मप्र में अनुसूचित क्षेत्रों की ग्राम सभा में आरएसएस की घुसपैठ: दिग्विजय

पूर्व सीएम का संघ पर हमला- बोले कांगे्रस के लोगों को किया जा रहा परेशान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। अपने बयान के चलते चर्चा में रहने वाले मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने राष्टï्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि अनुसूचित क्षेत्रों की ग्राम सभा में आरएसएस का घुसपैठ है। पीईएसए की धारा 13 (3) क की ग्राम सभा के अधिकार भी अब आरएसएस के हाथ में हैं।
दिग्विजय सिंह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि अनुसूचित क्षेत्रों की ग्रामसभा में आरएसएस का इंफील्ट्रेशन (घुसपैठ) पीईएसए की धारा 13 (3)क की ग्रामसभा के अधिकार भी अब आरएसएस के हाथ में अगर इस तरह का आदेश कलेक्टर न माने तो उनके विरुद्ध क्या पैनल प्रोविजन है? आठ जुलाई 2021 की खबर है, खबर का फॉलोअप नहीं लिया गया, मेरी जानकारी के मुताबिक ग्राम सभा का गठन फिलहाल पेसा ग्राम मोबिलाइजर ही कर रहे हैं।

आरएसएस वालों को चुन-चुन कर बनाया ब्लॉक कोऑर्डिनेटर

उन्होंने आगे लिखा कि पेसा मोबिलाइजर के ऊपर पेसा ब्लॉक कोऑर्डिनेटर है, जो आरएसएस विचारधारा वालों को ही चुन-चुन कर बनाया गया है। पेसा ब्लॉक कोऑर्डिनेटर के ऊपर डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर है। उन्हें भी संघ से जुड़े लोगों को ही बनाया गया है। इनके ऊपर उपसचिव है, जिसने पेसा ब्लॉक कोऑर्डिनेटर, डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर बनाए। यानी अप्रत्यक्ष रूप से ग्रामसभा का गठन आरएसएस विचारधारा के गांव में रहने वाले युवकों से ही किया जा रहा है।

गांव में सत्ता के दो ध्रुव बना दिए गए

दिग्विजय सिंह ने कहा है कि जहां-जहां कांग्रेस या अन्य स्वतंत्र विचारधारा के लोकतांत्रिक प्रणाली से चुने हुए सरपंच हैं, वहां यह आरएसएस वाली ग्राम सभाओं को पावर डेलिगेट कर गांव में सत्ता के दो ध्रुव बना दिए गए हैं। प्रशासन को भी इस तरह के निर्देश हैं कि जहां कांग्रेस के सरपंच हैं, वहां इन आरएसएस वाली ग्राम सभा को सरकारी कार्य में तवज्जो दी जा रही है। जो नेचुरल कम्युनिटी वाले या ग्राम गणराज्य वाले गांव मुकद्दम संगठन वाले, ग्राम सभा कर रहे हैं।

आरएसएस विचारधारा को पहनाया जा रहा अमलीजामा

उन्होंने कभी आरएसएस के इस षड्यंत्र पर एक शब्द भी नहीं बोला, किस तरह आरएसएस विचारधारा को ग्रामसभा के माध्यम से अमली जामा पहनाया जा रहा है। जब भी शासन को आदिवासी अनुसची क्षेत्रों में कोई प्रोजेक्ट लाना होगा, तब इन्हीं फर्जी ग्रामसभा से अनुमति लेकर प्रोजेक्ट पूरे किए जाएंगे। टाइगर प्रोजेक्ट के नाम पर जो शेड्यूल एरिया की जमीन से सैकड़ों गांव विस्थापित हो रहे हैं, उसके विरुद्ध कितने ग्राम सभा ने निंदा प्रस्ताव पारित किए गए हैं?

हमारे पास रजिस्ट्री फिर भी घरों पर लगे लाल निशान

हमारे पास घरों की रजिस्ट्री है, वैध दस्तावेज हैं, हाउस टैक्स और बिजली का बिल देते हैं लेकिन अब हमारे घरों को तोडऩे के लिए सरकार निशान लगा रही है। अधिकारी आते हैं नक्शे में कुछ देखते हैं और निशान लगा देते हैं। जब उनसे पूछा जाता है कि निशान क्यों लगा रहे हैं। हमारे घर क्यों तो?े जा रहे हैं तो वो कुछ नहीं बताते सिर्फ कहते हैं कि ऊपर से आदेश है। यह दर्द है राजधानी के पंतनगर, रहीम नगर और खुर्रम नगर के लोगों का जिनके घरों को कुकरैल रिवरफ्रंट विकसित करने के लिए तोडऩे की तैयारी की जा रही है। गुरुवार को उनके मकानों को तोडऩे के लिए विभिन्न विभागों द्वारा गठित संयुक्त टीम ने सर्वे किया और मकानों को चिन्हित कर निशान लगाए।

 

उन्नाव के बाद हाथरस के सिकंदराराऊ में हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हाथरस। 11 जुलाई की प्रात: 3 बजे सिकंदराराऊ से एटा हाइवे 34 पर गांव टोली के निकट जिओ पेट्रोल पंप पर खड़े कैंटर में निजी बस ने टक्कर मार दी। टक्कर इतनी भयंकर थी कि आधी बस के परखच्चे उड़ गए। हादसे से में दो लोगों की मौत हो गयी और 38 लोग घायल हुए। इनमें से सात गंभीर घायलों को अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। 11 को हाथरस जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार एक निजी बस पंजाब के चंडीगढ़ से बांगरमऊ जा रही थी । सिकंदराराऊ से एटा रोड पर 15 किलोमीटर दूर गांव टोली पर जिओ पेट्रोल पंप पर खड़े कैंटर में पीछे से बस ने टक्कर मार दी। बताया जा रहा है की बस चालक को झपकी आ गई थी, इसके चलते यह टक्कर हुई। टक्कर के बाद कोतवाली पुलिस तथा आसपास के गांव के लोगों ने राहत कार्य प्रारंभ कर दिया। घायलों को सिकंदरा राव समुदायक केंद्र भिजवा दिया गया। टक्कर के बाद घटना स्थल पर ही एक अज्ञात की मृत्यु हो गई तथा दूसरे की मृत्यु अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान हो गई। हाथरस के डीएम आशीष कुमार का कहना है कि इस हादसे में दो की मौत हुई है और 16 घायल हुए हैं।

राजसमंद में टक्कर के बाद कार के ऊपर पलटा टैंकर, दबने से चार की गई जान

तेज रफ्तार ने एक बार फिर चार की जिंदगी छीन ली। राजसमंद जिले में गुरुवार सुबह तेज रफ्तार टैंकर और कार में जबरदस्त टक्कर हो गई। टक्कर के बाद टैंकर कार के ऊपर पलट गया। दर्दनाक हादसे में कार सवार चार लोगों की मौत हो गई। घटना के बाद जिला कलेक्टर डॉक्टर भंवरलाल और एसपी मनीष त्रिपाठी ने भी घटना स्थल पहुंचे।

नाराज जेई अभ्यर्थियों ने सीएम आवास पर किया प्रदर्शन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी करने की मांग को लेकर जेई 2018 भर्ती के अभ्यर्थियों ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री आवास पर प्रदर्शन किया।
पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को बस में लाद कर कर इको गार्डेन रवाना कर दिया। अभ्यर्थी अंतिम परिणाम जारी कराने के लिए 9 माह से आयोग और जनता दरबार के चक्कर लगा रहे हैं।

कठुआ में सर्जिकल ऑप्रेशन को जंगल में उतरे पैरा कमांडो

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। भारतीय सेना ने अपने पांच साथियों के बलिदान का बदला लेने के लिए जिला कठुआ के बिलावर के बदनोता में तलाशी अभियान तेजी से जारी है। गुरुवार को जिला पुलिस लाइन कठुआ में जम्मू कश्मीर डीजीपी आरआर स्वैन, पंजाब के डीजीपी सहित सेना और खुफिया एजेंसियों के आला अधिकारी बैठक करने के लिए पहुंचे हैं।
सूत्रों का कहना है कि एजेंसियां आपस में समन्वय मजबूत करने के लिए यह बैठक कर रही हैं। आतंकी हमलों को रोकने और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा पर आज कठुआ में मंथन होगा। इस बैठक के बाद एक रिपोर्ट गृह और रक्षा मंत्रालय को भेजी जाएगी। उधर, पुलिस ने ट्रैक्टर चालक समेत 23 संदिग्ध लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। सर्जिकल ऑपरेशन के लिए सेना के पैरा कमांडो जंगल में उतारे हैं। चॉपर और ड्रोन की मदद भी ली जा रही है।

रिश्ते बेहतर करने की जिम्मेदारी भारत की ही नहीं पाक की भी : उमर

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने हाल ही में जम्मू संभाग में हुए आतंकी हमलों को लेकर पाकिस्तान को घेरा। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहतर हों, इसकी जिम्मेदारी सिर्फ भारत की नहीं, इसमें पाकिस्तान का भी फर्ज बनता है। जिस तरह के जम्मू कश्मीर में हमले हो रहे हैं, वो नहीं होने चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button