मप्र में सड़क व गड्ढों में अंतर नहीं: कमलनाथ

  • पूर्व सीएम बोले- उखड़ी हुई सडक़ें भ्रष्टाचार की दे रहीं गवाही
  • कहा- सिर्फ सरकारी धन की हो रही बर्बादी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राजधानी भोपाल की सडक़ों को लेकर सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि मध्य प्रदेश में बड़े पैमाने पर सडक़ों की हालत खराब हो गई है। प्रदेश के स्टेट हाईवे और शहर के अंदर की सडक़ों की दशा दयनीय है। खुद राजधानी भोपाल का हाल ऐसा हो गया है कि सडक़ में गड्ढे हैं या गड्ढे में सडक़ है, यह पहचानना मुश्किल है।
उन्होंने आगे लिखा कि इसकी वजह सिर्फ़ यह नहीं है कि मानसून के कारण सडक़ें उखड़ रही हैं बल्कि इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ज़्यादातर सडक़ें खराब गुणवत्ता की बनाई गईं। उखड़ी हुई सडक़ें ख़ुद ही सडक़ निर्माण में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार की गवाही दे रही हैं। बारिश में सडक़ों का बह जाना बता रहा है कि प्रदेश की मोहन यादव सरकार में भी पिछली शिवराज सिंह सरकार के जमाने की पैसा दो, काम लो की नीति चल रही है और कमीशन और भ्रष्टाचार का बोलबाला है। कमलनाथ ने लिखा कि मैं मुख्यमंत्री से निवेदन करता हूं कि सडक़ निर्माण में हो रहे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाएं, क्योंकि यह न सिर्फ सरकारी धन की बर्बादी है, बल्कि बड़ी संख्या में सडक़ दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण है। मध्य प्रदेश के नागरिकों के प्राणों की रक्षा के लिए सडक़ों की बेहतर क्वालिटी आवश्यक है।

कमजोर इमारतों में बच्चों को पढ़ाना भीषण जोखिम

कमलनाथ ने आगे लिखा कि भोपाल में ही 42 स्कूलों के जीर्ण-शीर्ण भवनों में चलने की रिपोर्ट सामने आई है। कमजोर इमारतों में बच्चों को पढ़ाना भीषण जोखिम को आमंत्रित करने के बराबर है। ऐसा प्रतीत होता है कि स्कूल भवनों पर किसी तरह का ध्यान न देकर सरकार बच्चों की सुरक्षा से गम्भीर खिलवाड़ कर रही है। मैं मुख्यमंत्री से मांग करता हूं कि पूरे प्रदेश में सभी तरह के सरकारी और निजी स्कूल की इमारतों की मजबूती की जांच कराई जाए और तत्काल उनकी मरम्मत शुरू की जाए।

विधायक की राहुल पर टिप्पणी से राजस्थान सदन में हंगामा

राजस्थान विधानसभा में आपदा प्रबंधन पर चर्चा के दौरान भाजपा विधायक गोपाल शर्मा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर जो टिप्प्णी की उससे कांग्रेसी विधायक आग-बबूला हो गए। शर्मा ने मुंबई हमले की याद दिलाते हुए कहा कि जब हमला हुआ तो कांग्रेस के नेता राहुल गांधी लड़कियों के साथ पार्टी कर रहे थे। यह खबर अखबारों में छपी हुई है। गुडग़ांव में वह देर रात पार्टी कर रहे थे। इसके बाद सदन से बाहर भी उन्होंने इस बात को दोहराया। सदन में कांग्रेस विधायकों ने गोपाल शर्मा के इस बयान पर जबरदस्त विरोध जताया और वेल में आकर जोरदार नारेबाजी कर दी।

गरीबों की जेब पर डाका डाल रही बीजेपी : मेघवाल

बीकानेर। राजस्थान विधानसभा में मार्शल की धक्का-मुक्की और मुकेश भाकर के सदन से निलंबन के मामले को लेकर पूर्व कैबिनेट मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने विरोध जताते हुए कहा कि प्रतिपक्ष के विधायकों के साथ जिस प्रकार का व्यवहार किया जा रहा है, वो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। विधायक मुकेश भाकर का निलंबन तानाशाही को प्रमाणित करता है। इससे राजस्थान के युवाओं और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में गुस्सा है। साथ ही महिला विधायक अनीता जाटव के साथ दुर्व्यवहार करते हुए उनकी चूडय़िां तोड़ दी गईं, जो लोकतांत्रिक मूल्यों को आहत करने वाला है। हम इसका विरोध विधानसभा से लेकर सडक़ों तक करेंगे। बिजली बिलों में फ्यूल सरचार्ज बढ़ाने को लेकर पूर्व कैबिनेट मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि सरकार ने फ्यूल सरचार्ज बढ़ाकर आम आदमी के हितों पर कुठाराघात किया है। फ्यूल सरचार्ज पर सरकार की तरफ से छूट रहती थी, उसको वापस लगा दिया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 200 यूनिट बिजली फ्री की थी, लेकिन प्रदेश की जनता को राहत देने की बात करने वाली भाजपा सरकार ने फ्यूल सरचार्ज बढ़ाकर गरीबों की जेब पर डाका डाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button