नीट मामले पर संसद में सरकार पर विपक्ष का वार

कांग्रेस ने उठाया मामला, सत्ता पक्ष धन्यवाद प्रस्ताव के चर्चा पर अड़ा, भारी हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

एनडीए के सहयोगी व पूर्व पीएम देवेगौड़ा ने भी नीट का मुद्दा उठाया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के बाद आज लोकसभा और राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया गया और इस पर संसद में चर्चा होनी थी,पर इस चर्चा के बीच आज दोनों सदनों में नीट मामले को लेकर विपक्ष ने हंगामा किया। चर्चा के दौरान विपक्ष नीट परीक्षा मामले में हुई गड़बड़ी का मुद्दा उठा रहा है और इस पर बहस की मांग करता रहा।
उधर लोकसभा में कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों की ‘नीट-यूजी’ परीक्षा में कथित अनियमितता पर चर्चा कराने की मांग को लेकर हंगामे के कारण सदन की बैठक शुक्रवार को एक बार के स्थगन के बाद सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इससे पहले लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित करनी पड़ी थी। विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने नीट मामला उठाया और विपक्षी सांसदों के साथ मिलकर इस मामले पर चर्चा की मांग की। स्पीकर ओम बिरला ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा पहले की जाए। कार्यवाही शुरू होते ही नेता विपक्ष राहुल गांधी ने माइक शुरू करने की मांग की। इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि माइक का बटन उनके पास नहीं है। वहीं भाजपा ने चर्चा की शुरुआत की तो एनडीए के सहयोगी और पूर्व पीएम देवेगौड़ा ने ही नीट का मुद्दा उठा दिया।

अनुराग ठाकुर ने रखा धन्यवाद प्रस्ताव

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में सरकार की ओर से हमीरपुर सांसद अनुराग ठाकुर प्रस्ताव रखेंगे। वहीं, दिल्ली की संसद बांसुरी स्वराज धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन करते हुए अपनी बात रखेंगी। दूसरी ओर राज्यसभा में यूपी से भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी चर्चा की शुरुआत करेंगे। नीट मुद्दे पर विपक्षी सांसदों के विरोध और नारेबाजी के बीच, भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने राष्टï्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू की।

विपक्ष और सरकार की ओर से छात्रों को एक संयुक्त संदेश दिया जाए : राहुल गांधी

राहुल ने कहा कि हम विपक्ष और सरकार की ओर से भारत के छात्रों को एक संयुक्त संदेश देना चाहते थे कि हम इसे एक महत्वपूर्ण मुद्दा मानते हैं। इसलिए, हमने सोचा कि छात्रों के सम्मान के लिए हम आज नीट पर चर्चा करेंगे। राहुल ने कहा कि यहां दो शक्तियां है एक जो चर्चा चाहती एक जो नहीं। मैं प्रधानमंत्री से अनुरोध करता हूं कि ये युवाओं का विषय है और इस पर सही तरीके से चर्चा होनी चाहिए और ये सम्मानजनक चर्चा होनी चाहिए। संसद से ये संदेश जाना चाहिए कि भारत सरकार और विपक्ष मिलकर छात्रों की बात कर रहा है।

देश में लाखों छात्र परेशान हैं : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा में कहा कि देश में लाखों छात्र परेशान है। पिछले 7 साल में 70 बार पेपर लीक हो चुका है। वहीं सभापति ने खरगे को नियम 267 के तहत नीट पेपर लीक मामले पर चर्चा करने की अनुमति नहीं दी। कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने नीट-यूजी और यूजीसी नेट सहित परीक्षाओं के पेपर लीक मामलों और एनटीए की विफलता पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया था।

कई सांसदों ने दिए नोटिस

कांग्रेस के कई सांसदों ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) से जुड़ी कथित अनियमितताओं और राष्टï्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ‘‘नाकामी’’ के मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए आज संसद के दोनों सदन में नोटिस दिए।

धनखड़ ने सांसद राम गोपाल यादव को जन्मदिन की बधाई दी

राज्यसभा की कार्रवाई के पहले दिन सभापति धनखड़ अपने चिरपरिचित मूड में नजर आए। समाजवादी पार्टी से सांसद राम गोपाल यादव को जन्मदिन की उन्होंने एक दिन पहले ही बधाई दे दी।

रोष

लखनऊ के इंद्रानगर सेक्टर ए में काफी लम्बे समय से गन्दा पानी लोगों के घरों में आ रहा है जिसकी शिकायत वहां के स्थानीय लोगों ने अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव से की। शिकायतकर्ताओं की अपील पर अपर नगर आयुक्त ने उक्त समस्या का निराकरण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिया।

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को जमानत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और जेएमएम नेता हेमंत सोरेन को हाई कोर्ट से शुक्रवार (28 जून) को बड़ी राहत मिली। झारखंड हाई कोर्ट ने उन्हें जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी। जस्टिस रंगन मुखोपाध्याय की कोर्ट ने जमानत याचिका पर तीन दिनों तक बहस और सुनवाई पूरी करने के बाद 13 जून को फैसला सुरक्षित रख लिया था। केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता सोरेन को 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। इस समय सोरेन रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में बंद हैं।
ईडी का कहना है कि बरियातू की 8.86 एकड़ जमीन पर हेमंत सोरेन का अवैध कब्जा है। इस जमीन के कागजात में भले हेमंत सोरेन का नाम दर्ज नहीं है, लेकिन जमीन पर अवैध कब्जा पीएमएलए के तहत अपराध है। जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान हेमंत सोरेन की ओर से दलीलें पेश करते हुए सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और मीनाक्षी अरोड़ा ने कहा था कि जमीन छोटानागपुर टेनेंसी एक्ट के तहत भुईंहरी नेचर की है और इसे किसी भी स्थिति में किसी व्यक्ति को बेचा या हस्तांतरित नहीं किया जा सकता। इस जमीन की लीज राजकुमार पाहन के नाम पर है। इससे हेमंत सोरेन का कोई संबंध नहीं है।

विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी को मिली खुशी

हेमंत सोरेन ने ईडी की हिरासत में ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और इसकी कमान करीबी चंपई सोरेन को सौंप दी थी। इसके बाद से उनकी पत्नी कल्पना सोरेन पार्टी का कामकाज देख रही हैं। अब झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले हेमंत सोरेन को जमानत मिलना पार्टी के लिए बड़ी राहत है।

एक हफ्ते में पूरे प्रदेश में छाएगा मानसून

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में मानसून एक्सप्रेस लगातार आगे बढ़ रही है। प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम के साथ सुहाने हुए मौसम ने लोगों को गर्मी से राहत दी है। दिन और रात के तापमान में गिरावट हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार- पांच दिनों में मानसून के पूरे प्रदेश में छा जाने के आसार हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार व शुक्रवार की सुबह आगरा, अलीगढ़, मथुरा-वृंदावन, मुरादाबाद में 70 मिमी से अधिक पानी बरसा। अयोध्या, बहराइच, बलिया, बुलंदशहर, फतेहपुर, फुरसतगंज, हमीरपुर में 50 से 60 मिमी के बीच बरसात रिकार्ड की गई। गाजीपुर में 100 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई थी। आगरा, अलीगढ़, शाहजहांपुर में भी अच्छी बरसात रिकार्ड हुई। मानसून की अरब सागर की शाखा अधिक सक्रिय है। इसके कारण मानसून बुंदेलखंड के ज्यादातर हिस्से को कवर करते हुए आगे बढ़ा है।

खड़े ट्रक से टकराई वैन,13 की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कर्नाटक के हावेरी जिले के ब्यादगी तालुक में शुक्रवार तडक़े एक वैन खड़े ट्रक से टकरा गई। दुर्घटना में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। पीडि़त शिवमोगा के रहने वाले थे और देवी यल्लम्मा के दर्शन के लिए तीर्थयात्रा के बाद बेलगावी जिले के सवादट्टी से लौट रहे थे।
पुलिस ने बताया कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। उन्होंने बताया कि ऐसा लगता है कि बस के चालक को नींद आ गई थी, जिसके कारण यह दुर्घटना हुई। पुलिस ने बताया कि शुक्रवार सुबह ब्यादगी तालुक के गुंडेनहल्ली क्रॉस पर वैन और लॉरी के बीच टक्कर होने से 13 लोगों की मौत हो गई। इस दौरान चार अन्य घायल हो गए। दुर्घटना सुबह करीब 3.45 बजे हुई। पुलिस के मुताबिक, वैन ने सडक़ के किनारे खड़ी लॉरी को टक्कर मार दी। लॉरी हावेरी जिले के ब्यादगी में राष्ट्रीय राजमार्ग 48 के किनारे खड़ी थी। वैन में कुल 17 लोग सवार थे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इनमें से 11 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्य को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। चार घायलों में से दो अस्पताल के आईसीयू में भर्ती हैं।

मायाम्मा देवस्थान से लौट रहे थे यात्री

हावेरी के पुलिस अधीक्षक अंशु कुमार श्रीवास्तव ने पीटीआई को बताया कि पीडि़त चिंचोली मायाम्मा देवस्थान से शिवमोग्गा जिले में अपने पैतृक गांव येमेहट्टी जा रहे थे। ट्रक हाईवे के किनारे खड़ा था। टेम्पो ट्रैवलर ने पीछे से ट्रक को टक्कर मार दी। शवों को शवगृह में रखवा दिया गया है। घायलों को हावेरी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button