। तभी हरनौठा पेट्रोल पंप के पास किसी अज्ञात वाहन ने उन्हें जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में सुरेंद्र चौहान और राजू चौहान की मौके पर ही मौत हो गई। दुर्विजय चौहान बुरी तरह घायल हो गया। टक्कर की आवाज सुनकर आसपास के लोग पहुंचे। स्थानीय लोगों ने गंभीर रूप से घायल दुर्विजय चौहान को महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज पहुंचाया। जहां इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गई। हादसे की खबर मिलते ही तीनों के घर में कोहराम मच गया। पुलिस ने तीनों शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।

मुख्तार पर अब और भी कड़ी नजर

  • बढ़ाई गईं बैरक की सुरक्षा, पल-पल की हरकतें होंगी कैमरे में कैद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भले ही उत्तर प्रदेश सरकार माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मुश्किलें टाइट करने का दावा कर रही है, लेकिन हकीकत यह है कि उसकी बादशाहत जेल में भी कायम है। अभी चित्रकूट की जेल में बंद उसके विधायक बेटे अब्बास अंसारी की सेल में उसकी पत्नी बैठी मिली। यहीं नहीं, दो मोबाइल फोन व अन्य आपत्तिजनक सामान मिले।
इस खुलासे के बाद मचे हडक़ंप को देखते हुए अब बांदा जेल में बंद मुख्तार की निगरानी बढ़ा दी गई है। मुख्तार पर नजर रखने के लिए 17 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पिछले ही साल विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष चंद्र मोहन ने मुख्तार अंसारी को लेकर सनसनीखेज बयान दिया था। उन्होंने जिला प्रशासन और राज्य सरकार को पत्र लिखकर बताया था कि जेल में बंद मुख्तार रोज रात में जेल से बाहर किराए के घर में चला जाता है।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों के परिसीमन को एससी ने ठहराया सही

  • प्रक्रिया को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों के परिसीमन को सुप्रीम कोर्ट ने सही ठहराया है। इस प्रक्रिया को चुनौती देने वाली याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 के निष्क्रिय होने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पुनर्गठन का मसला उसके पास लंबित है। इस सुनवाई में उसने इस पहलू पर विचार नहीं किया है।
श्रीनगर के रहने वाले हाजी अब्दुल गनी खान और मोहम्मद अयूब मट्टू की याचिकाओं में कहा गया था कि परिसीमन में सही प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है। केंद्र सरकार, जम्मू-कश्मीर प्रशासन और चुनाव आयोग ने इस दलील को गलत बताया था। 13 मई 2022 को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर नोटिस जारी किया था। तब भी कोर्ट ने साफ किया था कि सुनवाई सिर्फ परिसीमन पर होगी। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने से जुड़े मसले पर विचार नहीं किया जाएगा।

साल 2022 में फैसला रखा गया था सुरक्षित

पिछले साल 1 दिसंबर को जस्टिस संजय किशन कौल और अभय एस ओका की बेंच ने फैसला सुरक्षित रखा था। सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता पक्ष ने दलील दी थी कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों के परिसीमन के लिए सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जज जस्टिस रंजना देसाई की अध्यक्षता में आयोग का गठन संवैधानिक प्रावधानों के हिसाब से सही नहीं है।

शिक्षा में लड़कियों की बढ़ती भागीदारी गर्व की बात

  • बीबीएयू के 10वें दीक्षांत समारोह में बोलीं महामहिम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के 10वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मौजूदगी में 3 हजार 808 स्टूडेंट्स को डिग्री दी जा रही है। राष्ट्रपति 10 गोल्ड मेडलिस्ट स्टूडेंट्स को सम्मानित कर रही हैं। समारोह में उत्तर प्रदेश की गवर्नर आनंदीबेन पटेल और उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय भी मौजूद हैं।
महामहिम ने कहा कि मुझे बताया गया कि आज डिग्री पाने वाली 42 फीसद और मेडल पाने वाली 60 प्रतिशत लड़कियां हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों की बढ़ती भागेदारी बेहद गर्व की बात है। इस मौके पर राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि मेरे लिए बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर भगवान के सामान हैं। उन्होंने कुछ ऐसा किया था कि आज मैं आपके सामने खड़ी हूं। आज विश्वविद्यालय आगे बढ़ रहा हैं। इसकी मैं सराहना करती हूं। बाबासाहब के जीवन मे जीतनी कठिनाई और चुनौतियों थी, उनकी कामयाबी भी उतनी ही ज्यादा बड़ी थी। उनका जीवन हमारे लिए प्रेरणा है। कल मैंने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के समापन समारोह में भाग लिया। जिससे देश और प्रदेश दोनों को लाभ मिल रहा हैं। स्टार्ट अप के लिए इन्क्यूबेशन सेंटर बने। आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट अप करने वाला देश हैं। विश्वविद्यालय के सभी स्टूडेंट्स से मेरा कहना हैं कि इसका जरूर फायदा ले। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एससी-एसटी एडमिशन के लिए 50 प्रतिशत की छूट देना सराहनीय है। मुझे बिरसा मुंडा स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर का शुभारंभ करते समय बहुत खुशी हो रही है। बिरसा मुंडा के नाम पर स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर बनाने के लिए विश्वविद्यालय की पूरी टीम को बधाई देती हूं।

इन्हें किया गया सम्मानित

इन लोगों को राष्ट्रपति के हाथ से मेडल मिला। इसमें यूपी पुलिस के डीजी ट्रेनिंग के पद पर तैनात साइबर सिक्योरिटी से एमएस करने वाले संजय तरडे, सोनम मीना एमएससी हॉर्टिकल्चर, आराध्या श्रीवास्तव (बीएससी फूड एंड साइंस टेक्नोलॉजी), शैली (एमएससी हॉर्टिकल्चर), दीक्षा संघमित्रा, आर्य अनुकुमार, सुरजीत कुमार (बीटेक इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग) , दिलीप वर्मा, अमर दीप कुमार बादल के नाम शामिल है।

Related Articles

Back to top button