प्रचंड गर्मी से सावधान: दिल्ली, यूपी व बिहार समेत पूरे उत्तर-भारत में भीषण गर्मी का अलर्ट

पूरे देश में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। लू और भीषण गर्मी से हर कोई परेशान है। चिलचिलाती धूप से हर कोई परेशान है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: पूरे देश में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। लू और भीषण गर्मी से हर कोई परेशान है। चिलचिलाती धूप से हर कोई परेशान है। उधर मुंबई और आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है। वहीं राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी की वजह से लोगों को पानी और बिजली की किल्लत से परेशान हैं। दिल्ली में भीषण गर्मी की वजह से पानी की किल्लत के साथ-साथ लोगों की तबियत भी खराब हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक 14 से 18 जून के बीच उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लू का कहर जारी रहेगा। वहीं पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड में 14 और 18 जून को भीषण गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अगले पांच दिन लू चलेगी। तो वहीं उत्तर पश्चिमी राजस्थान, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में और भी ज्यादा भीषण गर्मी पड़ने वाली है।
 IMD के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, झारखंड, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बुधवार को अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया है। इसके अलावा यूपी के कानपुर में तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया है।

 

मुंबई में झमाझम बारिशवहीं दूसरी ओर मुंबई में झमाझम बारिश से लोगों को राहत मिली है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने असम, मेघालय, गोवा,ओडिशा के कुछ हिस्सों बारिश का अनुमान जताया है। आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत,सिक्किम, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और जम्मू-कश्मीर में हल्की से लेकर मध्यम बारिश का अनुमान है। वहीं मुंबई में हाई टाइड को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। शाम 5 बजकर 46 मिनट पर समंदर में 3.62 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • अगले 4-5 दिनों के दौरान भारत के उत्तरी हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति जारी रहेगी।
  • IMD ने पूर्वोत्तर राज्यों और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है।
  • दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में इस सप्ताह अधिकतम तापमान ऐसा ही रहने की संभावना है।
  • अगले 4-5 दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश हो सकती है।
  • इसके अलावा उत्तर-भारत के कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों में गर्मी से ज्यादा राहत नहीं मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button