एग्जिट पोल जनता के मनोरंजन का एक माध्यम : पंखुड़ी

नोएडा। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सभी चरणों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब चुनावी नतीजे दस मार्च को आएंगे लेकिन इससे पहले सात मार्च को आए एग्जिट पोल को लेकर गौतमबुद्ध नगर की तीनों विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़े प्रत्याशियों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। इसी कड़ी में कांग्रेस प्रत्याशी पंखुड़ी पाठक ने कहा कि एग्जिट पोल जनता के मनोरंजन का एक माध्यम है। यह 10 मार्च को साफ होगा कि जनता ने किसे चुना है। एग्जिट पोल की मानें तो जिले की तीनों सीटों पर भाजपा का पलड़ा भारी बताया जा रहा है। हालांकि दादरी और जेवर में सपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशियों ने भाजपा को कड़ी चुनौती दी है, जिससे इन सीटों पर मुकाबला दिलचस्प माना जा रहा है। वहीं इन दोनों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते नजर नहीं आए।

बसपा प्रत्याशियों ने मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की भरपूर कोशिश तो की है, लेकिन एग्जिट पोल के हिसाब से उनकी मेहनत सफल होती नजर नहीं आ रही है। कमोबेश यहीं स्थिति नोएडा सीट की है। यहां से सपा प्रत्याशी सुनील चौधरी ने भी भाजपा को टक्कर देने की कोशिश की है, लेकिन जीत का सेहरा भाजपा के मौजूदा विधायक पंकज सिंह के सिर पर बंधता दिख रहा है। अगर एग्जिट पोल सही साबित हुआ तो बसपा प्रत्याशी कृपाराम शर्मा, कांग्रेस की पंखुड़ी पाठक व आम आदमी के अवाना में तीसरे, चौथे व पांचवें नंबर की लड़ाई में हैं।

प्रत्याशी अपनी वोट की कड़ी निगरानी करें : टिकैत

लखनऊ। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के राष्टï्रीय अध्यक्ष और बालियान खाप के चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि दस मार्च को सभी को अपनी वोट की निगरानी करनी है। यह देखना है कि जिसको वोट दी थी, उसे मिली है या नहीं। किसी भी तरह की धांधलेबाजी से हालात बिगड़ते हैं, तो इसके लिए शासन-प्रशासन जिम्मेदार होगा। मतगणना पूरी निष्पक्षता से होनी चाहिए। नरेश टिकैत ने कहा कि कुछ माह पूर्व हुए पंचायत चुनाव में भाजपा का सत्ता का दुरुपयोग पूरी दुनिया ने देखा था। चुनाव की मतगणना के दिन भी धांधलेबाजी हो सकती है। पंचायत चुनाव में जनता खामोश थी, लेकिन अब विधानसभा चुनाव में ऐसा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने आह्वान किया कि मतगणना के दिन सभी लोग एकजुट रहें।

कानून के दायरे में रहकर धांधलेबाजी का पुरजोर विरोध करें। उन्होंने कहा कि विजय जुलूस से भी परहेज करें। धारा 144 को लेकर नरेश टिकैत ने कहा कि प्रशासन धारा 288 भी लागू कर दे तो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। किसान ट्रैक्टर पर अपनी वोट की निगरानी के लिए आएंगे। हमारा मकसद शांति व्यवस्था को खराब करना नहीं है, लेकिन लोग एकजुट होंगे तो प्रशासन पर दबाव रहेगा कि वह निष्पक्ष मतगणना कराएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा किसान और मजदूर विरोधी रही है। इसके चलते किसानों को एकजुट होना पड़ता है। इस सरकार की गलत नीतियों के चलते ही किसानों 13 माह तक आंदोलन करना पड़ा, जिसमें 750 किसान शहीद हो गए। इस सरकार को किसानों की शहादत से कोई फर्क नहीं पड़ा। हम भगवान से प्रार्थना करेंगे कि सरकार को सद्बुद्घि दे।

अब पार्षदों की तकदीर भी बताएगी ईवीएम!

लखनऊ। दस मार्च की मतगणना को लेकर जितनी चिंता विधायक उम्मीदवारों को है, उससे अधिक नगर निगम के पार्षदों को है। हर पार्षद को चिंता है कि अगर वार्ड में उनका दल हार गया तो किस मुंह से टिकट मांगेंगे। दरअसल इसी 12 दिसंबर को पांच साल पूरा होने पर नए महापौर समेत सभी नए 110 पार्षदों को शपथ लेनी है और चुनाव नवंबर में हो सकते हैं। ऐसे में टिकट मांगने की दौड़ भी दो तीन माह में ही दिखने लगेगी। वैसे तो सभी दलों में टिकट पाने की होड़ मची रहती है लेकिन भाजपा और सपा में कुछ अधिक ही दावेदार रहते हैं। भाजपा से 58 पार्षद चुनकर आए थे। बाद में सपा समेत निर्दलीय पांच पार्षद भाजपा में शामिल हो गए थे। इस हिसाब से भाजपा 63 पार्षदों वाल दल बन गया था और महापौर के होने से सदन में उसकी मत संख्या 64 हो गई थी।

इस हिसाब से सदन में प्रस्ताव पास कराना भाजपा के लिए आसान हो गया था लेकिन तीन पार्षदों की मौत से यह संख्या 60 रह गई थी। इसमें ऐशबाग वार्ड से पार्षद ऊषा शर्मा, इंदिरानगर वार्ड से पार्षद वीरेंद्र कुमार और चौक के काली जी वार्ड से पार्षद रमेश कपूर थे। समाजवादी पार्टी से कुल 33 पार्षद हैं। यह संख्या इसलिए बढ़ गई, क्योंकि निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले विक्रमादित्य वार्ड से नीरज यादव सपा में शामिल हो गए थे। कांग्रेस के पास आठ पार्षद थे, जिसमें से ओमनगर वार्ड से राजेंद्र सिंह गप्पू और राजाबाजार वार्ड से पार्षद शहनाज अबरार का निधन हो गया था, जबकि गोलागंज के पार्षद मोहम्मद हलीम सपा में शामिल हो गए। ऐसे में कांग्रेस के पास पांच पार्षद ही बचे हैं, जबकि निर्दल पार्षदों की संख्या छह है। मालवीयनगर से कांग्रेस की पार्षद ममता चौधरी मोहनलालगंज सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हैं तो यहियागंज से भाजपा पार्षद रजनीश गुप्ता मध्य सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button