सर्दियों में इम्युनिटी बनाए रखने के लिए करें ये काम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शरदीय नवरात्रि के बाद आमतौर पर देश में सर्दी के मौसम का आगमन हो जाता है। तापमान गिरना और मौसम में होने वाला अचानक बदलाव आपमें कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिमों को बढ़ाने वाली हो सकती है। इंफ्लूएंजा, सर्दी-जुकाम जैसी कई समस्याएं सर्दी के दिनों में काफी कॉमन हैं। इस तरह की दिक्कतों से बचे रहने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए प्रयास करते रहने की सलाह देते हैं। कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के बीमार पडऩे का खतरा अधिक होता है। जब आपके शरीर का तापमान कम होने लगता है, तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है। इसलिए सर्दी के मौसम में ठंड से बचाव के उपाय सुनिश्चित करें।

हाइड्रेशन भी जरूरी

इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ पौष्टिक आहार ही काफी नहीं हैं, आपको शरीर के हाइड्रेशन का भी ध्यान रखना चाहिए। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के मुताबिक पानी पीते रहना आपके पूरे शरीर में पोषक तत्वों के संचार में सहायता करता है। पानी पीते रहने से आपके सभी अंगों को ठीक से काम करते रहने में भी मदद मिलती है। डिहाइड्रेशन की स्थिति आपमें कई प्रकार की बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाने वाली हो सकती है।

ताजे फल और हरी सब्जियां

कहा जाता है, सर्दियों का मौसम सेहत बनाने के लिए सबसे बेहतरीन होता है। सर्दी के मौसम में खूब ताजे फल और सब्जियां उपलब्ध होती हैं। फल और हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिंस, फाइबर और कई मिनिरल्स से भरपूर होती हैं। जिनका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आप सेहतमंद रहते हैं।

काढ़ा

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए काढ़े का सेवन भी फायदेमंद है। सर्दी और जुकाम में काढ़े का सेवन बीमारी को दूर करता है और जल्द स्वस्थ बनाने के लिए अच्छा उपचार होता है। मुक्त कण शरीर की आंतरिक प्रक्रियाओं के दौरान उपोत्पाद के रूप में निकलने वाले विषाक्त पदार्थ हैं। ये विषाक्त पदार्थ अक्सर शरीर के अंदर फंस जाते हैं और हमारे अंग स्वास्थ्य पर कहर बरपाते हैं। काढ़ा का सेवन आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और इन मुक्त कणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

शारीरिक रूप से रहें सक्रिय

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए नियमित व्यायाम फायदेमंद हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा कोशिकाओं में रक्त के परिसंचरण को बढ़ाती है, बेहतर नींद में भी मदद कर सकती है। जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार, व्यायाम, गहरी नींद प्राप्त करने में मदद करता है, आपके दिमाग को आराम देता है और तनाव कम करता है। ये सभी स्थितियां शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देती हैं।

खाएं विटामिन्स-पोषक तत्व

जब भी बात शरीर की इम्युनिटी को मजबूती देने की होती है, इसमें आहार की पौष्टिकता पर ध्यान देना सबसे आवश्यक माना जाता है। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो तमाम प्रकार के पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी, डी और जिंक से भरपूर हों, इन तत्वों को प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद माना जाता है। संतुलित आहार आपके शरीर को ऊर्जावान और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। फलों और सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर आहार आपके प्रतिरक्षा तंत्र मजबूती देते हैं।

हेल्दी मसाले

सर्दियों में कई ऐसे मसाले होते हैं, जो नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं। अदरक, दालचीनी, जीरा और काली मिर्च जैसे मसाले एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज से भरपूर होते हैं। ये सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ डाइजेशन को ठीक कर भूख बढ़ाते हैं।

Related Articles

Back to top button