वक्फ बोर्ड की संपत्ति नियंत्रण विधेयक पर गरमाई सियासत

सपा, कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी ने की आपत्ति, बीजेपी बोली राजनीति नहीं, चर्चा होनी चाहिए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्र सरकार वक्फ बोर्ड की संपत्तियों पर नियंत्रण के लिए विधेयक को लेकर पूरे देश में सियासी भूचाल आ गया है। ओवेसी, चंद्रशेखर से लेकर कई नेताओं ने इसके खिलाफ अपनी आवाज मुखर कर दी है। सपा, कांग्रेस व शिवसेना यूबीटी ने एनडी सरकार पर मुस्लिमों के अधिकारों का हनन बताते हुए बीजेपी को कटघरे में कर दिया है। वहीं कई मुस्लिम संघठनों ने सरकार से पूरी ईमानदारी से इस पर विचार करने को कहा है। उधर बीजेपी ने कहा राजनीति नहीं चर्र्चा हो।
गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र जारी है. आज वक्फ बोर्ड संशोधन बिल समेत कई अहम विधेयक पटल पर रखे जाएंगे। विपक्ष और सत्तारूढ़ दलों के बीच बीते एक सप्ताह तक चली तीखी बहस के बाद आशंका पूरी है कि सोमवार को भी सदन में हंगामा मचेगा। लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विनियोग विधेयक और वित्त विधेयक पेश करेंगी। नए संशोधनों का मकसद केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य बोर्डों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाना, जिला मजिस्ट्रेटों के साथ संपत्तियों की निगरानी के लिए उपाय करना और संपत्ति सर्वेक्षण में देरी को दूर करने जैसी बात शामिल है। इसके अलावा विपक्षी सदस्य राज्यसभा में कृषि और किसान कल्याण, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा और सहकारिता सहित कई मंत्रालयों के कामकाज पर चर्चा करने की योजना बना रहे हैं।

वक्फ बोर्ड की स्वायत्तता छीनना चाहती है सरकार : ओवैसी

एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने आरोप लगाया कि राजग सरकार वक्फ बोर्ड की स्वायत्तता छीनना चाहती है। एआईएमआईएम के नेता ने दावा किया कि भारतीय भाजपा शुरू से ही वक्फ बोर्ड और वक्फ संपत्तियों के खिलाफ रही है और उसने अपने हिंदुत्व एजेंडे के तहत वक्फ संपत्तियों तथा वक्फ बोर्ड को खत्म करने का प्रयास शुरू किया है। वह वक्फ संपत्ति के संचालन में हस्तक्षेप करना चाहती है। यह अपने आप में धार्मिक स्वतंत्रता के खिलाफ है।’’ सांसद ने कहा कि यदि वक्फ बोर्ड की स्थापना और संरचना में कोई संशोधन किया जाता है, तो ‘‘प्रशासनिक अराजकता’’ पैदा होगी और वक्फ बोर्ड अपनी स्वायत्तता खो देगा।

विफलता को छुपाने के लिए यह बिल लाया गया : प्रियंका चतुर्वेदी

शिवसेना (यूबीटी) की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि अपनी विफलता को छुपाने के लिए यह बिल लाया गया है। जब संसद में आएगा तो देखेंगे। संविधान के दायरे में चीज होनी चाहिए।

मुसलमानों को कमजोर करना मकसद : चंद्रशेखर

सांसद चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि केंद्र, उत्तर प्रदेश और भाजपा की तमाम राज्य सरकारें मुसलमानों की कितनी हितैषी हैं यह किसी से छिपा नहीं है, मैं अच्छी तरह जानता हूं कि आपका मकसद इन वर्गों को कमजोर करना है, ताकतवार करना नहीं।

वक्फ की गरिमा को ठेस न पहुंचे : डॉ. इमाम उमर

ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के चीफ इमाम डॉ. इमाम उमरअहमद इलियासी ने बयान जारी किया है। इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इलियासी ने कहा, शोधन उस प्रक्रिया का हिस्सा है, जो समय-समय पर होती रहती है। वक्फ एक्ट में पहले भी संशोधन किए गए हैं, इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि वक्फ की गरिमा को ठेस न पहुंचे। संशोधन करना समय की मांग है और इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। इस पर चर्चा होनी चाहिए, जब पिछली सरकारों के दौरान संशोधन किए गए थे तो असदुद्दीन ओवैसी या अन्य विपक्षी नेताओं ने क्या कहा था? विपक्ष को हर चीज पर विरोध नहीं करना चाहिए, इस पर राजनीति नहीं बल्कि चर्चा होनी चाहिए।

यह एक अच्छा कदम है : आचार्य सत्येंद्र दास

श्री राम जन्मभूमि मंदिर, अयोध्या के मुख्य पुजारी, आचार्य सत्येंद्र दास जी महाराज ने सरकार द्वारा प्रस्तावित संशोधनों का स्वागत किया। उन्होंने कहा, यह एक अच्छा कदम है, वक्फ बोर्ड की संपत्ति में महिला का कोई हिस्सा नहीं है क्योंकि कोई भी महिला सदस्य वक्फ बोर्ड का हिस्सा नहीं है, अब वक्फ बोर्ड की संपत्ति में महिलाओं का हिस्सा होगा। अपने बयान में सत्येंद्र दास ने कहा कि वक्फ बोर्ड के स्वामित्व वाली संपत्ति कैसी है? वक्फ बोर्ड का यह संपत्ति किस आधार पर है और वक्फ बोर्ड की संपत्ति का मौद्रिक मूल्य क्या है? वक्फ बोर्ड की संपत्तियों की समीक्षा की जायेगी। विभिन्न क्षेत्रों में वक्फ बोर्ड की जमीन की जांच की जायेगी।

यूपी के विधायकों का प्रतिनिधिमंडल आज जाएगा यूएसए

पूर्वांचल का प्रतिनिधित्व करेंगे रमेश चन्द्र मिश्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जौनपुर के बदलापुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक रमेश चंद्र मिश्र राज्य विधान मंडलों के अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन भाग लेेने अमेरिका जाएंगे। वह 11 दिवसीय यात्रा पर वहां रहेंगे। इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के विधायक बाद अमेरिका में विभिन्न पहलुओं पर जानकारी लेते हुए अनेक कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
यह शिखर सम्मेलन यूएसए के केंटकी प्रांत के लुइसविले शहर में छह अगस्त से आठ अगस्त तक चलेगा। इसका आयोजन अमेरिका की अग्रणी संस्था एनसीएसएल और एनएलसी भारत के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है। श्री मिश्र के साथ उत्तर प्रदेश के छह अन्य विधायक भी जा रहे हैं। जिसमें राजेश चौधरी, राजीव सिंह बब्बू भैया, संजय शर्मा, धीरेंद्र सिंह, डा. सुरभि, प्रिंस सिंह शामिल है। पूर्वांचल से रमेश चंद्र मिश्र इकलौते विधायक हैं जो इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। 18 अगस्त को विधायक स्वदेश वापस होंगे।

मानसून का कहर जारी, गुजरात महाराष्ट्र के विभिन्न शहर जलमग्न

उत्तर भारत में अलर्ट जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मानसून का कहर देश के उप्र समेत कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। गुजरात और महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। उत्तर भारत के मैदानी व पहाड़ी राज्यों में बारिश का कहर जारी है। भारी भूस्खलन से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
मौसम विभाग ने इन राज्यों में अभी भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कई इलाकों में जलभराव होने के कारण लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। गुजरात के वलसाड में औरंगा नदी का जलस्तर बढऩे से इलाके में बाढ़ आ गई। नवसारी में भारी बारिश के कारण बिलिमोरा शहर जलमग्न हो गया। वहीं दूसरी तरफ, महाराष्ट्र का हाल भी कुछ ऐसा ही है। भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र में पुणे के एकता नगर में जल-भराव की स्थिति पैदा हो गई। पूरा इलाका जलमग्न हो चुका है। लोगों को अपने घरों के बीतर ही रहने को मजबूर हैं। नासिक में लगातार बारिश के कारण गोदावरी नदी के नीचे कई मंदिर जलमग्न हो गए।

वायनाड में तबाही के सात दिन बाद खुले स्कूल, अब भी सैकड़ों लोग लापता

वायनाड लैंड स्लाइड आने के बाद से ही वहा लगातार जिंदगियों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। वहीं प्रशासन ने स्कूलों को खोलने के आदेश दिए हैं , हालांकि स्कूलों को सुरक्षा के पूरे इंतजाम करने को कहा गया। वहीं रेस्क्यू ऑपरेशन के सातवें दिन रेस्क्यू में जुटी टीम को दो शव मिले है। इस लैंडस्लाइड से मरने वालों की संख्या अब 380 से अधिक हो गई है। घटना के बाद से 180 लोगों का कुछ पता नहीं चल पा रहा है, जिनकी तलाश जारी है। जानकारी के मुताबिक रेस्क्यू टीम को चार अगस्त को ही दो शव मिले है। वहीं केरल सरकार ने भी शवों की पहचान करने के लिए कई कदम उठाए है। केरल सरकार ने लापता लोगों की पहचान करने के लिए डीएनए परीक्षण के लिए जीवित बचे लोगों और रिश्तेदारों के रक्त के नमूने एकत्र करना शुरू कर दिया है। जहां स्वास्थ्य विभाग ने डीएनए परीक्षण के लिए रक्त के नमूने एकत्र करना शुरू कर दिया है, वहीं नागरिक आपूर्ति विभाग ने लापता लोगों की पहचान करने के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड और लिंक किए गए फोन नंबरों का विवरण एकत्र करना शुरू कर दिया है।

करंट लगने से एक साथ नौ लोगों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार के हाजीपुर में करंट लगने से नौ लोगों की मौत हो गई। घटना औद्योगिक थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर की है। ग्रामीणों का कहना है कि डीजे 11 हजार वोल्ट के बिजली तार के संपर्क में आ गया, जिससे आठ लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। एक ने कुछ देर बाद दम तोड़ दिया। कुल नौ लोगों की मौत के बाद यह आंकड़ा और बढऩे की आशंका है।
ग्रामीणों के अनुसार मरने वालों में धर्मेंद्र पासवान के पुत्र रवि कुमार, स्व लाला दास के पुत्र राजा कुमार, स्वर्गीय फुदेना पासवान के पुत्र नवीन कुमार, सनोज भगत के पुत्र अमरेश कुमार, मंटू पासवान के पुत्र अशोक कुमार, परमेश्वर पासवान के पुत्र कालू कुमार, मिंटू पासवान के पुत्र आशी कुमार, चंदेश्वर पासवान के पुत्र चंदन कुमार और देवी लाल के पुत्र आमोद कुमार का नाम है। 11 हजार वोल्ट के तार में करंट की चपेट में आए उमेश पासवान के पुत्र राजीव कुमार (17) सहित तीन लोगों का इलाज चल रहा है। फिलहाल अस्पताल में अफरातफरी का माहौल है।

सहारनपुर में लोकल ट्रेन के तीन डिब्बे पटरी से उतरे

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर रविवार को साफ-सफाई के लिए ले जाते समय एक लोकल ट्रेन के तीन डिब्बे पटरी से उतर गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अंबाला मंडल के मंडल प्रबंधक (डीआरएम) मंदीप सिंह भाटिया ने बताया कि मेमू ट्रेन खाली थी और घटना में कोई घायल नहीं हुआ। डीआरएम ने बताया, यह घटना वाशिंग लाइन पर दोपहर करीब तीन बजे हुई। इस वजह से मुख्य मार्ग पर ट्रेन यातायात प्रभावित नहीं हुआ। हम डिब्बों के पटरी से उतरने के कारणों की जांच कर रहे हैं और ट्रैक को ठीक किया जा रहा है।

वैश्विक बाजार में बिकवाली से भारतीय, शेयर बाजार में हाहाकार

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। वैश्विक बाजार में भारी बिकवाली के बीच सोमवार की सुबह भारतीय शेयर बाजार में हाहाकार दिखा। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स 1600 अंकों से अधिक फिसल गया।
अमेरिका में संभावित मंदी की आशंका के कारण निवेशकों को की ओर से जोखिम वाली परिसंपत्तियों से दूर करने के बीच सेंसेक्स सोमवार के सत्र में 2,400 अंक से अधिक की गिरावट के साथ खुला। दूसरी ओर, निफ्टी भी बिकवाली के बाद कमजोर होकर 24200 के नीचे पहुंच गया। शुरुआती काराबार के दौरान टाइटन के शेयरों में 9प्रतिशत तक की गिरावट दिखी।

निवेशकों के 10 लाख करोड़ रुपये डूबे

इस बीच, बीएसई पर सभी सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 10.24 लाख करोड़ रुपये घटकर 446.92 लाख करोड़ रुपये रह गया। सोमवार को रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर 83.7525 पर पहुंच गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button