वाल्मीकि निगम घोटाले पर कर्नाटक में सियासी बवाल

नागेंद्र पर दबाव बना रही ईडी : सिद्धारमैया

सीएम बोले- एजेंसी कुछ लोगों का नाम लेने को कह रही

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरु।  सिद्धरमैया ने एक कहा, ‘‘हमें सीबीआई से कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। उन्होंने नागेंद्र को गिरफ्तार कर लिया है। हमारे पास जानकारी है कि उन पर (नागेंद्र) पर फलां-फलां लोगों का नाम लेने के लिए दबाव डाला जा रहा है।’’
उन्होंने कहा कि सीबीआई अपने स्तर पर इसकी जांच कर रही है। दरअसल, बैंक के उपमहाप्रबंधक महेश जे ने तीन जून को सीबीआई में शिकायत दर्ज कराई थी। अनियमितताओं पर उनके इस्तीफे की भाजपा की मांग के बारे में पूछे जाने पर सिद्धरमैया ने जवाबी सवाल किया, ‘‘बैंक किसके अधिकार क्षेत्र में आते हैं? केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। क्या उन्हें इस्तीफा नहीं देना चाहिए?’’

सीबीआई स्वत: संज्ञान से जांच कर रही

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘सीबीआई ‘स्वत:संज्ञान’ से जांच कर रही है। मैं इस बात को रेखांकित कर रहा हूं। ईडी ने वाल्मीकि निगम के अध्यक्ष बसनगौड़ा दद्दाल और नागेंद्र के घर पर छापेमारी की। एजेंसी ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया और नागेंद्र को गिरफ्तार कर लिया।’’ उन्होंने कहा कि सुसाइड नोट में केवल तीन लोगों के नाम हैं जिनमें वाल्मीकि निगम के प्रबंध निदेशक जे जी पद्मनाभ, अकाउंटेंट परशुराम दुर्गन्नावर और बेंगलुरु स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की एमजी रोड शाखा में मुख्य प्रबंधक एस राहुल शामिल हैं। चन्द्रशेखरन की पत्नी कविता ने भी अपनी शिकायत में तीनों का नाम लिया।

बीजेपी सत्ता में थी तब क्यों मौन थी

वहीं, इस सवाल पर कि क्या यह ‘केंद्र और राज्य का संयुक्त घोटाला’ है, उन्होंने इसे खारिज किया। हालांकि, मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में इस तरह का मामला कभी नहीं देखा है। भाजपा की सीबीआई जांच की मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए सिद्धरमैया ने कहा कि एक समय उसके नेता इसे ‘‘चोर बचाओ संस्थान’’ (सीबीआई) कहते थे। उन्होंने कहा, ‘‘जब आप सत्ता में थे तो आपने कभी भी मामला सीबीआई को नहीं दिया। मुझे अपनी पुलिस पर भरोसा है। सीबीआई का प्रवेश हो चुका है। ईडी अपना काम कर रही है। एसआईटी भी इसकी जांच कर रही है।

यूपीएससी अध्यक्ष मनोज सोनी ने दिया इस्तीफा

बोले- निजी कारणों से छोड़ रहा पद, मई 2029 में समाप्त होना था कार्यकाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नयी दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अध्यक्ष मनोज सोनी ने ‘‘निजी कारणों’’ का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सोनी का कार्यकाल मई 2029 में समाप्त होना था। सूत्रों ने कहा कि सोनी के इस्तीफे का परिवीक्षाधीन आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी पूजा खेडकर का मामला सामने आने के बाद ‘‘संघ लोक सेवा आयोग पर उठ रहे सवालों से कोई लेना-देना नहीं है।’’
एक सूत्र ने कहा, ‘‘यूपीएससी अध्यक्ष ने निजी कारणों का हवाला देते हुए एक पखवाड़े पहले इस्तीफा सौंप दिया था। इसे अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है।’’ प्रख्यात शिक्षाविद् सोनी (59) ने 28 जून, 2017 को आयोग के सदस्य के रूप में पदभार संभाला था। उन्होंने 16 मई, 2023 को यूपीएससी अध्यक्ष के रूप में शपथ ली थी और उनका कार्यकाल 15 मई, 2029 को समाप्त होना था। सूत्रों के मुताबिक, सोनी यूपीएससी अध्यक्ष बनने के इच्छुक नहीं थे और उन्होंने पद से मुक्त किए जाने का अनुरोध किया था, लेकिन तब उनका अनुरोध स्वीकार नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि सोनी अब ‘‘सामाजिक-धार्मिक गतिविधियों’’ पर अधिक समय देना चाहते हैं।

विवादित आईएएस पूजा खेडकर के खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी

यह घटनाक्रम इसलिए महत्व रखता है, क्योंकि यूपीएससी ने कहा था कि उसने परिवीक्षाधीन आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ कई कार्रवाई शुरू की हैं, जिनमें फर्जी पहचान दस्तावेज के जरिये सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के अधिक मौके पाने के आरोप में उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराना शामिल है। आयोग ने कदाचार के आरोपों की ‘गहन जांच’ के बाद खेडकर के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराया। उसने सिविल सेवा परीक्षा-2022 के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द करने और भविष्य की परीक्षाओं में शामिल होने से रोकने के लिए उन्हें कारण बताओ नोटिस भी जारी किया।

बीजापुर के उसूर में नक्सली मुठभेड़, एक मरा

तेलंगाना के ग्रेहाउंड्स के जवानों ने की कार्रवाई, कई घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बीजापुर (छत्तीसगढ़)। बीजापुर जिले के उसूर ब्लॉक सेमलडोडी के जंगल में तेलंगाना की ग्रेहाउंड्स फोर्स और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ होने की खबर है। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के मारे जाने की भी जानकारी मिल रही है। बीजापुर जिले के उसूर ब्लॉक सेमलडोडी के जंगल में तेलंगाना की ग्रेहाउंड्स फोर्स और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ होने की खबर है। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के मारे जाने की भी जानकारी मिल रही है।
हालांकि अब तक एक नक्सली का शव और एक हथियार बरामद किया गया है। घटना की फिलहाल आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के उसूर ब्लॉक के ग्राम सेमलडोडी के जंगल में तेलंगाना की ग्रेहाउंड्स फोर्स और नक्सलियों के बीच बड़ी मुठभेड़ होने की खबर है। इस मुठभेड़ में ग्रेहाउंड्स के जवानों ने कई नक्सलियों को मार गिराया है। लेकिन घटना स्थल से अब तक फिलहाल एक नक्सली का शव और एक हथियार बरामद किये जाने की खबर है।
फिलहाल इस घटना की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। बता दें कि छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की सरहद पर उसूर ब्लॉक का सेमलडोडी गांव पड़ता है।

झोपड़ी में घुसा डंपर, दंपती और दो बच्चों की मौत

लखनऊ में बड़ा हादसा, महिला आठ माह की थी गर्भवती

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अयोध्या हाईवे पर बीबीडी थाना क्षेत्र में शुक्रवार देर रात बड़ा हादसा हुआ। मौरंग लदा डंपर अनियंत्रित होकर हाईवे किनारे एक झोपड़ी में घुस गया। झोपड़ी में सो रहे दंपती और उनके दो बच्चों को रौंद दिया। चारों की मौके पर मौत हो गई। महिला आठ माह की गर्भवती थी। दंपती की एक सात साल की बेटी बाल-बाल बची। बाराबंकी के जैतपुर निवासी उमेश (35) टाइल्स कारीगर थे। वह अयोध्या हाईवे किनारे झोपड़ी डालकर पत्नी नीलम (32) देवी, बेटे गोलू (4), सनी(13) और बेटी वैष्णवी के साथ रहते थे।
बीती रात पूरा परिवार झोपड़ी में सो रहा था। रात करीब एक बजे एक डंपर अनियंत्रित होकर झोपड़ी में घुस गया। हादसे में उमेश, नीलम, गोलू और सनी की मौत हो गई। केवल वैष्णवी बची। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। डंपर चालक को गिरफ्तार किया। नीलम आठ माह की गर्भवती थीं। उनके भतीजे धरम सिंह ने एफआईआर दर्ज कराई है।

बिहार में तीन लोगों को तेज रफ्तार कार ने कुचला, दो की मौत

सहरसा में भीषण सडक़ हादसे में दो लागों की मौत हो गई जबकि एक की हालत गंभीर है। घटना पत्तरघट थाना क्षेत्र के पतरघट-मधेपुरा मुख्य मार्ग स्थित विशनपुर की है। इधर, घटना के विरोध में शनिवार की सुबह दोनो शव के साथ लोगों ने विरोध में सडक़ जामकर आवागमन बंद कर दिया है। लोग हत्यारे की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। इधर, सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और छानबीन में जुटी गई। पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत करवाया। लोगों का कहना है कि विशनपुर-चिमनी के समीप शुक्रवार की देर रात मध्य रात्रि अनियंत्रित तेज रफ्तार चार पहिया वाहन ने सडक़ किनारे बैठे स्थानीय निवासी तीन युवक को कुचल दिया। आननफानन में सभी को अस्पताल ले जाया गया। जहा दो युवक को चिकित्सक ने अस्पताल पहुंचने के बाद मृत घोषित कर दिया। तीसरे युवक जीतन कुमार का इलाज चल रहा है लेकिन उसका भी स्थिति गंभीर है। परिजनों ने पहले मधेपुरा स्थित अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां से बेहतर इलाज के लिए सहरसा स्थित निजी अस्पताल भेजा। वहां से भी उसे पटना रेफर करने की बात कही जा रही है।

शुभारंभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुकरैल नदी तट पर स्थित सौमित्र वन में पौधरोपण कर पौधरोपण जन अभियान-2024 का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत प्रदेश भर में 36.50 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button