राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राजनीति, थरूर ने कहा- सरकार ने लिखा भाषण

नई दिल्ली: बजट सत्र की शुरूआत आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ हुई। अब राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद उस पर राजनीति भी शुरू हो गई है। अभिभाषण को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा है। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि बीजेपी राष्ट्रपति के माध्यम से चुनावी फायदे लेने की कोशिश कर रही है।

राष्ट्रपति नहीं, केंद्र सरकार का था भाषण

शशि थरूर ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ते लेकिन ऐसा लग रहा था कि बीजेपी सरकार अपना अगला चुनाव अभियान उनके माध्यम से चला रही है। पूरा भाषण एक चुनावी भाषण लग रहा था। वे सरकार के किए गए हर काम की प्रशंसा करने की कोशिश कर रही थीं। हम इसके लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को जिम्मेदार नहीं कह सकते क्योंकि भाषण मौजूदा केंद्र सरकार ने लिखा था। उन्होंने साथ ही कहा कि वो उन चीजों को छोड़ रही थीं जिनमें सरकार का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है।

राष्ट्रपति ने की केंद्र सरकार की जमकर तारीफ

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए अपने पहले अभिभाषण में कहा कि देश ने उस सोच को बदला है जो प्रगति और प्रकृति को परस्पर विरोधी मानती थी। सरकार विकास को गति देने के साथ हरित वृद्धि पर ध्यान दे रही है और पूरे विश्व को मिशन ‘लाइफ’ से जोड़ने पर बल दे रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा था कि सरकार देश के विकास के लिए जिस गति और पैमाने पर काम कर रही है, वह अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि देश को विश्व का सबसे प्रतिस्पर्धी लॉजिस्टिक केंद्र बनाने के लिए सरकार काम कर रही है। इसके लिए पिछले वर्ष देश में राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति लागू की गई है। इस नीति के लागू होने से लॉजिस्टिक से जुड़ी लागत में काफी कमी आएगी।

Related Articles

Back to top button