हड्डियां बनेंगी लोहे सी मजबूत

  • डाइट में शामिल करें ये चीजें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त कैल्शियम की जरूरत होती है और आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करने के लिए विटामिन डी भी चाहिए। इन दोनों पोषक तत्वों की कमी से आपकी हड्डियां कमजोर और बीमार हो सकती हैं। ध्यान रहे कि आपका पूरा शरीर हड्डियों के ढांचे पर टिका है और हड्डियों में किसी भी तरह परेशानी या कमजोरी आपके पूरे शरीर को भारी पड़ सकती है। हड्डियों में कैल्शियम और विटामिन डी कमी से आपको हड्डियों की बीमारी रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क हो सकता है। यह दो ऐसी बीमारी हैं जिनमें हड्डियां बेहद कमजोर और नाजुक हो जाती हैं और उनके आसानी से टूटने का खतरा बढ़ जाता है, यहां तक कि एक हल्का सा झटका लगने से भी। हड्डियों को स्वस्थ रखने और कैल्शियम की कमी पूरी करने के तरीका यह है कि आप कैल्शियम रिच फूड्स खाएं और उन्हें अवशोषित करने के लिए विटामिन डी वाले फूड्स। दूध-दही जैसे डेयरी उत्पादों में कैल्शियम ज्यादा पाया जाता है और अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो आप ये ड्रिंक्स पी सकते हैं।

ग्रीन स्मूदी

दूध की जगह आप पत्तेदार सब्जियों की स्मूदी पी सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स का भंडार हैं। इसमें हड्डियों को मजबूत बनाने वाला मिनरल कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से विटामिन डी के अवशोषण को भी बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा डायबिटीज में भी स्मूदी की रेसिपी बहुत फायदेमंद होती है। आमतौर पर डायबिटीज की बीमारी आपके शरीर द्वारा शर्करा को मेटाबोलाइज करने के तरीके को प्रभावित करती है, जिसके कई प्रकार होते हैं।

पाया सूप

चिकन और मांस की हड्डियों से बना पाया सूप हड्डियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह सूप पीने में भी स्वादिष्ट होता हैं। इसके नियमित सेवन से हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। इसमें पाए जाने वाले कोलेजन और मिनरल्स बोन डेंसिटी को बेहतर बनाते हैं।

बेरीज और योगर्ट स्मूदी

बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है और जब इसके प्रोबिओटिक और कैल्शियम से भरपूर योगर्ट के साथ मिल्या जाता है, तो इसकी ताकत दोगुनी हो जाती है और हड्डियों को ताकत देती है। इसके अलावा इस रेसिपी में विटामिन बी और सी की स्वस्थ खुराक सहित कई पोषण संबंधी लाभ प्रदान करता है। बेरी ड्रिंक में केला मिलाने से वर्कआउट के बाद की भूख को संतुष्ट करने के लिए फाइबर, पोटेशियम और पर्याप्त घनत्व मिल जाता है। कम वसा वाला दही अच्छी तरह से काम करने वाले पाचन तंत्र का समर्थन करने के लिए कैल्शियम और प्रोबायोटिक बैक्टीरिया दोनों की एक उदार खुराक प्रदान करता है।

फोर्टीफाइड ऑरेंज जूस

फोर्टीफाइड ऑरेंज जूस हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। संतरे के रस में नैचुरली विटामिन सी की अधिक मात्रा पाई जाती है जिस वजह से यह वितैन और मिनरल्स के अवशोषण को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इसमें विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है जिस वजह से हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

टमाटर का रस

टमामटर का सूप पीना भी बहुत पसंद करते हैं। यह कैलोरी में कम होता है और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है। टमाटर में लाइकोपीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो कि एक जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है जो हड्डियों को नुकसान से बचाता है। नियमित रूप से कम मात्रा में टमाटर का जूस पीने से हड्डियों को स्वस्थ रखा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button