9 बजे तक की बड़ी खबरें

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 2024 को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे और संजय राउत वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने बीजेपी की योगी सरकार को हाथरस मामले पर जमकर आड़े हाथों लिया. इसके अलावा उन्होंने पार्टी छोड़कर जाने वाले नेताओं को दो टूक जवाब दे दिया. संजय राउत ने कहा कि पार्टी छोड़कर गए किसी भी साथी को नहीं लेंगे. लोकसभा चुनाव के बाद देश के कई राज्यों में अब विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं.

2 केंद्रीय मंत्री और लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान आज जमुई पहुंचे। जमुई पहुंचने के बाद उन्होंने पार्टी के एक कार्यक्रम में भाग लिया। इसके बाद उन्होंने मीडिया को संबोधित किया। चिराग पासवान ने इस दौरान लालू यादव को करारा जवाब दिया। उन्होंने लालू के उस बयान का जवाब दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि मोदी सरकार अगस्त में गिर जाएगी।

3 दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट के विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने केजरीवाल की पत्नी सुनीता को उनका मेडिकल रिपोर्ट रखने की अनुमति दे दी। हालांकि कोर्ट ने उनकी उस अर्जी को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने जेल अधिकारियों को डॉक्टरों से परामर्श के दौरान सुनीता केजरीवाल को उनकी परिचारिका (अटेंडेंट) बनाने की अनुमति देने का निर्देश देने की मांग की थी।

4 फैजाबाद लोकसभा सीट से सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा है कि हम उपचुनाव के लिए तैयार हैं। समाजवादी पार्टी मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करेगी।उन्होंने कहा कि सपा का कार्याकर्ता लगातार काम करता रहता है। हम चुनाव के लिए तैयार हैं। जो भी मिल्कीपुर सीट से लड़ेगा उसे मेरा पूरा समर्थन है।

5 मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि भारतीय संस्कृति में एक वृक्ष का महत्व दस पुत्रों के समान माना गया है। वनस्पति के साथ-साथ नदी, पहाड़ आदि को जीवंत मानना हमारी संवदेनशील सांस्कृतिक परम्परा का प्रतीक है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर पूरे देश में संचालित “एक पेड़ मां के नाम” अभियान में सरकार ने भी प्रदेश में वृहद पौध-रोपण का संकल्प लिया है। प्रदेश में पांच करोड़ 50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है।

6 दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने रिश्वत लेने के मामले में जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येन्द्र जैन के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण (पीओसी) अधिनियम के तहत जांच को मंजूरी दे दी है। सत्येन्द्र जैन पर 70 विधानसभा क्षेत्रों में सीसीटीवी लगाने के 571 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के सिलसिले में 7 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है।

7 गुजरात के सूरत में बड़ा हादसा हुआ है. यहां 5 मंजिला बिल्डिंग गिर गई है. जानकारी के मुताबिक ये हादसा सूरत के सचिन पाली गांव में हुआ है. घटना में 15 लोगों के घायल होने की खबर है. एक महिला का रेस्क्यू किया गया है. घटनास्थल पर फायर और पुलिस की टीमें मौजूद है. पुलिस के मुताबिक 5 से 6 लोगों की फंसे होने की संभावना है.

8 राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले के आरोपित मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सहयोगी विभव कुमार की न्यायिक हिरासत अदालत ने 16 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस ने उसकी हिरासत अवधि समाप्त होने के बाद तीस हजारी कोर्ट के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट गौरव गोयल के समक्ष वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश किया था। विभव पर स्वाति मालीवाल पर हमला करने का आरोप है।

9 प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन के एक मामले की जांच के तहत झारखंड के पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, उनके पूर्व निजी सचिव और सहयोगी के घरेलू सहायक की चार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की है।

10 सीएम धामी द्वारा प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को लैब ऑन व्हील्स के माध्यम से चार मोबाईल सांइस लैब की सौगात दी गई है।  मुख्यमंत्री आवास स्थित कैम्प कार्यालय में पहले मोबाईल सांइस लैब के विज्ञान मॉडलों का अवलोकन करते हुए चारों मोबाईल साइंस लैब को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सीएम ने छात्र-छात्राओं के साथ संवाद भी स्थापित किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button