तंबाकू पर प्रतिबंध लगाने से रोकी जा सकती है लाखों मौतें, लांसेट स्टडी में बड़ा खुलासा

आजकल के खानपान और लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से युवाओं को ढेर सारी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है...

4PM न्यूज नेटवर्क: आजकल के खानपान और लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से युवाओं को ढेर सारी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में डिजिटल लाइफ जीते-जीते हर कोई फैशन ट्रेंड को फॉलो करने की दौड़ में खुद की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है। युवा स्टेटस सिंबल मेंटेन करने के लिए स्मोकिंग और तंबाकू का सेवन करने से बाज नहीं आ रहें हैं। आपको बता दें कि हाल ही में लांसेट स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जिसके मुताबिक अगर कोई स्मोकर अपनी स्मोकिंग की लत को कंट्रोल कर लेता है तो उसकी उम्र में 1 साल का इजाफा हो सकता है।

लांसेट स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा 

बताया जा रहा है कि युवाओं के लिए सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों की खरीद पर प्रतिबंध लगाने से युवा आबादी में फेफड़े के कैंसर से होने वाली 12 लाख मौतों को काफी हद तक रोका जा सकता है। इस शोध का उद्देश्य भविष्य की पीढ़ियों को धूम्रपान के जोखिम से बचाना है, जो फेफड़ों के कैंसर का सबसे बड़ा जोखिम कारक है। धूम्रपान दुनिया भर में रोकी जा सकने वाली मौतों का प्रमुख कारण है। ऐसे में अनुमान है कि हर साल होने वाली 18 लाख मौतों में से दो-तिहाई से ज्यादा मौतें धूम्रपान के कारण होती हैं।

लांसेट स्टडी के अनुसार 2006 से 2010 के बीच पैदा हुए लोगों के लिए सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों की खरीद पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है। इनके परिणामों से पता चला कि इससे 2095 तक 185 देशों में फेफड़ों के कैंसर से होने वाली 12 लाख मौतों को रोका जा सकता है।

लांसेट स्टडी ने दिए सुझाव

दरअसल, हाल ही में द लांसेट स्टडी पब्लिक हेल्थ जनरल में पब्लिश स्टडी में हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। इस स्टडी के मुताबिक साल 2025 तक ग्लोबल स्मोकिंग रेट को घटकर 5% करने से पुरुषों की औसत आयु एक साल और महिलाओं की औसत आयु 0.2 वर्ष बढ़ सकती है। इसे लेकर रिसर्चस का अनुमान है कि मौजूदा रुझान जारी रहे तो पुरुषों में धूम्रपान घटकर 21% और महिलाओं में घटकर चार प्रतिशत रह जाएगी। इस स्टडी के अनुसार व्यक्ति अगर अपने धूम्रपान का सेवन करना कम कर दे तो बढ़ती उम्र में काफी हद तक इजाफा हो सकता है।

इसके अलावा ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज, इंजरीज एंड रिस्क फैक्टर्स, टोबैको फोरकास्टिंग कोलैबोरेटर्स का सजेशन है कि तंबाकू को खत्म करने की कोशिशों के साथ जिंदगी के 876 मिलियन वर्ष के नुकसान को रोका जा सकता है।

साथ ही साल 2095 तक सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने से 185 देश में लंग्स कैंसर से 1.2 मिलियन मौतें रोकी जा सकती हैं। इनमें से दो तिहाई कम आय वाले और मीडियम अर्निंग वाले देशों में होगी। अध्ययन में आगे बताया गया कि तम्बाकू की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने से पुरुषों में होने वाली संभावित फेफड़ों के कैंसर से होने वाली मौतों में से लगभग आधी (45.8%), तथा महिलाओं में होने वाली संभावित मौतों में से लगभग एक-तिहाई (30.9%) को रोका जा सकता है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • आज तक किसी भी देश ने युवा लोगों को तम्बाकू बेचना अवैध बनाने के लिए कानून नहीं बनाया है।
  • जबकि न्यूजीलैंड ने 2009 या उसके बाद पैदा हुए किसी भी व्यक्ति को तम्बाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का साहसिक कदम उठाया था, लेकिन हाल ही में इसे निरस्त कर दिया गया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button