दुनिया को नेतृत्व देने वाला बजट : सीएम

  • कहा- देश के विकास का ग्रोथ इंजन बनने की दिशा में अग्रसर यूपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सिद्धार्थनगर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी देश के विकास का ग्रोथ इंजन बनने की दिशा में अग्रसर है। ऐसे में सिद्धार्थनगर भला पीछे कैसे रह सकता है। आज यह जिला आकांक्षात्मक जनपद से ऊपर उठ चुका है। नीति आयोग के पैरामीटर से ऊपर उठकर यह जिला आगे बढ़ रहा है। सीएम योगी ने कहा कि 10 फरवरी को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन कर रहे होंगे, तब सिद्धार्थनगर सहित पूरे प्रदेश के अंदर निवेशक सम्मेलनों का आयोजन होगा।
उस वक्त पूरी दुनिया हमें कौतूहल व आश्चर्य भरी नजरों से देख रही होगी। मुख्यमंत्री सिद्धार्थनगर महोत्सव के समापन अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज कार्यक्रम के अंतर्गत यहां बने मेडिकल कॉलेज को यहां की माटी के लाल माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर रखा गया है। कुछ ही समय में ये मेडिकल कालेज अपनी उत्तम स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अगल-बगल के जिलों और पड़ोसी देश के नागरिकों के लिए उत्तम स्वास्थ्य सुविधा का केंद्र बनेगा। मुख्यमंत्री ने काला नमक चावल का उल्लेख करते हुए कहा कि इसे हमने ओडीओपी के तहत सिद्धार्थनगर के प्रोडक्ट के रूप में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। काला नमक चावल पोषणयुक्त तथा सबसे सॉफ्ट चावल है। इसका इतिहास ढाई हजार वर्ष पुराना है। आज पूरी दुनिया में काला नमक चावल की मांग हो रही है।

जिले से इंसेफ्लाइटिस जैसी जानलेवा बीमारी समाप्त

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया के लोग इस जनपद के प्रति बहुत आदर और सम्मान व्यक्त करते हैं। तीन दशकों तक बीमारी और पलायन इसकी पहचान बन चुकी थी, लेकिन सामूहिक प्रयासों के चलते आज इंसेफ्लाइटिस जैसी जानलेवा बीमारी यहां से लगभग समाप्त हो चुकी है। बजट पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार का बजट दुनिया को नेतृत्व देने वाला बजट है। भारत दुनिया की एक बड़ी ताकत और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रही है।

Related Articles

Back to top button