अनार कोशिकाओं को करता है मजबूत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सेब को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कहा जाता है कि एक सेब पूरा दिन आपको ऊर्जा से भरपूर और बीमारियों से दूर रखता है। हालांकि सेब के अलावा भी बहुत सारे फल है जो सेहतमंद माने जाते हैं। फलों में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। विटामिंस और मिनिरल्स के अलावा अलग अलग फलों में अलग अलग पौष्टिकता पाई जाती है। पौष्टिक फलों की सूची में अनार शामिल है। अनार खाने में स्वादिष्ट और मीठा फल है लेकिन ये कई रोगों में लाभकारी भी है। चिकित्सक कमजोरी दूर करने के लिए अनार खाने की सलाह देते हैं। अनार विटामिन सी और बी का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, सेलेनियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अनार का सेवन सेहतमंद फायदे तो होता ही है लेकिन अनार खाने के कुछ नुकसान भी हैं। कोशिकाओं को मजबूत करता है। अनार में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। अनार के जूस में अन्य फल के जूस से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसके सेवन से कोशिकाओं को नुकसान से बचाया जा सकता है और सूजन को कम किया जा सकता है।

बीपी

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए अनार का जूस फायदेमंद माना जाता है। बीपी बढऩे पर लोगों को चक्कर आने लगते हैं। जब बीपी घटता-बढ़ता है, तो सुबह में जागने के बाद हल्कापन महसूस होता है। कई बार ऐसे लोगों की नाक से खून भी निकल आता है। आमतौर पर सिर दर्द या सुन्नपन महसूस होना भी बीपी में बदलाव का संकेत होते हैं।

मधुमेह

मधुमेह या डायबिटीज के उपचार में अनार का रस पीना चाहिए। अनार इंसुलिन को कम करने और ब्लड शुगर को कम करने में काम आता है। लोगों के गलत खान-पान और खराब दिनचर्या की वजह से वर्तमान समय में मधुमेह विश्व की आम बीमारियों में से एक बन गई है।

कैंसर से बचाव

अनार का जूस कैंसर पीडि़त लोगों के लिए फायदेमंद है। प्रोस्टेट कैंसर सेल्स को रोकने के लिए अनार के जूस का सेवन करना चाहिए। ये कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है। कैंसर के मुख्य लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि व्यक्ति ने किस प्रकार का कैंसर विकसित किया है। हालांकि, कुछ सामान्य संकेत हैं जो विभिन्न प्रकार के कैंसर के बीच ओवरलैप करते हैं। ऐसे में किसी भी नए या चिंताजनक लक्षणों का ध्यान रखना और सुरक्षित रहने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। कैंसर के लक्षणों पर ध्यान देने के लिए आंत्र की आदतों में बदलाव, सूजन, सांस फूलना, गांठ और नए तिल का बनना शामिल हैं। इसके साथ ही अस्पष्ट वजन घटाना, पेट या पीठ दर्द, अपचन और दिल की धडक़न का तेज या धीमा होना शामिल है।

अनार के सेवन के नुकसान

अनार के छिलके, जड़ या तना का अत्यधिक इस्तेमाल असुरक्षित होता है, क्योंकि इसमें जहर हो सकता है। लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को अनार के जूस का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। दस्त के दौरान अनार के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। अनार का रस अगर आप अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो कई लोगों को खुजली, सूजन या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

अल्जाइमर से बचाव

अनार के दाने अल्जाइमर रोग को बढऩे से रोकते हैं और व्यक्ति की याददाश्त को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

पाचन

अनार का जूस आंतों की सूजन को कम करके पाचन में सुधार कर सकता है। हालांकि दस्त रोगियों को अनार का जूस का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

गठिया

अनार का जूस जोड़ों के दर्द, अन्य प्रकार की गठिया के दर्द व सूजन में फायदेमंद होता है।

दिल की बीमारी

अनार का जूस दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद है। दिल और धमनियों को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए अनार के जूस का सेवन की सलाह दी जाती है।

 

 

Related Articles

Back to top button