अचानक बाराबंकी पीएचसी पहुंचे बृजेश पाठक, मचा हड़कंप

लखनऊ। स्वास्थ्य सेवाओं की पड़ताल के क्रम में उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक सप्ताह में दूसरी बार जिले में पहुंचे। सीतापुर के महमूदाबाद से लौटते समय वह अचानक नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्सी पहुंच गए। डिप्टी सीएम को अचानक केंद्र पर देख चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मियों में अफरातफरी मच गई। करीब सवा एक बजे पहुंचे उपमुख्यमंत्री ने अपनी कार पीएचसी के बाहर खड़ी कर दी। वह ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर कक्ष में पहुंचे। यहां उनकी कुर्सी खाली देख मौजूद चिकित्सक से पूछा तो बताया गया कि ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर अनूप श्रीवास्तव की ड्यूटी स्वास्थ्य मेले में लगी है। उन्होंने कंप्यूटर पर जमी धूल देखकर नाराजगी जताते हुए पूछा क्या यह महीनों से नहीं चलाया गया है। करीब दस मिनट में उन्होंने पंजीकरण के बाद लेबर रूम, क्षय रोग कक्ष सहित पीएचसी के अन्य पटलों का निरीक्षण किया। उप मुख्यमंत्री क्षय रोग कक्ष में पहुंचे तो यहां पर फोन पर बात कर रहे क्षय रोग अधिकारी डा. अश्वनी त्रिवेदी पहले तो उन्हें पहचान ही नहीं पाए। डिप्टी सीएम ने पूछा कैसे हैं तो उन्होंने कुर्सी पर बैठे-बैठे बताया कि ठीक हैं।

इसके बाद उन्होंने जब दूसरा प्रश्न किया कि आज कितने मरीज देखे तब वह उन्हें पहचान सके। जानकारी देते हुए बताया कि आज 30 मरीजों के सैंपल लिए गए हैं। 54 मरीज क्षय रोग के हैं सभी के खातों में पैसा भेजा जा रहा है। गंदगी देख डिप्टी सीएम ने कहा कि आज पहली बार आया हूं तो छोड़ रहा हूं। दोबारा कार्रवाई गंदगी मिली तो कार्रवाई करूंगा। लेबर रूम में एक भी मरीज न देख महिला चिकित्सक डा. वंदना व डा. नीलम से वजह पूछी। चिकित्सक ने बताया एक प्रसूता भर्ती थी, जिसे आज ही डिस्चार्ज किया गया है। वैक्सीन कक्ष के निरीक्षण में बताया गया कि 40 लोगों को टीका आज लगाया गया है। परिसर में जाला देखकर कहा कि जाला तो साफ करवाइएं। आरोग्य मित्र के न आने पर डॉ. वंदना ने बताया कि उसे नोटिस जारी की गई है। उपस्थित पंजिका में सविता और सरोज के हस्ताक्षर थे। उन्होंने इन दोनों के संबंध में पूछा तो सरोज मौजूद मिलीं, जबकि सविता ब्लड का सैंपल ले रही थीं।

फार्मासिस्ट को लेकर स्वास्थ्य मेला पहुंचे डिप्टी सीएम
स्वास्थ्य मेला में ड्यूटी पर बताए गए कर्मियों की उपस्थिति जांचने वह फार्मासिस्ट एसके भारती को साथ में लेकर ब्लॉक में लगे मेले में पहुंचे। यहां पहुंचते ही पानी से हाथ धोया। इसके बाद सीएचसी अधीक्षक डॉ. आरपी वर्मा को फोन मिलाकर पूछा कि जो स्वास्थ्यकर्मी वहां पर नहीं थे। मेला में कहां है। इस पर वहां पर सैंपल में काम कर रहे इकबाल हुसैन जैदी व प्रमोद सैनी उनके पास पहुंचे और बताया कि वह लोग सुबह ही आ गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button