मसालों की रानी होती है इलाइची

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत में हजारों सालो से इलायची का उपयोग मसालो के रूप में किया जा रहा हैं। इलायची 2 तरह की होती हैं बड़ी और छोटी। छोटी इलायची मीठे पकवानों का स्वाद बढ़ाने का काम करती हैं। वहीं बड़ी इलायची नमकीन पकवानों के स्वाद को दुगुना करती हैं। बड़ी इलायची को काली इलायची, भूरी इलायची, लाल इलायची, लाल इलायची, नेपाली इलायची या बंगाली इलायची भी कहते हैं, इसके बीजो से कपूर जैसी सुगंध आती हैं। बड़ी इलायची छोटी इलायची से थोड़ी कम स्वादिष्ट होती हैं। यह आमतौर पर नमकीनी पकवानो में उपयोग की जाती हैं। भारत में यह सबसे ज़्यादा पैदा होती हैं। भारत में पैदा की जाने वाली यह बड़ी इलायची सिफऱ् एक मसाला भर नही हैं, बल्कि यह एक बढिय़ा औषधि भी हैं। इसके इन्ही गुणों के कारण इसे मसालो की रानी भी कहा जाता हैं।

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

बड़ी इलायची दिल के मरीजो के लिए काफी फायदेमंद हैं। इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता हैं। अगर आप नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करेंगे तो आपका दिल हेल्दी रहेगा। यह खून के जमने की संभावना को भी काफी हद तक कम कर देता हैं। इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बीपी के मरीजों को हेल्दी लेवल बनाए रखने में मदद करते हैं। इलायची फाइबर का भी अच्छा स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है।

पाचन दुरुस्त

बड़ी इलायची का शरीर के हाजमे पर बहुत ही अच्छा असर होता हैं। इसके सेवन से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। इसके नियमित सेवन से गैस्ट्रिक अल्सर और दूसरी पाचन संबंधी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता हैं। बड़ी एलाईच एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता हैं। इसमे दो तरह के एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, लेकिन खास तौर पर एंटी-कैंसर एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए इलायची वाला दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध और इलायची दोनों में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। दूध में विटामिंस, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो वहीं इलायची में विटामिन बी-6, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और नियासिन जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

दर्द में रामबाण

बड़ी इलायची में दर्द को दूर करने की अनोखी क्षमता पाई जाती हैं। विशेषकर, सिरदर्द में तो यह रामबाण की तरह काम करती हैं। इससे तैयार किए जाने वाले खुसबूदार तेल का इस्तेमाल करने से सिरदर्द, टेंशन और थकान जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। रात को सोने से पहले 4-5 छोटी इलायची को कूचकर उसे एक ग्लास पानी में मिला दें। सुबह उठकर सबसे पहले ये पानी पियें। नियमित रूप से इसके सेवन करने से जोड़ों के दर्द की परेशानी से राहत मिलती है।

बालों को मजबूत बनाता है

बड़ी इलायची के सेवन से बाल काले, घने और मजबूत बन जाते हैं। इसमे मौज़ूद तत्वो के कारण बालो को पोषण मिलता हैं। बड़ी इलायची बालो को मजबूत बनाती हैं। बड़ी इलायची एक बेहतरीन डेटोक्स का भी काम करती हैं। यह शरीर से विषैले (जहरीले) तत्वो को बाहर निकाल कर शरीर को सेहतमंद बनाती हैं।

गुर्दे की बीमारी में राहत

बड़ी इलायची को यूरिनरी हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता हैं। यह एक बेहतरीन डाइयुरेटिक भी हैं। इसके सेवन से ना सिफऱ् यूरिनेशन सही रहता हैं, बल्कि किडनी से रिलेटेड बीमारिया भी दूर रहती हैं।

स्किन बनती है ग्लोयिंग

बड़ी इलायची के नियमित सेवन से स्किन चमकने लगती हैं। स्किन एलर्जी की समस्या में बड़ी इलायची अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण नेचुरल रेमेडी की तरह काम करती हैं। बड़ी इलायची में एंटी-सेपटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसमें 14 तरह के बैक्टीरिया को ख़त्म करने की शक्ति होती हैं। इसे खाने से बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन से बचाव होता हैं। हरी इलायची भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसे चेहरे पर लगाने से कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

फेफड़े के लिए लाभदायक

बड़ी इलायची दमा के रोगियो और सांस संबंधित बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए खास करके के फायदेमंद हैं। इसके नियमित सेवन से अस्थमा, कुकुर खांसी, फेफड़े का सिकूडऩा, फेफड़े की सूजन और तपेदिक (टीबी) आदि रोगो से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button