26 जुलाई को सभी जिलों में तिरंगा यात्रा निकालेगा भाजयुमो

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा की ओर से कारगिल विजय दिवस पर दो दिवसीय तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। 26 जुलाई को सभी जिलों में भाजयुमो कार्यकर्ताओं की ओर से प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। भाजयुमो के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनोज पटवाल ने बताया कि राष्टï्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या के नेतृत्व में 25 जुलाई से कारगिल विजय दिवस पर तिरंगा यात्रा शुरू की जाएगी। यह यात्रा जम्मू कश्मीर के श्रीनगर लाल चौक से शुरू होकर कारगिल में संपन्न होगी। 26 जुलाई को कारगिल युद्ध स्मारक पर विजय दिवस मनाएगा। राष्टï्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने कार्यकर्ताओं से अपने-अपने राज्यों में शहीदों के घरों के आंगन से मिट्टी लाने का निर्देश दिए हैं। जो शहीदों की अमरता के प्रतीकात्मक संकेत के रूप में युद्ध स्मारक पर समर्पित किया जाएगा। तिरंगा यात्रा में भाजयुमो के राष्टï्रीय पदाधिकारी, कार्यकारी सदस्य और प्रदेश अध्यक्ष शामिल होंगे। ध्वजारोहण बाइकों के कारवां को श्रीनगर के लाल चौक से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इस यात्रा में भाजपा के राष्टï्रीय महासचिव तरुण चुघ मुख्य अतिथि होंगे। भाजयुमो अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या जनसभा को संबोधित करेंगे। कारगिल युद्ध स्मारक पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। आजादी का अमृत महोत्सव चिन्हित करने के लिए 75 मीटर लंबे राष्ट्रीय ध्वज को भी फहराया जाएगा। 26 जुलाई को भाजयुमो तिरंगा यात्रा के साथ सभी जिलों में प्रभात फेरी का आयोजन करेगा। समापन समारोह का सभी भाजपा कार्यालयों में सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

गोरखपुर में मनेगा अंतरराष्टï्रीय बाघ दिवस

लखनऊ। इस बार 29 जुलाई को अंतरराष्टï्रीय बाघ दिवस समारोह गोरखपुर में मनाया जाएगा। इसमें बाघ संरक्षण के लिए देश भर के विशेषज्ञ जुटेंगे और अंतर सीमा सहयोग विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे। इस कार्यशाला का उद्ïघाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। उत्तर प्रदेश के लिए अंतर सीमा सहयोग इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रदेश में ऐसे टाइगर रिजर्व हैं जिनकी सीमाएं दूसरे प्रदेशों से जुड़ती हैं। दुधवा टाइगर रिजर्व की सीमाएं तो दूसरे देश नेपाल से मिलती हैं। प्रदेश में बाघ की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। वर्ष 2014 में जहां हमारे यहां 117 बाघ थे वहीं वर्ष 2018 की गणना में इनकी संख्या 173 हो गई है। कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि के रूप में वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री अरुण कुमार सक्सेना, राज्यमंत्री केपी मलिक, सांसद रवि किशन के अलावा अंतरराष्टï्रीय बाघ विशेषज्ञ डा. राजेश गोपाल, फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्ïडा, विश्व प्रकृति निधि-भारत के सेके्रटरी जनरल डॉ. रवि सिंह मुख्य रूप से उपस्थित होंगे।

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान को बढ़ावा दे रही उत्तराखंड सरकार

देहरादून। पंचायतीराज मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि केंद्र सरकार ने राष्टï्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) के तहत उत्तराखंड को वर्ष 2022-23 के लिए 135 करोड़ की मंजूरी दी है। इससे त्रिस्तरीय पंचायतों को मजबूती मिलेगी। क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए मानदेय तय किया जाएगा। इस संबंध में वित्त विभाग से शीघ्र वार्ता की जाएगी। इसके अलावा पंचायत प्रतिनिधियों के खर्चों के लिए गाइडलाइन जारी की जाएगी। मीडिया से बातचीत में पंचायतीराज मंत्री महाराज ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह की पहल पर प्रदेश में पंचायतों को सशक्त करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए गरीबी मुक्त एवं सुदृढ़ आजीविका युक्त गांव, स्वस्थ गांव, उन्नत गांव समेत सभी महत्वपूर्ण विषयों को लेकर पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि पंचायतों में विभिन्न योजनाओं को संचालित करने के लिए केंद्रीय पंचायती राज मंत्री से धनराशि देने का आग्रह किया था। इस पर केंद्र सरकार ने राष्टï्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत राज्य को 135 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है।

Related Articles

Back to top button