06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने आज राज निवास में आयोजित सादे कार्यक्रम में आतिशी को सीएम पद की शपथ दिलाई इसी के साथ आतिशी दिल्ली की तीसरी और सबसे कम उम्र की महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं.

2 जलस्तर का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के क्रम में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली. गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर के निरीक्षण के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने पटना के जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि गंगा नदी के किनारे वाले क्षेत्रों में बढ़ते जलस्तर को ध्यान में रखते हुए पूरी तरह अलर्ट रहें और सारी तैयारी पूर्ण रखें.

3 बिहार चुनाव से पहले प्रदेश में नेताओं के पाला बदलने का सिलसिला चल रहा है। इसी बीच भाजपा के जिला महामंत्री रहे राकेश विश्वास ने पार्टी से इस्तीफा देकर राजद का दामन थाम लिया है। शुक्रवार को उन्होंने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से मुलाकात के बाद राजद की सदस्यता ग्रहण की। इस अवसर पर राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह और राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव भी मौजूद थे।अटकलें लगाई जा रही हैं कि राकेश विश्वास ने आगामी विधानसभा चुनाव में टिकट के लिए पार्टी बदली है।

4 हरियाणा चुनाव को लेकर प्रदेश का सियासी पारा चढ़ा हुआ है। वहीं इसी बीच रणदीप सिंह सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला की प्रतिक्रिया सामने आई है। दरअसल उन्होंने यह इच्छा जाहिर की है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर कैबिनेट में शामिल होना चाहेंगे. साथ ही आदित्य सुरजेवाला ने यह दावा किया है कि कांग्रेस इस बार आसानी से 75 सीटें जीत जाएगी. उन्होंने यहां तक कहा कि कांग्रेस देवीलाल के रिकॉर्ड को तोड़ देगी.

5 एक तरफ जहां जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है, वहीं इसी बीच नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया आई है. उमर अब्दुल्ला से अफजल गुरु और याकूब मेमन की फांसी को कहा कि जो हुआ सो हुआ, मेरे जवाब देने से वो वापस नहीं आएंगे. ना मेरे जवाब देने से वो मुकदमा फिर खुलेगा.

6 जेडीयू ने राज्य कार्यकारिणी का गठन किया है. बता दें कि जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीएम नीतीश कुमार के अलावा कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय कुमार झा भी राज्य कार्यकारिणी में शामिल हुए. जेडीयू कोटे के मंत्रियों और सांसदों को भी कार्यकारिणी में जगह मिली है. जेडीयू ने राज्य कार्यकारिणी के लिए 68 सदस्यों की लिस्ट जारी की है.

7 शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने एक बार शिंदे सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए कहा कि यहां सरकार डरी हुई है। आगे कहा कि 2 दिन बाद यहां चुनाव है, जिसके लिए हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओँ की तरफ से पूरी तैयारी हो गई है। इस दौरान उन्होंने चुनाव में जीतने का दावा किया।

8 मोहन यादव सरकार के खिलाफ कांग्रेस नेता धरना प्रदर्शन कर फसलों का समर्थन मूल्य मांग रहे हैं. किसान न्याय यात्रा के माध्यम से कांग्रेस सड़क पर उतरी हुई है. भोपाल में कांग्रेस की एकता पर ‘ग्रहण’ लगता हुआ दिखाई दिया. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के सामने विधायक और जिला पंचायत अध्यक्ष आपस में भिड़ गये.

9 कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जम्मू में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस की प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना है। उन्होंने कहा कि राज्य को पहले कभी केंद्र शासित प्रदेश में नहीं बदला गया है। कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के लिए 7 गारंटी घोषित की हैं जिसमें राज्य का दर्जा बहाल करना स्वास्थ्य बीमा योजना महिलाओं को लाभ ओबीसी अधिकार 1 लाख नौकरियां और विकास शामिल हैं।

10 झारखंड में 21 और 22 सितंबर को झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के तहत झारखंड सामान्य स्नातक स्तरीय सयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. ऐसे में सरकार ने कई सावधानियां बरती है. ऐसे में पेपर को मद्देनजर रखते हुए 21 और 22 सितंबर को सुबह 8 बजे से लेकर 1:30 बजे तक पूरे झारखंड में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी. गृह विभाग ने भी इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button