भारत अभी अच्छी स्थिति में नहीं, भाजपा ने केरोसिन छिड़क रखा है : राहुल गांधी

  •  भाजपा और आरएसएस चंद लोगों को फायदा पहुंचा रही

लखनऊ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी लंदन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने बताया कि आखिर कांग्रेस क्यों हार रही है और भाजपा क्यों हर चुनाव में सफल हो रही है? राहुल गांधी ने कहा कि भारत अभी अच्छी स्थिति में नहीं है। भाजपा ने पूरे देश में केरोसिन छिड़क दिया है। आपको एक चिंगारी चाहिए और हम बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे। मुझे लगता है कि यह विपक्ष, कांग्रेस की भी जिम्मेदारी है जो लोग, समुदायों, राज्यों और धर्मों को एक साथ लाती है। हमें इस तापमान को ठंडा करने की जरूरत है क्योंकि अगर यह तापमान ठंडा नहीं हुआ तो चीजें गलत हो सकती हैं। राहुल ने कहा कि भारत के लोग उन संस्थानों पर हमले देख रहे हैं जिन्होंने देश का निर्माण किया है। इन संस्थानों पर अब डीप स्टेट का कब्जा है। राहुल गांधी ने कहा कि रूस जो यूक्रेन में कर रहा है कुछ उसी तरह से चीन लद्दाख में कर रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार इस मुद्दे पर बात तक नहीं करना चाहती है।

राहुल गांधी ने कहा कि चीन की सेनाएं लद्दाख और डोकलाम दोनों जगह डेरा डाले हुए हैं। उन्होंने कहा कि चीनी सेना ने अभी-अभी पैंगोंग झील के ऊपर एक बड़ा पुल बनाया है। वे इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं। वे जाहिर तौर पर किसी न किसी चीज की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन सरकार इस बारे में बात नहीं करना चाहती। सरकार बातचीत को दबाना चाहती है। यह भारत के लिए बुरा है। राहुल ने कहा कि मैं खुद को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखता हूं जो भारत के उस विचार का बचाव करता है जब मैं अपने देश की आवाज को कुचला हुआ देखता हूं, तो यह मुझे परेशान करता है। मैं सोचता हूं कि मुझे क्या करना चाहिए और क्या करना चाहिए।

राहुल ने बताई कांग्रेस की हार की वजह
कार्यक्रम के दौरान जब राहुल गांधी से जब पूछा गया कि भाजपा चुनाव क्यों जीत रही है? कांग्रेस क्यों हार रही है? तो इसके जवाब में राहुल ने कहा कि धु्रवीकरण और मीडिया का कुल प्रभुत्व ने भाजपा को फायदा पहुंचाया है। इसके अलावा आरएसएस ने एक ऐसी संरचना का निर्माण किया है जो बड़े पैमाने पर प्रवेश कर चुकी है। विपक्षी दलों और कांग्रेस को इस तरह के ढांचे का निर्माण करने की जरूरत है। राहुल ने कहा कि हमें और अधिक आक्रामक रूप से उन 60-70 फीसदी लोगों के पास जाने की जरूरत है, जो भाजपा को वोट नहीं देते हैं और हमें इसे एक साथ करने की जरूरत है।

ग्राम प्रधान ही देश के रियल हीरो : स्वतंत्र देव

लखनऊ। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि प्रधान जब अपने गांव का विकास कराते हैं तो वह पूरे राष्टï्र के विकास की नींव रखते हैं। पंचायत घर ही राष्टï्र का निर्माण करते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह ने कहा था कि देश की खुशहाली का रास्ता हमारे गांवों से होकर गुजरता है। गोमतीनगर स्थित होटल कंफर्ट इन में आयोजित एक कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री ने कहा कि मोदी और योगी सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। समय-समय पर ग्राम पंचायतों के बजट में वृद्धि की जाती है। निरंतर संवाद कर प्रधानों की समस्याओं का निवारण किया जाता है। उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने के बाद से पंचायत से लेकर संसद तक समाज के सभी वर्गों के सशक्तीकरण पर फोकस किया जा रहा है। पहली बार प्रधानमंत्री और ग्राम प्रधानों के बीच प्रभावी समन्वय दिख रहा है। पीएम ने मन की बात कार्यक्रम में अच्छा काम करने वाले प्रधानों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यशस्वी प्रधान गांव के ही नहीं, हमारे देश के भी हीरो हैं। ऐसे यशस्वी ग्राम प्रधानों से सभी को प्रेरणा लेकर काम करना चाहिए। गांव में स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे विषयों के लिए प्रतिबद्धता प्रशंसनीय है।

चुनाव से पहले पात्र और चुनाव के बाद अपात्र : वरूण गांधी

बीजेपी सांसद ने राशन कार्ड को लेकर फिर से बीजेपी को घेरा
लखनऊ। पीलीभीत से भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी पिछले काफी समय से अपनी ही पार्टी के खिलाफ हमलावर है। किसानों का मुद्ïदा हो, या फिर महंगाई का मुद्ïदा। वरुण गांधी अपनी ही पार्टी को लगातार कठघरे में खड़ा करते आ रहे है। राशन कार्ड का जिक्र करते हुए एक बार फिर वरुण गांधी ने अपनी ही पार्टी पर जोरदार हमला बोला है। वरुण ने कहा कि चुनाव से पहले पात्र और चुनाव के बाद अपात्र? दरअसल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में राज्य सरकारों की तरफ से अपात्र लोगों से लगातार राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा जा रहा है। इसके बाद पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी ने शनिवार 21 मई को अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला है। बता दें कि प्रदेश की योगी सरकार ने अवैध रूप से पात्र बनकर सरकारी राशन लेने वालों को सरेंडर करने की चेतावनी दी थी, जो 20 मई को खत्म हो गई है। सरकार ने उन लोगों को अंत्योदय कार्ड और राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा था, जो अपात्र होते हुए भी पिछले कई सालों से राशन ले रहे थे। अगर कोई अपात्र व्यक्तियों या परिवार राशन कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो सरकार ने जांच के बाद उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। आदेश के मुताबिक जब से वह व्यक्ति राशन ले रहा है, तब से उससे राशन की वसूली भी की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button