जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: शुरुआती रुझानों कांग्रेस गठबंधन को बढ़त, भाजपा के प्रदर्शन में भी सुधार

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में एक दशक में पहली बार 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव हुए। शुरुआती रुझानों के मुताबिक, कांग्रेस-एनसी गठबंधन को बढ़त मिली हुई है, जो 50 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि भाजपा 29 सीटों पर आगे है। महबूबा मुफ्ती की पीडीपी 05 सीटों पर आगे है। शुरुआती रुझानों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला बडगाम और गांदरबल दोनों विधानसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं। पूर्व जम्मू-कश्मीर उमर अब्दुल्ला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन विधानसभा चुनाव जीतेगा।
उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमें उम्मीद है कि हम जीतेंगे। जम्मू-कश्मीर के मतदाता क्या फैसला करेंगे, ये आज दोपहर तक पता चल जाएगा। पारदर्शिता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि लोगों का जनादेश भाजपा के खिलाफ है, तो उन्हें कोई चाल नहीं चलनी चाहिए। हमने गठबंधन बनाया ताकि हम जीत सकें, और हम जीतने की उम्मीद कर रहे हैं। शुरुआती रुझानों से पता चलता है कि जम्मू-कश्मीर में बीजेपी प्रमुख रविंदर रैना नौशेरा सीट पर आगे हैं।
जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार को मतगणना शुरू हो गई। चुनावी यात्रा का यह अंतिम चरण है और 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से केंद्र शासित प्रदेश को अपनी पहली निर्वाचित सरकार मिल जाएगी। एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलों में स्थापित 28 केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा कवर के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। अधिकारी ने बताया कि दोपहर तक रुझानों की स्पष्ट तस्वीर सामने आने की संभावना है। कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) गठबंधन, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूर्ववर्ती राज्य को जम्मू कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद हो रहे विधानसभा चुनाव में मुख्य पार्टियां हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button