यूपी में माफियाओं की संपत्ति पर योगी सरकार का शिकंजा

210 माफिया और गैंगेस्टर की 766 करोड़ की संपत्ति जब्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में माफियाओं की संपत्ति पर योगी सरकार ने शिकंजा कस दिया है। माफियाओं की कमर तोड़ने के लिए कार्रवाई का सिलसिला अब भी जारी है। जिला और पुलिस प्रशासन की टीम स्थानीय प्राधिकरणों की मदद से माफियाओं, उनके रिश्तेदारों तथा गुर्गों के नाम की गई बेनामी संपत्तियों का ब्यौरा जुटा रही है। प्रदेशव्यापी इस कार्रवाई की जद में अब तक 210 माफिया और गैंगेस्टर आ चुके हैं। इन्हें 766 करोड़ यानी साढ़े सात अरब से अधिक की आर्थिक चोट पहुंचाई जा चुकी है। माफिया और गैंगेस्टर के खिलाफ कार्रवाई में प्रयागराज ने अहम भूमिका निभाई है। पुलिस, प्रशासन और विकास प्राधिकरण ने अब तक पूर्व सांसद अतीक अहमद, उसके भाई पूर्व विधायक खालिद अजीम उर्फ अशरफ समेत कुल 23 लोगों के खिलाफ सरकारी जमीन को कब्जे से मुक्त कराने से लेकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की है। अधिकारियों की मानें तो इस कार्रवाई में इन्हें करीब 300 करोड़ की आर्थिक चोट पहुंचाई जा चुकी है। पूर्वांचल में मुख्तार अंसारी समेत 104 माफिया और उनके करीबियों के खिलाफ कार्रवाई कर मकान, जमीन, शस्त्र लाइसेंस समेत 103 करोड़़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की गई हैं। वहीं लखनऊ में मुख्तार अंसारी उसके बेटों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर करीब 100 करोड़ रुपए की संपत्ति ढहा दी गई और काफी संपत्ति कुर्क कर दी गई। मुख्तार को आर्थिक चोट पहुंचाने के लिए उसके भाई सांसद अफजाल अंसारी की संपत्ति को भी पुलिस ने अवैध घोषित कर दिया। यह संपत्ति अफजाल की पत्नी फरहत के नाम है। सरकार इसे भी जब्त करने की तैयारी कर रही है।

अवैध संपत्तियों पर जल्द ही और बड़ी कार्रवाई : पुलिस कमिश्नर

पुलिस कमिश्नर सुजीत पाण्डेय ने बताया कि मुख्तार और अन्य माफिया पर कार्रवाई अभी खत्म नहीं हुई है। इनकी व इनके गुर्गों की अपराध के बूते कमाई गई संपत्ति का ब्यौरा जुटाया जा रहा है। इनके गुर्गों की करीब 200 करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति का पता चल चुका है। जल्दी ही इन पर बड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्तार के 12 गुर्गे दो महीनों में जेल भेजे गए हैं। कई हिस्ट्रीशीटर पर भी जल्दी ही कार्रवाई होगी।

यूपी एमएलसी चुनाव 2020 : निर्दलीय उम्मीदवार कांति सिंह ने किया नामांकन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की 11 विधान परिषद (एमएलसी) सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी कड़ी में आज निर्दलीय उम्मीदवार कांति सिंह ने एमएलसी पद के लिए नामांकन किया। देर शाम तक और लोगों के भी नामांकन पत्र भरने की चर्चा है। यह प्रक्रिया 12 नवंबर तक जारी रहेगी। नामांकन सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे के बीच ही किए जाएंगे। छह शिक्षक और पांच स्नातक कोटे की विधान परिषद सीटें के लिए एक दिसंबर को चुनाव होने हैं जबकि 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे। सपा ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है जबकि बाकी दलों ने अभी पेंच उलझा रखा है। 11 सीटों पर चुनाव के लिए एक दिन पहले अधिसूचना जारी हुई है। पहले दिन एक पर्चा ही दाखिल किया गया।

2021 हज यात्रा के लिए कल से भरे जाएंगे ऑनलाइन फॉर्म

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। हज कमेटी ऑफ इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर डॉ मसूद अहमद खान ने हज यात्रा 2021 के लिए हज एक्शन प्लान जारी कर दिया हैं। कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। उनका कहना है कि सात नवंबर से ऑनलाइन हज यात्रा के लिए आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन की आखिरी तारीख 10 दिसंबर होगी। पहली किश्त जमा करने की आखिरी तारीख एक मार्च होगी। हज ट्रेनर की ट्रेनिंग फरवरी में होगी। पे इन स्लिप, मेडिकल प्रमाण पत्र जमा करने की तारीख 15 मार्च होगी। खादिमुल हुज्जाज की ट्रेनिंग फरवरी में होगी। 26 जून से फ्लाइट 13 जुलाई तक होगी। 19 जुलाई को हज की तारीख रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button