एलजी ने दिया केजरीवाल के खत का जवाब, अपराध का राजनीतिकरण आदत बन गई ह

नई दिल्ली। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में बढ़ते क्राइम पर सवाल उठाते हुए एलजी वीके सक्सेना को एक लेटर लिखा था. अब एलजी ने केजरीवाल को एक लेटर लिखा है. उन्होंने मंगलवार देर शाम पत्र लिखकर अपराध के राजनीतिकरण के प्रति आगाह करते हुए कहा कि इससे कोई समाधान नहीं निकलता. सतर्कता के बावजूद अपराध की घटनाएं हो रही हैं.
एलजी ने लेटर में कहा- मैं इस अवसर पर यह भी उजागर करना चाहता हूं कि अपराध का राजनीतिकरण करना इन दिनों लगभग एक आदत बन गया है जबकि यह कोई समाधान नहीं देता है. यह पीडि़त और उनके परिवार को अपराध को प्रोत्साहित करने के अलावा, परिहार्य पीड़ा पहुंचाता है.
दरअसल केजरीवाल ने 19 जून को सक्सेना को एक पत्र लिखा था, जिसमें क्राइम में खतरनाक उछाल पर का मामला उठाया गया था. साथ ही उन्होंने एलजी और कैबिनेट के साथ एक बैठक का सुझाव भी दिया था. एलजी ने कहा कि मीडिया गैलरी का फायदा उठाने के लिए आपके और आपकी पार्टी के लिए राजनीतिक अवसर पैदा करने के बजाय एक सार्थक चर्चा के लिए आपका और आपकी मंत्रिपरिषद का मुझसे मिलने के लिए वास्तव में स्वागत है.
एलजी ने कहा, हाल में हुए जघन्य अपराध जैसे कि एक लडक़ी को उसके लिव-इन पार्टनर द्वारा मार डाला गया, उसके टुकड़े-टुकड़े कर दिए गए. एक लडक़ी को सबसे सामने एक युवक ने चाकू से हमला कर मार डाला और कोई भी उसे बचाने नहीं आया. एक लडक़ी को कार से कई किमी तक घसीटा गया. यह न केवल अपराध की प्रकृति बल्कि अपराध के प्रति समाज के दृष्टिकोण में भी एक बड़े बदलाव की ओर इशारा करते हैं.
अपराधियों के प्रोफाइल पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि ज्यादातर मामलों में अपराधी 30 साल से कम उम्र के थे, जिनका कोई गंभीर आपराधिक इतिहास नहीं था. उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि 2012 में एक दुर्भाग्यपूर्ण दुष्कर्म का मुद्दा आपने राजनीतिक रूप से तत्कालीन मुख्यमंत्री को निशाना बनाने के लिए उठाया था. यह आपके लिए एक आंख खोलने वाला और अंतरात्मा की दस्तक के रूप में काम करेगा.
उन्होंने कहा कि अपना पद संभालने के पहले दिन से ही दिल्ली में अपराध एवं इसका नियंत्रण मेरी प्राथमिकताओं में सबसे उपर रहा है. मैं पुलिस आयुक्त के साथ नियमित रूप से दिल्ली की पूरी व्यवस्था की समीक्षा व निगरानी करता हूं. पुलिस आयुक्त व विशेष आयुक्तों के साथ साप्ताहिक बैठकें करता हूं. इसके अलावा उपायुक्तों से भी समय-सयम पर बैठकें करके सारी स्थिति का जायजा लेता रहता हूं.
दिल्ली की बिगड़ती कानून व्यवस्था पर ष्टरू अरविंद केजरीवाल ने एक दिन पहले रुत्र को चि_ी लिखी थी. केजरीवाल ने चि_ी में लिखा कि दिल्ली में कानून व्यवस्था की हालत बहुत ही चिंतजानक है, जिसके चलते दिल्ली का हर नागरिक असुरक्षित महसूस कर रहा है. दिल्ली की कानून व्यवस्था के लिए सीधे रुत्र और गृह मंत्री जिम्मेदार हैं.
केजरीवाल ने उपराज्यपाल को सलाह भी दी कि नागरिक, विधायक और रॉ के साथ मिलकर कानून व्यवस्था सुधारी जाए, जिसके लिए थाना लेवल कमेटियों फिर से शुरू किया जाए ताकि स्थानीय स्तर पर कानून व्यवस्था से जुड़े मुद्दों पर विस्तृत चर्चा शुरू हो पाए.

Related Articles

Back to top button