07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 बहराइच में प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसा के मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक और बड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने एएसपी ग्रामीण पवित्र मोहन त्रिपाठी को पद से हटा दिया है। उनकी जगह डीजीपी मुख्यालय में तैनात एएसपी दुर्गा प्रसाद तिवारी को बहराइच भेजा गया है। इससे पहले सीओ महसी को भी हटाया जा चुका है।

2 समाजवादी पार्टी के प्रमुख महासचिव और अखिलेश यादव के चाचा राम गोपाल यादव ने विवादित बयान दिया है. प्रमुख महासचिव राम गोपाल यादव ने पहले चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया को कथित तौर पर अपशब्द कह दिया. दरअसल डी.वाई. चंद्रचूड़ ने रविवार को कहा कि उन्होंने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के समाधान के लिए ईश्वर से प्रार्थना की थी और कहा कि अगर आस्था हो तो ईश्वर कोई भी रास्ता निकाल देते हैं. जिसके बाद ये बयान आया है।

3 अलीगढ़ महानगर के बरौला जाफराबाद में बिना नोटिस दिए नगर निगम टीम ने तीन घर तोड़ दिए। इससे गुस्साए लोगों ने महापौर प्रशांत सिंघल के आवास पर प्रदर्शन किया। लोगों ने कहा कि बिना नोटिस देकर नगर निगम टीम ने 15 घरों पर लाल निशान लगाए गए हैं। मोहल्ले वालों का आरोप है कि कि नगर निगम टीम ने तीन घर तोड़ दिए। अगर लाल निशान लगाने थे, तो सड़क बनने से पहले नोटिस देना चाहिए। जब सड़क बन गई, तब घर तोड़े जा रहे हैं, जो सही नहीं है।

4 यूपी उपचुनाव के बीच जौनपुर से सपा सांसद बाबू सिंह कुशवाहा ने योगी सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. बाबू सिंह कुशवाहा ने कहा कि भाजपा सरकार विपक्षी विधायकों को जेल भेजकर उपचुनाव कराना चाहती है. इसीलिए सपा विधायक निशाने पर है. इस दौरान उन्होंने जातिगत जनगणना की मांग पर कहा कि भारत से जातियों को खत्म कर देना चाहिए, जिससे सारी समस्याओं का समाधान हो जाएगा, जातियां ही समस्याओं की जड़ है.

5 यूपीएसआरटीसी की बसों में अब चालक को झपकी आने पर तुरंत आवाज सुनाई देगी। रोडवेज ने बसों में एंटी कोलेजन डिवाइस लगाने की तैयारी की है। यह डिवाइस चालक-परिचालक को अलर्ट करने के साथ ही यात्रियों को सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाने में मददगार साबित होगी। हादसों पर अंकुश लगाने के लिए रोडवेज ने बसों में एंटी कोलेजन डिवाइस लगाने की तैयारी की है।

6 YEIDA दिल्ली हावड़ा रूट का चोला स्टेशन यीडा सिटी का मुख्य रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित होगा। यमुना प्राधिकरण ने रेल मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। चोला से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 16 किमी लंबा एक्सप्रेस वे बनाकर जोड़ा जाएगा। इसके दोनों ओर समानांतर लॉजिस्टिक व वेयरहाउसिंग के सेक्टर विकसित होंगे। प्राधिकरण एक्सप्रेस वे व नए सेक्टरों के लिए नौ गांव की 3690 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करेगा।

7 महराजगंज में मूर्ति पर हुई पत्थरबाजी और राम गोपाल मिश्रा हत्याकांड के बाद अस्पताल चौराहे पर आक्रोशित भीड़ प्रदर्शन कर रही थी। जिसको लेकर अब बीजेपी महसी विधायक सुरेश्वर सिंह ने बीजेपी नगर अध्यक्ष समेत सात नाजमद व अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज करवाया है। जो जिले में चर्चा का विषय बना गया है। बीजेपी विधायक ने भीड़ पर उनके काफिले पर पत्थरबाजी और फायरिंग का आरोप लगाते हुए नगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है।

8 दशकों तक उपेक्षित रहा गोरखपुर का रामगढ़ताल योगी सरकार द्वारा किए गए कायाकल्प के बाद वाटर स्पोर्ट्स का हब बनने लगा है। पिछले साल खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत रोइंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिता की सफल मेजबानी करने के बाद यहां सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप होने जा रही है। बता दें कि 22 से 26 अक्टूबर तक होने वाली इस चैंपियनशिप में रेस कोर्स का उद्घाटन 22अक्टूबर को होगा।

9 आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर यात्रियों से भरी हुई बस बेकाबू होकर पलट गई जिससे मौके पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया. बस में सवार यात्रियों में चीख पुकार मच गई. बस के शीशे तोड़कर यात्रियों को बाहर निकाला गया और उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. स्थानीय लोगो ने जब यह हादसा देखा तो दौड़ कर मदद करने पहुंच गए और घायल यात्रियों को बाहर निकाला.

10 महाकुंभ-2025 में आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु की सुरक्षा को योगी सरकार सुनिश्चित करने जा रही है। विशेषकर संगम में डुबकी लगाकर पुण्य कमाने आने वाले एक भी श्रद्धालु के साथ अनहोनी न हो, इसके लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ठोस योजना पर काम कर रहे हैं। इन एजेंसियों के प्रशिक्षित जवान अत्याधुनिक उपकरणों के साथ गंगा, यमुना और संगम के घाटों व जल में तैनात रहेंगे।

Related Articles

Back to top button