आप ने शैली को मेयर, आले मोहम्मद को डिप्टी मेयर का बनाया उम्मीदवार

दिल्ली एमसीडी में मेयर चुनाव की सुगबुगाहट तेज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी ने नामों का ऐलान कर दिया है। आप ने दिल्ली में मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय को उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि मटिया महल से विधायक शोएब इकबाल के बेटे आले मोहम्मद इकबाल को पार्टी ने डिप्टी मेयर का उम्मीदवार बनाया है।
दरअसल, एमसीडी के मेयर पद के कैंडिडेट के नाम का ऐलान करने के लिए आज आप ने पीएसी की बैठक बुलाई थी। इसमें मंथन के बाद मेयर पद के उम्मीदवार के लिए शैली ओबेरॉय के नाम पर मुहर लग गई। जबकि आम आदमी पार्टी ने स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के लिए आमिल मलिक, रविंद्र कौर, मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी के नाम की घोषणा की है। एमसीडी के मेयर के लिए 6 जनवरी को मतदान होगा, इसके लिए नामांकन दाखिल करने का आखिरी तारीख 27 दिसंबर 2022 है।
दिल्ली में मेयर, डिप्टी मेयर और सदन की स्थायी समिति के 6 मेंबर्स का चुनाव 6 जनवरी को होना है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने एमसीडी की पहली बैठक के लिए 6 जनवरी की तारीख तय की है। एमसीडी की 250 सीटों में से आम आदमी पार्टी ने 134 सीटें जीतकर बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया था, जबकि बीजेपी 104 सीटें ही जीत सकी थी। अब 6 जनवरी को होने वाले मेयर के चुनाव को लेकर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। मेयर के चुनाव में 250 पार्षदों के साथ 10 सांसद (3 राज्यसभा सांसद और 7 लोकसभा सांसद)और 13 विधानसभा सदस्य भी मतदान करेंगे। यानि 273 वोटर मेयर के चुनाव के लिए वोट करेंगे। यानि जादुई आकंड़ा 133 है। इस बहुमत के आंकड़ा को छूने वाली राजनीतिक पार्टी का ही मेयर होगा। इसमें आप के 134 पार्षद, तीन राज्यसभा सांसद हैं।

आजम खां, अब्दुल्ला आजम और डॉ. तजीन फातमा कोर्ट में पेश

बृहस्पतिवार को हुई सुनवाई के दौरान एमपी-एमएलए कोर्ट ने तीनों को किया था तलब

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा विधायक अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाणपत्र होने के आरोप में दर्ज मुकदमे में आज सपा नेता आजम खां, अब्दुल्ला आजम और डॉ. तजीन फातमा कोर्ट में हाजिर हुए। कल हुई सुनवाई के दौरान एमपी-एमएलए कोर्ट ने तीनों को तलब किया था। दरअसल, सपा विधायक अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाणपत्र होने के आरोप में दर्ज मुकदमे में बृहस्पतिवार को एमपी-एमएलए कोर्ट मजिस्ट्रेट ट्रायल में सुनवाई हुई।
सुनवाई के दौरान अब्दुल्ला आजम के अधिवक्ता गवाह से जिरह करने नहीं पहुंचे। उनकी ओर से स्थगन प्रार्थनापत्र दिया गया। जिसको कोर्ट ने दस हजार रुपये के हर्जाने पर स्वीकार किया है। साथ ही सपा नेता आजम खां, सपा विधायक अब्दुल्ला आजम और पूर्व विधायक डॉ. तजीन फातमा को कोर्ट में व्यक्तिगत रूप से पेश होने के आदेश दिए हैं। भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाणपत्र होने के मामले में गंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इस मुकदमे में सपा नेता आजम खां और उनकी पत्नी डॉ. तजीन फातमा भी आरोपी हैं। पुलिस इस मामले में तीनों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।
इस मामले में आजम खां, डॉ. फातमा और अब्दुल्ला जमानत पर चल रहे हैं। इस मामले की सुनवाई एमपी-एमएलए कोर्ट (मजिस्ट्रेट ट्रायल) में चल रही है। बृहस्पतिवार को हुई सुनवाई के दौरान अब्दुल्ला के वकीलों ने कोर्ट में स्थगन प्रार्थनापत्र दाखिल किया था। कोर्ट ने इसे दस हजार के हर्जाने पर स्वीकार किया। साथ ही इस मुकदमे के आरोपियों आजम खां, अब्दुल्ला आजम और तजीन फातमा को व्यक्तिगत रूप से कोर्ट में पेश होने के आदेश दिया था। कोर्ट के आदेश के बाद शुक्रवार सपा नेता आजम खां, सपा विधायक अब्दुल्ला आजम और पूर्व सपा विधायक डॉ. तजीन फात्मा कोर्ट में पेश हुए।

तिहाड़ जेल से बाहर आया उमर खालिद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। उत्तर पूर्वी दंगा मामले में गिरफ्तार जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद को आज सुबह 7 बजे तिहाड़ जेल से रिहा कर दिया गया। दिल्ली हाई कोर्ट ने उमर खालिद को अपनी बहन की शादी में शामिल होने के लिए सात दिन की अंतरिम जमानत दी है।
जेल अधिकारियों ने बताया है कि सुबह 7.10 बजे उमर खालिद जेल से बाहर निकला गया। आपको बता दें कि अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत ने खालिद को 23 से 30 दिसंबर तक के लिए जमानत दी। खालिद पर फरवरी 2020 में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों में कथित मुख्य साजिशकर्ता होने के आरोप लगने के बाद गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता के तहत मामला दर्ज किया गया था। दंगों में 53 लोग मारे गए थे जबकि 700 से अधिक घायल हुए थे। सीएए और एनआरसी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क गई थी।

50 फीट गहरी खाई में गिरी कार तीन महिलाओं सहित चार की मौत

दुर्घटना में चार घायल प्रयागराज से रायपुर लौट रहा था परिवार

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम (कवर्धा) जिले में आज तड़के सड़क हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। जबकि चार अन्य लोग घायल हंै। मृतकों में तीन महिलाएं शामिल हैं। हादसा कार के 50 फीट गहरी खाई में गिरने से हुआ है। सभी लोग प्रयागराज से रायपुर लौट रहे थे। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। हादसा कुकदूर थाना क्षेत्र में हुआ है।
बेमेतरा के कुसमी गांव निवासी फागू यादव (60) व कौशल्या (70), सिमगा के दामाखेड़ा निवासी सती बाई (35) और रायपुर के भनपुरी निवासी मालती (45) सहित आठ लोग अस्थि विसर्जन के लिए प्रयागराज गए थे। वहां से सभी कार से रायपुर लौट रहे थे। अभी वे कवर्धा में मध्य प्रदेश स्टेट हाईवे पर पोलमी गांव के पास पहुंचे थे कि कार अनियंत्रित होकर 50 फीट गहरी खाई में जा गिरी।
कार खाई में कब गिरी, इसकी जानकारी नहीं है। शुक्रवार तड़के स्थानीय ग्रामीणों ने देखा तो उन्होंने घटनास्थल का वीडियो बनाया और पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस पहुंची और घायलों को अस्पताल भेजा।
हालांकि तब तक तीन लोगों की मौके पर मौत हो चुकी थी। जबकि एक ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। अभी तक घायलों के नाम सामने नहीं आ सके हैं। आशंका है कि देर रात या फिर तड़के हादसा हुआ होगा।

वाराणसी में पूर्व पीएम आज बाबा विश्वनाथ के करेंगे दर्शन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वाराणसी। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर काशी आएंगे। जिला प्रशासन के पास उनके दौरे का प्रोटोकॉल भी आ गया है। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री नई दिल्ली से चलकर बाबतपुर एयरपोर्ट पर दोपहर 2.45 बजे पहुंचेंगे। यहां से निकलकर काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करने जाएंगे। अगले दिन शनिवार को वह काशी विश्वनाथ धाम में मंगला आरती में शामिल होने के साथ ही बाबा का दर्शन पूजन कर दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

जन्म दिवस

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा के बाहर कृषि विभाग द्वारा 10 ट्रैक्टर को हरी झंडी दिखाई व उनके चित्र पर माल्यार्पण किया।

Related Articles

Back to top button