कुवैत अग्निकांड: कांग्रेस ने विदेश मंत्रालय से की मुआवजे की मांग

अब तक 40 से अधिक भारतीयों की मौत की खबर

  • कांग्रेस ने किया पीडि़तों के परिवारों तक हर संभव मदद का आग्रह
  • राहुल बोले- मध्य पूर्व में हमारे श्रमिकों की स्थिति गंभीर चिंता का विषय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कुवैत की एक इमारत में बुधवार को लगी भीषण आग में अब तक 50 से भी ज्यादा लोगों के मरने की खबर हैं। इस घटना में बड़ी संख्या में भारतीय नागरिकों की जान जाने की संभावना है। बताया जा रहा है कि मृतकों में 40 से अधिक भारत के नागरिक हैं। इस अग्निकांड को लेकर कुवैत से लेकर भारत में सनसनी मची हुई है। कुवैत सरकार ने इस घटना में लापरवाही को जिम्मेदार ठहाराते हुए बिल्डिंग मालिक और अन्य लोगों की गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं।
वहीं इस घटना पर भारत में कांग्रेस की ओर से भी शोक व्यक्त किया गया है। साथ ही विदेश मंत्रालय से भारतीय पीडि़तों और उनके परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान करने का आग्रह किया गया है। जानकारी के मुताबिक, कुवैत के दक्षिणी अहमदी प्रांत के मंगाफ इलाके में छह मंजिला इमारत की रसोई में लगी। इस इमारत में लगभग 160 लोग रहते है, जो कि इसी कंपनी के कर्मचारी हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस दुर्घटना में अब तक 50 से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें अधिकांश भारतीय शामिल हैं।

भारतीयों की मौत से स्तब्ध व दुखी हूं: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए भारतीयों की मौत पर दुख जताते हुए कहा कि कुवैत शहर में आग लगने से 40 से अधिक भारतीयों की मौत की भयावह खबर से स्तब्ध और दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं और मैं उन सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मध्य पूर्व में हमारे श्रमिकों की स्थिति गंभीर चिंता का विषय है। भारत सरकार को अपने समकक्षों के साथ मिलकर काम करते हुए हमारे नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए और सम्मानजनक जीवन स्तर सुनिश्चित करना चाहिए। इस घटना के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि कुवैत में हुई भयानक त्रासदी से दुखी हूं, जहां कई भारतीय मजदूरों की जान चली गई और कई के घायल होने की सूचना आ रही है। पीडि़तों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं घायलों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि हम विदेश मंत्रालय से आग्रह करते हैं कि पीडि़तों और उनके परिवारों को ईमानदारी से हर संभव सहायता प्रदान की जाए।

की जाए घायलों की तत्काल मदद : कांग्रेस

कांग्रेस महासचिव और संगठन प्रभारी के सी वेणुगोपाल ने कहा कि कुवैत में एक श्रमिक शिविर में आग लगने के कारण हमारे साथी भारतीय नागरिकों की जान जाने की खबर से बहुत दुख हुआ। दिवंगत आत्माओं के परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। मैं विदेश मंत्रालय से इस दुर्घटना में घायल हुए लोगों की तत्काल सहायता प्रदान की जाए। सभी पीडि़तों और उनके परिवारों को उचित मुआवजा भी दिया जाए। वेणुगोपाल ने कहा कि यह घटना मध्य पूर्व में भारतीय मजदूरों के रहने की भयावह स्थिति की याद दिलाती है। वहीं केरल के अलप्पुझा से सांसद ने कहा कि सरकार को अपने समकक्षों के साथ मिलकर हमारे नागरिकों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। जिसमें उचित आवास सुविधाएं, पर्याप्त सुरक्षा, सावधानियां और सुविधाएं शामिल हों। जिससे वे सम्मानपूर्वक जीवन जी सकें। कांग्रेस ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा कि कुवैत में एक इमारत में आग लगने से कई भारतीयों की मौत की दुखद खबर सामने आई है। कांग्रेस परिवार इस दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button