केरल – सर्दी में घूमने की बनाएं प्लानिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अगर आप लंबे समय से केरल घूमने का प्लान बना रहे हैं लेकिन किसी न किसी वजह से टल जा रहा है तो जनवरी है यहां घूमने के लिए एकदम बेस्ट क्योंकि इस महीने दो लॉन्ग वीकेंड हैं। जो घूमने-फिरने वालों के लिए किसी सुनहरे मौक की तरह होते हैं। जिसमें और दो से तीन दिन की छुट्टी लेकर आप लंबा वेकेशन प्लान कर सकते हैं और भारत की कुछ जगहें तो ऐसी हैं जहां घूमने के लिए हफ्ते 10 दिन का समय चाहिए होता है। केरल उन्हीं में से एक है और दूसरी बात कि इस जगह को घूमने का बेस्ट सीजन भी सर्दियां ही होती हैं, तो ज्यादा सोचे नहीं, बल्कि आने वाले वीकेंड में केरल जाने का बना लें प्लान। लेकिन केरल में ऐसी-ऐसी जगहें हैं जिसे एक बार तो एक्सप्लोर कर पाना संभव नहीं। ऐसे में कौन सी जगह कवर करें और किसे मिस करें…ये प्लानिंग करनी जरूरी है।

मुन्नार एक खुबसूरत हिल स्टेशन है

मुन्नार केरल की ऐसी हिल स्टेशन है, जहां खूबसूरती और शांति का अद्भुत संगम देखने को मिलता है। तो अगले दिन मुन्नार देखने निकल जाएं। मुन्नार समुद्र तल से 1,532 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मुन्नार की खूबसूरती आपको मोहित करने का कोई मौका नहीं छोड़ेगी। घूमने की शुरुआत आप नीलकुरिंजी से करें, जहां लगभग 40 से ज़्यादा फूलों की प्रजातियां देखी जा सकती हैं। मुन्नार अपने चाय के बाग़ानों के लिए दुनियाभर में मशहूर है, तो इसे देखना तो बनता है। नेचर लवर्स के लिए तो ये जगह जन्नत से कम नहीं। इसके अलावा आप यहां जंगल सफारी का भी मजा ले सकते हैं क्योंकि यहां एराविकुलम नेशनल पार्क मौजूद है। सफारी के दौरान कई सारे जीव-जंतु देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यहां का लक्कम झरना, रोज गार्डन और इको प्वाइंट भी शानदार जगहें हैं।

कोवलम

अलेप्पी के बाद कोवलम की बारी आती है। अलेप्पी से कोवलम की दूरी मात्र 160 किमी. है। यहां तक पहुंचने के लिए आप ट्रेन या बस कुछ भी ले सकते हैं। त्रिवेन्द्रम से कोवलम सिफऱ् 15 किमी. की दूरी पर है। कोवालम के बीच अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं।

थेक्कडी

थेक्कड़ी में सबसे पहले पेरियार लेक निपटा लें। जहां आप बोट राइड के मजे ले सकते हैं। यहां की दूसरी सबसे शानदार जगह है पेरियार नेशनल पार्क। पेरियार नदी के तट पर स्थित ये पार्क चीतों का घर है, लेकिन सफारी के दौरान आप और भी कई तरह के जानवर देख सकते हैं। इसके अलावा यहां मंगला देवी मंदिर, कुमीली और मुरीक्कडी भी जा सकते हैं।

कोच्चि

वैसे तो केरल की ज्यादातर जगहों पर आप बीच का दीदार कर सकते हैं, लेकिन कोच्ची के मरीन ड्राइव को देखना मिस न करें। इसके अलावा यहां का सैंट फ्रांसिस चर्च और मट्टनचेरी पैलेस, बोलगटी पैलेस, वीरनपुझा झील भी देखने वाली जगहें हैं।

Related Articles

Back to top button