पंजाब में हुई सुरक्षा चूक मामले पर राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी, घटना पर जताई चिंता

  • रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री से मिलकर ली पूरे घटनाक्रम की जानकारी

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के समय सुरक्षा में हुई चूक पर चिंता जाहिर की है। राष्ट्रपति से मिलने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिलने राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं। अभी वार्ता चल रही है, ऑफिसियल कोई बयानबाजी सामने नहीं आई है। सूत्रों की माने तो राष्ट्रपति से पीएम ने मुलाकात की और बुधवार को पंजाब में उनके काफिले में हुए सुरक्षा उल्लंघन का प्रत्यक्ष विवरण दिया। वहीं इससे पहले इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में भी उठाया गया। वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने चीफ जस्टिस के सामने इस मामले को रखते हुए घटना पर रिपोर्ट लेने और पंजाब सरकार को दोषियों पर कार्रवाई का निर्देश देने की मांग की। वहीं कोर्ट ने याचिका की कॉपी पंजाब सरकार को सौंपने को कहा। कल यानी शुक्रवार को इस मामले में सुनवाई होगी। वहीं इस मामले में अब पंजाब सरकार ने उच्च स्तरीय कमिटी का गठन किया है।

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि समिति में न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मेहताब सिंह गिल और प्रमुख सचिव (गृह मामले एवं न्याय) अनुराग वर्मा शामिल होंगे। प्रवक्ता ने कहा कि समिति तीन दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी। दरअसल बुधवार को पाकिस्तानी सीमा से महज 30 किलोमीटर की दूरी पर पंजाब के फिरोजपुर जिले में पीएम मोदी की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया था। पीएम सड़क के रास्ते रैली में शामिल होने के लिए पंजाब जा रहे थे। यहां उनके काफिले को प्रदर्शनकारियों ने रोक लिया जिस कारण से लगभग 20 मिनट तक पीएम फ्लाईओवर पर फंसे रहे। इसके बाद आखिरकार आगे का कार्यक्रम रद करना पड़ा और प्रधानमंत्री को दिल्ली वापस लौटना पड़ा। वहीं बीजेपी की ओर से पंजाब सरकार और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। वहीं पंजाब सरकार ने भी इस मामले में उच्च स्तरीय जांच कमेटी बना दी है।

उप राष्ट्रपति ने की पीएम मोदी से बात

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पंजाब दौरे के दौरान सुरक्षा चूक पर पीएम मोदी से बात की और गहरी चिंता व्यक्त की। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई इस चूक पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए उपराष्टï्रपति ने अपेक्षा की कि सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए कठोर कदम उठाए जाएं जिससे भविष्य में दोबारा इस प्रकार की चूक न हो।

चुनाव से पहले सरकार ने 5 जिलों के डीएम बदले

  •  7 आईपीएस के बाद 13 आईएएस अफसरों का ट्रांसफर

लखनऊ। विधानसभा चुनाव 2022 की अधिसूचना जारी होने से पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने कल देर रात सात आईपीएस के बाद आज सुबह 13 आईएएस अफसरों का तबादला किया है। इसमें पांच जिलों के जिलाधिकारी तथा अयोध्या के कमिश्नर को बदला गया है। रामनगरी अयोध्या में जमीन खरीदने के मामले में नाम आने के बाद से अयोध्या के कमिश्नर चर्चा में थे। योगी सरकार ने 13 प्रशासनिक अफसरों का स्थानांतरण किया है। इसमें पांच जिलों के आला प्रशासनिक अधिकारी भी हैं। प्रदेश में पांच जिलाधिकारी बदले गए हैं। आजमगढ़, मऊ, बलिया, अमेठी और शाहजहांपुर में नए जिलाधिकारी को तैनात किया गया है।

अयोध्या मंडल के आयुक्त एमपी अग्रवाल का भी तबादला किया गया है। एमपी अग्रवाल का नाम रामनगरी अयोध्या में जमीनें खरीदने के मामले में आया था। उन्हें देवीपाटन मंडल का आयुक्त बनाया गया है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक नवदीप रिनवा को अयोध्या मंडल का आयुक्त तैनात किया गया है। डीएम अमेठी अरुण कुमार को डीएम मऊ के पद पर भेजा गया है। विशेष सचिव खाद्य एवं रसद राकेश कुमार मिश्रा अब डीएम अमेठी होंगे।

यूपी के लिए खुशखबरी, अब डाकघर में भी करा सकेंगे ट्रेन का रिजर्वेशन

 रेल मंत्री आज लखनऊ में करेंगे योजना का लोकार्पण

लखनऊ। चुनावी माहौल के बीच रेल और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव छह जनवरी को लखनऊ आ रहे हैं। वह उत्तर प्रदेश के 9147 डाकघरों से रेलवे रिजर्वेशन टिकट जारी करने की योजना का लोकार्पण करेंगे। छह जनवरी से सभी प्रदेश के सभी ब्रांच डाकघरों तक ग्रामीण डाक सेवक यात्रियों के लिए ट्रेनों के रिजर्वेशन टिकट बना सकेंगे। यह व्यवस्था भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) के सहयोग से लागू की जाएगी। आइआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों की तरह ग्रामीण डाक सेवक दूरदराज गांव में यह टिकट बना सकेंगे। वहीं छह जनवरी को ही रेलमंत्री नई ट्रेन का उपहार भी गोमतीनगर स्टेशन को देंगे। रेल मंत्रालय ने उनके लखनऊ के प्रस्तावित कार्यक्रम की पुष्टि मंगलवार देर शाम कर दी है।

रेलमंत्री इंफाल और कोलकाता होते हुए पांच जनवरी की रात उड़ान से लखनऊ पहुंचेंगे। अनुसंधान अभिकल्प व मानक संगठन (आरडीएसओ) में वह यहां चल रहे प्रोजेक्ट की समीक्षा करेंगे। इसके बाद छह जनवरी की सुबह रेलमंत्री आरडीएसओ की टेस्टिंग लैब, रेलकर्मियों की कालोनी और मंडल अस्पताल का निरीक्षण करेंगे। रेलमंत्री गोमतीनगर स्टेशन पर नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। साथ ही यहां ट्रेनों की मरम्मत के लिए बनी वाशिंग पिट लाइन का उदघाटन करेंगे। भाजपा कार्यालय में दोपहर के प्रवास के बाद रेलमंत्री हजरतगंज जीपीओ में उत्तर प्रदेश के 9147 डाकघरों से रेलवे रिजर्वेशन टिकट बनाने की सुविधा शुरू करेंगे। दोपहर बाद रेलमंत्री लखनऊ से भुवनेश्वर की उड़ान से रवाना होंगे। रेलमंत्री के आगमन की तैयारियों को परखने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा लखनऊ आ गए हैं। जबकि सोमवार को ही डीआरएम डा. मोनिका अग्निहोत्री ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गोमतीनगर स्टेशन का निरीक्षण किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button