कश्मीर आतंकी मुठभेड़ पर विपक्ष का मोदी सरकार पर हमला, कांग्रेस बोली

  • असंवेदनशील हो गए हैं पीएम मोदी
  • एनकाउंटर के वक्त भाजपा के जी-20 जश्न पर उठाया सवाल
  • नेशनल कांफ्रेंस ने मोदी सरकार को घेरा
  • कश्मीर में कर्नल-मेजर और डीएसपी शहीद
  • 3 साल में सबसे बड़ा आतंकी हमला, मुठभेड़ जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। कश्मीर में आतंकी मुठभेड़ में तीन अधिकारी शहीद हो गए हैं। इस बड़ी वारदात के बाद विपक्ष के निशाने पर मोदी सरकार आ गई है। कांग्रेस ने जहां इस घटना के समय पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा बीजेपी कार्यालय में हो रहे कार्यक्रम पर सवाल उठाते हुए इसे असंवेदनशील बताया है। वहीं नेशनल कांफ्रेंस ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है बाते तो बड़ी-बड़ी की गई कि आतंकवाद खत्म हो गया पर जो अनंतनाग में हुआ फिर वह क्या है। उधर बीजेपी ने इस दुख देने वाली घटना पर राजनीति करने पर विपक्षी नेताओं की आलोचना की है। दरअसल, कश्मीर में पिछले 3 दिनों में आतंकियों के साथ एनकाउंटर में आर्मी और पुलिस के 3 अफसर शहीद हो गए। एक अन्य जवान लापता है। दरअसल, अनंतनाग जिले के गाडोल में 3 से 4 आतंकियों की मौजूदगी की सूचना के बाद सेना और पुलिस ने मंगलवार शाम संयुक्त ऑपरेशन शुरू किया था। रात होने पर ऑपरेशन रोक दिया गया था।13 सितंबर यानी बुधवार सुबह जब दोबारा तलाश शुरू की गई, तो आतंकियों ने घने जंगल में घात लगाकर घेराबंदी की और हमला किया। उन्होंने अंधाधुंध फायरिंग की। इसके चलते 19 राष्टï्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धौंचक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी हुमायूं भट शहीद हो गए। मनप्रीत मोहाली के और मेजर आशीष पानीपत और भट कश्मीर के बडगाम के रहने वाले थे। लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े प्रतिबंधित रेजिस्टेंट फ्रंट ने हमले की जिम्मेदारी ली है। अनंतनाग एनकाउंटर में शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोंचक के शव श्रीनगर में सेना के 92 बेस अस्पताल लाए गए हैं।पुलिस के मुताबिक अनंतनाग में लश्कर के 2 आतंकी छिपे हैं, जिन्हें सेना ने घेर लिया है। इनमें से एक नागम कोकरनाग का रहने वाला उजैर खान है। जो पिछले साल जुलाई में लश्कर से जुड़ा था।

सरकार बताए कहां खत्म हुआ आतंकवाद : फारूक

नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला बोले- सरकार रोज चिल्लाती है, आतंकवाद खत्म हो गया। अब मुझे बताओ, क्या वाकई खत्म हो गया? शांति लड़ाई से हासिल नहीं की जा सकती, यह बातचीत से आ सकती है। वहीं केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा- जब तक पाकिस्तान को अलग-थलग नहीं करेंगे, वे सोचेंगे कि सब नॉर्मल है। बॉलीवुड वाले आ जाएंगे, क्रिकेट खेलने वाले आ जाएंगे। अगर उस पर दबाव डालना है तो उसे अलग-थलग करना होगा।

जम्मू-कश्मीर में हालात ठीक नहीं : राउत

शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) सांसद संजय राउत ने कहा, जिस तरह से आतंकी घटनाएं हो रही है उससे ये साफ होता है कि जम्मू-कश्मीर में हालात ठीक नहीं हैं, जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक सरकार होनी चाहिए, जिस समय पीएम के ऊपर फूल बरसाए जा रहे थे उस समय आतंकी हमारे जवानों पर गोलियां बरसा रहे थे , क्या यह सब देखकर दुख नहीं होता? आपकी तरफ से कोई बयान तक नहीं आया है। ये हमेशा होता है जब भी जम्मू-कश्मीर में इस प्रकार का टेरिरिस्ट अटैक होता है तो प्रधानमंत्री एक तो किसी जिम कॉर्बेट जैसे जंगल में शूटिंग करते हुए दिखते हैं या किसी प्रकार का उत्सव मनाते हुए दिखते हैं या किसी रोड सभा में दिखते हैं।

राजनीति करना उचित नहीं : चुघ

जम्मू कश्मीर में बीजेपी नेता तरुण चुघ कहा है की यह दु:खद घड़ी है और पूरा देश शहीद हुए जवानों के परिवार वालो के साथ संवेदना रखता है, वह उनके साथ खड़ा है, जो लोग आज भी इस मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं उनको बाहर आना चाहिए, इस तरह की मानसिकता से निकलना चाहिए।

लड़ाई करने से अमन नहीं आता : उमर

जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अबदुल्ला ने अनंतनाग एनकाउंटर को लेकर कहा है कि कश्मीर से एनकाउंटर कभी भी खत्म नहीं होगा। उन्होंने कहा, अब तो रोज हमले हो रहे है, ये कौन कहता है कि आतंकवाद खत्म हो गया है, ये कभी खत्म नहीं होगा, लड़ाई करने से अमन नहीं आता है, मसला हल करने के लिए बातचीत किए जाने की जरूरत है, ये जो हो रहा है इससे लोगों को उल्लू बनाया जा रहा है, भारत आने वाले ये आतंकी पूरी तरह से ट्रेन्ड आतंकी हैं।

इस शहादत से देश स्तब्ध है, शांति कोई इवेंट नहीं है, यह देख कर अफसोस हुआ कि जब एक तरफ इनकाउंटर चल रहा था और हमारे जवान शहीद हो रहे थे तब बीजेपी दफ्तर में प्रधानमंत्री के लिए तालियां बज रही थी और वाहवाही हो रही थी यह असंवेदनशीलता है।
पवन खेड़ा, कांग्रेस प्रवक्ता

दोषी नेताओं के चुनाव लडऩे पर आजीवन रोक लगे : एमिकस क्यूरी

  • हंसारिया ने सुप्रीम कोर्ट में सौंपी रिपोर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दोषी नेताओं के आजीवन चुनाव लडऩे पर रोक लगाने की याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त एमिकस क्यूरी विजय हंसारिया ने सुप्रीम कोर्ट ने अपनी 19वीं रिपोर्ट दाखिल की। एमिकस क्यूरी ने रिपोर्ट में इस बात का समर्थन करते हुए कहा कि अगर कोई नेता दोषी है तो उसके चुनाव लडऩे पर आजीवन प्रतिबंध लगाया जाए।
रिपोर्ट में कहा गया है कि दोषी नेताओं पर 6 साल के बैन के बजाए आजीवन प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। एमिकस क्यूरी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि केन्द्रीय सतर्कता आयोग अधिनियम, 2003 और लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम, 2013 के तहत दोषी ठहराए जाने के बाद स्थायी अयोग्यता धारण करने से हटाने का प्रावधान है, धारा 8 के तहत अपराध को गंभीरता और गंभीरता के आधार पर वर्गीकृत किया गया है, – लेकिन सभी मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद अयोग्यता सिर्फ केवल 6 साल की अवधि के लिए है।

सुप्रीम कोर्ट में लंबित मामलों का डेटा रियल टाइम होगा अपलोड

  • सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा- इससे पारदर्शिता और जवाबदेही आएगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने एतिहासिक पहल करते हुए सभी लंबित मामलों के डेटा को नेशनल ज्यूडिशियल डेटा ग्रिड (एनजेडीजी ) पर अपलोड करने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट अब तक एनजेडीजी के दायरे से बाहर था। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने इसकी शुरुआत की है। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि यह पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के लिए है। 80,000 मामले लंबित हैं,15,000 अभी तक पंजीकृत नहीं हैं इसलिए वे अभी तक लंबित नहीं हैं, हमारे पास अब ग्राफ हैं, जुलाई में 5000 से अधिक मामलों को निपटाया गया था। हमारे पास मामले के प्रकार और लंबितता के अनुसार वितरण है। सीजेआई ने कहा कि 3 न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष 583 मामले लंबित हैं और मैं जल्द ही उन पीठों का गठन करूंगा। हमारे पास सिविल और आपराधिक दोनों तरह के मामलों से डेटा हैं, साल 2000 से पहले लगभग 100 से भी कम मामले हैं, इसलिए यह सभी सबसे पुराने मामलों को निपटाने के लिए एक डेटाबेस देता है, 3 जज 538 मामले हैं.मैं विशेष पीठ गठित करने की तैयारी कर रहा हूं। एनजेडीजी पोर्टल पर मामले दाखिल होने और निपटारे पर हर माह और वर्षवार डेटा होगा। सीजेआई ने कहा कि हम उच्च न्यायालयों और जिला अदालतों के लिए जो कर रहे हैं, वही सुप्रीम कोर्ट के लिए भी किया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button