कुम्हड़ा के पेठे का जूस, बच्चों की बढ़ाएगा सौ गुना इम्युनिटी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अगर आप भी अपने बच्चे के खाने को लेकर नखरे दिखाने की आदत से परेशान हैं, तो इस रेसिपी को ट्राई कर के देखें। बच्चे के शरीर की हर कमी दूर हो जाएगी। बच्चे खाने के मामले में बहुत मूडी होते हैं। हेल्दी चीज देखी नहीं कि नौ दो ग्यारह हो जाते हैं। अपनी इस आदत के चक्कर में कई बच्चों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है या उनकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और वो बहुत जल्दी-जल्दी बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। बच्चों की इस हालत को देखकर अक्सर मां-बाप भी चिंता में आ जाते हैं कि आखिर बच्चे के शरीर को ताकत और न्यूट्रिएंट्स कैसे दें। अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान हैं, तो अब और चिंता करने की जरूरत नहीं है बस इस रेसिपी को अपनाएं जो बच्चों के शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा कर सकती है।

जूस से फायदे

पेठे के जूस में मौजूद फाइबर बच्चे के पाचन को बढ़ावा देते हैं। इसमें कुछ ऐसे विटामिन होते हैं जिससे बच्चे की ग्रोथ और डेवलपमेंट में मदद मिलती है। इसके एंटीइंफ्लामेट्री गुण बच्चे की इम्युनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं। गर्मी के मौसम में इस जूस को पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके साथ ही इस जूस में एंटीइंफ्लामेट्री गुण भी होते हैं और यह विटामिनों से भरपूर होता है। सफेद पेठे के जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जो शरीर से वसा और पित्त के उत्सर्जन में मदद करती हैं, जिससे लिवल से संबंधित डिसऑर्डर होने की संभावना काफी कम हो जाती है। सफेद पेठे के जूस में फाइबर की भारी मात्रा होती है। इस वजह से ये जूस पीना हार्ट के लिए सुपर कूल और हेल्दी नेचुरल ड्रिंक है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। इस तरह से आप हार्ट संबंधित बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

सामग्री

एक गिलास पेठे का जूस बनाने के लिए आपको चाहिए 250 ग्राम पेठा धुला और कटा हुआ। आधा चम्मच भुना जीरा, आधा चम्मच नींबू का रस, आधा कप पानी और चाहें तो नमक भी ले सकते हैं। इस जूस को बनाने के लिए आपको सफेद पेठा लेना है।

विधि

इस जूस को बनाने के लिए आप सबसे पहले पेठे को लें और उसे ब्लेंडर में डालें। अब इसमें आधा कप पानी डालें और दोनों चीजों को ब्लेंड कर लें। इतना करने के बाद छन्नी की मदद से इसे छान लें और अच्छे से मिलाकर गिलास में डालें। अब आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें जीरा, नींबू और नमक डालकर बच्चे को दे सकते हैं। आपको यह जूस बच्चे को सुबह के समय पिलाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button