उत्तराखंड में कांग्रेस तैयार कर रही सरकार का ब्लू प्रिंट : हरीश रावत

  • पार्टी अभी से सरकार बनाने की तैयारी में जुट गईं

देहरादून। उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा चुनने के लिए हुए मतदान के बाद कांग्रेस उत्साहित है। मतगणना 10 मार्च को होगी, लेकिन पार्टी अभी से सरकार बनाने की तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि पार्टी अब सरकार का ब्लू प्रिंट तैयार कर रही है। संसाधन जुटाने के लिए नए क्षेत्र चिह्नित करने शुरू कर दिए गए हैं। कैबिनेट की पहली बैठक में ही कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र ही सरकार का ब्लू प्रिंट है। कांगे्रस को दो काम एक साथ करने हैं। संसाधन जुटाने हैं और जो वादे किए हैं, उन्हें पूरा करने की प्रक्रिया भी साथ ही शुरू करनी है। रावत ने कहा कांग्रेस के लाख-सवा लाख सक्रिय कार्यकर्ता हैं, वे सब इस लड़ाई का हिस्सा बने। कांग्रेस के पास नेताओं की कमी नहीं है। पार्टी के पास तीन श्रेणियों में नेतृत्व है। पहली श्रेणी में यशपाल आर्य, प्रीतम सिंह, गणेश गोदियाल हैं, तो दूसरी में करन माहरा, काजी निजामुद्दीन, संजीव आर्य, मनोज रावत, भुवन कापड़ी आदि शामिल हैं। एक श्रेणी वरिष्ठ नेताओं की भी है। इनमें हीरा सिंह बिष्ट, शूरवीर सिंह सजवाण, नवप्रभात, तिलकराज बेहड़, गोविंद सिंह कुंजवाल, दिनेश अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नेगी, मंत्री प्रसाद नैथानी शामिल हैं। इनमें से कई उत्तर प्रदेश के समय से विधायक रहे हैं।

हरीश के पिटारे से अभी खत्म नहीं हुई घोषणाएं

मतदान खत्म हो गया है, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के पिटारे से नित्य नई घोषणाओं के निकलने का क्रम जारी है। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंगलगीत गाने वाले महिलाओं के लिए कांग्रेस की सरकार बनने पर 18 सौ रुपये की पेंशन दिए जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर वह तुरंत शगुन पेंशन प्रारंभ करेंगे। घसियारी सम्मान पेंशन के रूप में पांच सौ रुपये देंगे। पुलिस कर्मियों से किए सभी वादें प्राथमिकता के आधार पर पूरे होंगे।

भाजपा सांसद बृजभूषण का विवादित बयान-  जिस घर से अफजल निकलेगा, उस घर में घुसकर मारेंगे  

गोंडा। कैसरगंज के भाजपा सांसद व कुश्ती संघ के राष्टï्रीय अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने चुनावी सभा में सीधा हमला बोला। उन्होंनेकहा कि जिन्ना चले गए, जड़ छोड़ गए। भारत विरोधी नारा लगाने वाले को चुनौती देते हुए कहा कि भाजपा का नारा है, जिस घर से अफजल निकलेगा, उस घर में घुस कर मारेंगे। कटरा बाजार के भाजपा प्रत्याशी बावन सिंह के समर्थन में आर्यनगर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बाबा की ठोको सरकार चल रही है। ठोको व बुलडोजर सरकार चल रही है। कहा, अभी कश्मीर में 12,4,000 वर्ग किलोमीटर लाना है। क्या यह उम्मीद है कि क्या अखिलेश के दादा लाएंगे या जिन्ना वाले लाएंगे। यह काम सिर्फ भारतीय जनता पार्टी ही कर सकती है। उन्होंने कहा कि प्रत्याशी बावन सिंह जीतेंगे तो बुलडोजर बाबा व ठोको बाबा के साथ खड़े होंगे। उन्होंने कांग्रेस व सपा पर जातिवाद व परिवारवाद की राजनीति करने का आरोप लगाया। सरकार की उपलब्धियों का बखान किया।

भाजपा सांसद ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के बयान पर सवाल के जवाब में कहा कि पंजाब उनके बाप का नहीं है। पंजाब को बनाने में यूपी वालों का बड़ा हाथ है। जब यह सवाल हुआ कि प्रियंका गांधी भी वहां पंजाब के सीएम के बगल में खड़ी हंस रहीं थीं तो कहा कि प्रियंका गांधी को क्या मतलब है। इस देश में वह क्या जाने बंगाल क्या है। वह क्या जानें यूपी क्या है। वह क्या जाने पंजाब क्या है। साथ ही उन्होंने कर्नलगंज में भाजपा प्रत्याशी अजय सिंह के समर्थन में शाहपुर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में भाजपा की सरकार फिर बनने जा रही है। कहा कि वह समय गया जब राजा रानी के पेट से पैदा होता था। अब राजा जनता के वोट से बनेगा।

राजधानी में स्टार प्रचारकों की चहलकदमी बढ़ी, सियासी पारा गर्म

लखनऊ। राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों को जिताने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। कोई प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री को बुला रहा है तो कोई मुख्यमंत्री की जनसभा अपने क्षेत्र में चाहता है। कुछ प्रत्याशियों ने शीर्ष नेतृत्व से आग्रह किया है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी में एक जनसभा कर दे तो कार्यकर्ताओं से लेकर प्रत्याशी को बूस्टर डोज मिल जाएगी। इसको लेकर कवायद चल रही है। चुनाव आयोग द्वारा दी गई छूट के बाद स्टार प्रचारकों की राजधानी में चहलकदमी बढ़ गई है। बीकेटी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उत्तर विधानसभा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मोहनलालगंज व मलिहाबाद में जनसभा को संबोधित किया। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने स्मृति उपवन पार्क में कई जिलों के प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान करने की अपील की। उधर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की टीम ने शहर की पांच विधानसभा सीटों पर 19 व 20 फरवरी को रोड शो करने की योजना बनाई है। बीकेटी, मलिहाबाद में अलग अलग जनसभा करेंगे और सरोजनी नगर व मोहनलालगंज की एक स्थान पर मतदाताओं को संबोधित करेंगे।

भाजपा ने राजधानी की नौ विधानसभा सीटों पर जीत पक्की करने के लिए केंद्रीय मंत्रीमंडल से लेकर अलग-अलग राज्यों के मंत्रियों को लगा दिया है। चुनाव प्रचार के पांच दिन बचे हैं, वही भाजपा ने 21 फरवरी की शाम पांच बजे तक किसी न किसी विधानसभा में जनसभाएं, डोर टू डोर के कार्यक्रम लगाए हैं। सपा के समर्थन में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही प्रचार कर चुकी है, अब बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के आने की चर्चा शुरू हो गई है। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से भी राजधानी में एक जनसभा करने को लेकर चल रही सुगबुगाहट है। हालांकि यह जनसभा मलिहाबाद व बीकेटी के बीच हो सकती है। वहीं आम आदमी पार्टी से स्टार प्रचार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 21 फरवरी को लखनऊ में उत्तर विधानसभा, मलिहाबाद और सरोजनी नगर में जनसभा कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button