मतगणना से पहले ईवीएम पर बवाल, स्ट्रांग रूम के सामने सपा कार्यकर्ताओं ने डाला डेरा

कल होगी मतगणना

  • दिन-रात कर रहे निगरानी सपा प्रमुख अखिलेश यादव के आह्वïन पर कार्यकर्ता मुस्तैद
  • कहा, ईवीएम में हेराफेरी कर सकता है प्रशासन बांदा में अधिकारियों से नोक-झोंक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी विधान सभा चुनाव की मतगणना से ठीक पहले ईवीएम को लेकर बवाल हो गया है। वाराणसी सहित कई स्थानों पर सपा ने ईवीएम बदलने के आरोप लगाए हैं। इस पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने न केवल गंभीर सवाल उठाए बल्कि कार्यकर्ताओं से ईवीएम की रखवाली के लिए मुस्तैद होने की अपील की। सपा प्रमुख की अपील के बाद कार्यकर्ताओं ने विभिन्न जिलों में बने ईवीएम स्ट्रांग रूम के सामने डेरा डाल दिया है। कार्यकर्ता दिन-रात निगरानी में जुटे हैं। इस दौरान उनकी अधिकारियों से नोकझोंक भी हुई। हालांकि ईवीएम की निगरानी पहले से पुलिस व पैरामिलिट्री फोर्स कर रही है।

कई जिलों में ईवीएम व बैलेट वोट में कथित गड़बड़ी के आरोपों के बीच सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे लगातार मतगणना स्थल पर बने रहें और निगरानी करते रहें और स्वयं अपने वोट की सुरक्षा करें। उनकी अपील के बाद कार्यकर्ता मुस्तैद हो गए। बरेली में उत्तर प्रदेश राज्य भंडारण निगम के गोदाम में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम रखी गई है। यहां पर एक तरफ जहां पुलिस फोर्स और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान स्ट्रांग रूम की रखवाली के लिए तैनात किये गए हैं. वही सपा कार्यकर्ता भी पूरी रात स्ट्रांग रूम की रखवाली करते रहे। बांदा में देर रात बड़ी संख्या में सपा कार्यकर्ता मतगणना स्थल पहुंचे। यहां उनकी पुलिस अधिकारियों से तीखी नोकझोंक हुई। इसके अलावा कानपुर, इटावा, बाराबंकी, गोरखपुर, फतेहपुर, सोनभद्र और फिरोजाबाद समेत कई जिलों में पूरी रात सपा कार्यकर्ता डटे रहे। कार्यकर्ताओं को हिदायत गई है कि मतगणना पूरी होने तक डटे रहें।


वाराणसी : सिंबल लोडिंग मशीन और चिप की होगी जांच

वाराणसी। जिले में ईवीएम पर मचा तूफान भले आधी रात के बाद थम गया हो लेकिन अभी भी इस मामले में चिंगारी सुलग ही रही है। रात में पथराव और लाठी चार्ज के बाद भी सपा और सुभासपा कार्यकर्ताओं को समझाने में जहां प्रशासन को नाकों चने चबाने पड़े वहीं परिसर में दवाओं के पैकेट में मिले सिंबल लोडिंग मशीन और चिप को लेकर आज दोपहर दोबारा नेताओं और प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे। प्रत्याशियों के सामने ही प्रशासन इनकी जांच कराएगा।

मिर्जापुर में हंगामा सपा कार्यकर्ता बोले स्ट्रांग रूम से आ रही बीप की आवाज

लखनऊ। मिर्जापुर के बथुआ स्थित पॉलिटेक्निक में बने स्ट्रांग रूम के सामने देर रात निगरानी के लिए मौजूद सपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया। उनका आरोप है कि रात में स्ट्रांग रूम के अंदर से बीप की आवाज आ रही थी। सूचना पर एसपी सिटी संजय कुमार वर्मा मौके पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि जिस कमरे से बीप आने की आवाज का दावा किया जा रहा है उसमें ईवीएम को रखा ही नहीं गया है। सपा प्रत्याशी और कार्यकर्ताओं ने पर्यवेक्षक को बुलाकर ईवीएम की जांच कराने की मांग की।

मैनपुरी में ड्रोन से निगरानी

आगरा। मैनपुरी में मतगणना स्थल पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। पूरे क्षेत्र को सीसीटीवी से लैस किया गया है। इसके साथ ही ड्रोन के जरिए निगरानी शुरू कर दी गई है। भारी संख्या में सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। आलाधिकारी भी सुरक्षा इंतजामों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। यहां करहल विधान सभा सीट पूरे प्रदेश में हॉट सीट के रूप में देखी जा रही है क्योंकि सपा प्रमुख अखिलेश यादव के सामने भाजपा से केंद्रीय कानून राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल मैदान में हैं। मतगणना दस मार्च यानी कल होगी।

 

यूक्रेन के सूमी शहर पर हवाई हमला, रूस पर और बढ़ीं पाबंदियां

  • तीन बच्चों समेत 22 की मौत, अन्य शहरों पर भी गोलाबारी
  • ब्रिटेन ने रूस पर लगाए नए विमानन प्रतिबंध, पेप्सिको ने रोकी अपने उत्पादों की बिक्री

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कीव। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 14वां दिन है। रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। कई शहरों में हवाई हमले को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। द कीव इंडिपेंडेट की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने सूमी शहर पर हवाई हमला किया, जिसमें तीन बच्चों समेत 22 लोगों की मौत हो गयी है। हमलों के कारण लाखों लोग पलायन कर गए हैं। वहीं पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध बढ़ाते जा रहे हैं। ब्रिटेन ने रूस के खिलाफ नए विमानन प्रतिबंधों की घोषणा की जबकि पेप्सिको ने रूस में पेप्सी-कोला और अन्य वैश्विक पेय ब्रांडों के उत्पादन और बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।

रूस के यूक्रेन पर हमले जारी है। कीव और उसके आसपास के इलाके में आज भी हवाई अलर्ट घोषित किया गया है। वहीं ब्रिटेन ने रूस के खिलाफ नए विमानन प्रतिबंधों की घोषणा की है। रायटर के अनुसार प्रतिबंध में रूस या नामित व्यक्तियों या संस्थाओं से जुड़े किसी भी व्यक्ति के स्वामित्व, संचालित या चार्टर्ड विमान शामिल हैं और इसमें रूस से जुड़े व्यक्तियों के स्वामित्व वाले किसी भी विमान को रोकने की शक्ति शामिल है। वहीं कोका-कोला कंपनी ने कहा है कि हमारा दिल उन लोगों के साथ है, जो यूक्रेन में इन दुखद घटनाओं से अचेतन प्रभाव झेल रहे हैं।

जेलेंस्की ने नाटो में शामिल होने की छोड़ी जिद

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के तेवर नरम होते नजर आ रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा कि उनका देश नाटो में शामिल होने पर जोर नहीं देगा। उन्होंने यह भी कहा, नाटो उन्हें अब नहीं चाहता। साथ ही उन्होंने दोनेस्त्क और लुहांस्क समझौते पर भी विचार के संकेत दिए हैं। रूस का स्पष्ट कहना है कि उनकी कुछ मांगें हैं जिन्हें यूक्रेन मान लेता है तो सैन्य कार्रवाई बिना देर किए रोक दी जाएगी। रूस ने कहा है कि यूक्रेन अपने संविधान में बदलाव कर ये स्पष्ट करे कि वह किसी गठबंधन का हिस्सा नहीं बनेगा। साथ ही यूक्रेन 2014 में रूस में शामिल अपने हिस्से क्रीमिया को रूसी क्षेत्र की मान्यता दे और दोनेत्स्क और लुहांस्क की स्वतंत्र क्षेत्र की स्थिति को भी मान्यता दे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button