12 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: संतोष गंगवार ने आज झारखंड के राज्यपाल पद की पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। बता दें कि उन्हें झारखंड उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एसएन प्रसाद ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन विधानसभा अध्यक्ष और कल्पना सोरेन सहित राज्य के कई मंत्री विधायक व नेता शामिल रहे।

2 संघ लोक सेवा आयोग ने अपने नए चेयरपर्सन के नाम की घोषणा कर दी है। बता दें कि 1983 बैच की IAS अधिकारी प्रीति सूदन को यूपीएसएसी का नया अध्यक्ष चुना गया है। वह 1 अगस्त से पदभार संभालेंगे। जानकारी के मुताबिक यूपीएससी के पूर्व चेयरमैन मनोज सोनी के इस्तीफा के देने के बाद से यह पद खाली पड़ा हुआ था।

3 दिल्ली के राजेंद्र नगर में हुए हादसे के बाद दिल्ली सरकार कोचिंग सेंटरों को नियमित करने के लिए नया कानून लेकर आ रही है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने इसकी घोषणा कर दी है। आतिशी ने बताया कि जैसे प्राइवेट स्कूल को एक कानून के तहत रेगुलेट किया जाता है, प्राइवेट अस्पतालों को कानून के तहत रेगुलेट किया जाता है वैसे ही कोचिंग इंस्टिट्यूट को रेगुलेट करने के लिए दिल्ली सरकार कानून लाएगी।

4 मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने अनुराग ठाकुर पर जोरदार हमला किया है। उन्होंने हमला करते हुए कहा, ‘ये बदतमीजी है. मुझे उनसे ऐसी उम्मीद नहीं थी, न ही प्रधानमंत्री से ऐसी उम्मीद थी कि वह इस बयान को सपोर्ट करेंगे.’ बता दें कि दिग्विजय सिंह ने पीएम मोदी का जिक्र इसलिए किया क्योंकि बीते मंगलवार ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट से अनुराग ठाकुर की स्पीच का हिस्सा शेयर किया गया था, जिसमें सांसद की तारीफ की गई थी.

5 महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने अकोला में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एमएलसी अमोल मितकारी की कार में जमकर तोड़फोड़ की. दरअसल, पुणे में हाल ही में हुए जल-जमाव को लेकर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार पर निशाना साधने के लिए अमोल मितकारी ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे की आलोचना की थी. ऐसे में अब इसे लेकर राजनीति हो रही है।

6 बिहार में अब छोटे-छोटे कस्बों तक सरकारी बसें चलाई जाएंगी। इसके लिए नए रूट चिह्नित किए जाएंगे। नीतीश सरकार ने इसका प्लान तैयार कर लिया है। नीतीश सरकार की सभी शहरों जिला मुख्यालयों के साथ-साथ कस्बों को बस परिवहन से जोड़ने की योजना है। इसी को ध्यान में रखकर सभी 38 जिलों के लिए परिवहन विभाग कार्ययोजना बना रहा है।

7 जम्मू-कश्मीर सरकार ने पश्चिम पाकिस्तान शरणार्थियों को बड़ा तोहफा दिया है। इनके साथ लंबे समय से चले आ रहे भेदभाव को समाप्त करते हुए सरकार ने राज्य भूमि का मालिकाना हक दे दिया है। इससे जम्मू संभाग के जम्मू, कठुआ व राजोरी में बसने वाले लोगों को फायदा पहुंचेगा।

8 राजस्थान के डूंगरपुर जिले में चांदीपुरा वायरस का एक पॉजिटिव केस मिलने के बाद चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. चिकित्सा विभाग ने प्रदेश भर में इस वायरस को लेकर सावधानी बरतने और आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए एडवाइजरी जारी की है. चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने प्रदेश में चांदीपुरा वायरस का केस मिलने के बाद इस बीमारी से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए निर्देश दिए हैं.

9 कांग्रेस की केदारनाथ प्रतिष्ठा रक्षा पदयात्रा रुद्रप्रयाग से आगे बढ़ी। यात्रा में पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। हरीश रावत, हरक सिंह रावत, रंजीत, आर्य, प्रीतम ने साथ बैठकर जलपान किया। जो की चर्चा का विषय बना हुआ है। बी ता दें कि केदारनाथ प्रतिष्ठा यात्रा आज चंद्रपुरी से शुरू होकर कुंड होते हुवे शाम तक गुप्तकाशी पहुंचेगी। वहीं जानकारी के मुताबिक पद यात्रा की कुल दूरी 26 किमी रहेगी।

10 पंजाब के नए राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने आज राजभवन में पद की शपथ ली। बता दें कि पंजाब एवं हरियाणा हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस ने उन्हें शपथ दिलाई। समारोह में मुख्यमंत्री भगवंत मान उपस्थित रहे। वहीं पदभार संभालने से पहले कटारिया ने चंडीगढ़ के सेक्टर 8 सी में शिव मंदिर में माथा टेका।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button